मुख्यपृष्ठनए समाचारनफरत फैलाने में जुटी डेढ़ लाख की फौज! ... टारगेट : ट्रोलिंग

नफरत फैलाने में जुटी डेढ़ लाख की फौज! … टारगेट : ट्रोलिंग

देश में पांच राज्यों के चुनाव के अलावा २०२४ में लोकसभा के चुनाव भी करीब आते जा रहे हैं। भाजपा किसी भी तरह साम, दाम…का इस्तेमाल करके इसे जीतना चाहती है। सबका साथ सबका विकास का नारा तो पुराना हो चुका है पर या एक जुमला से ज्यादा कुछ नहीं है। विकास आदि की बातें करके वोट नहीं मिलनेवाले, यह बात भाजपा अच्छी तरह से समझ चुकी है। इसीलिए देश में नफरत की आंधी बढ़ रही है। दरअसल, भाजपा का सीधा-सा फॉर्मूला है कि वोटों का धु्रवीकरण किया जाए। इसमें हिंदू वोट तो हैं ही, अब उसका एक नया टारगेट मुसलमान भी जुड़ गया है कि किस तरह से मुसलमानों को डराकर वोट लिया जाए।
दरअसल, हाल ही में कोलकाता में एक सम्मेलन में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘द वायर’ की वरिष्ठ पत्रकार अरफा खानम शेरवानी ने कुछ खुलासे किए। यह भाजपा के इसी नफरत के कारोबार की कलई खोलनेवाला था। उनके अनुसार, मुसलमानों और कांग्रेस पार्टी के खिलाफ नफरत पैâलाने के लिए कम से कम डेढ़ लाख लोगों को नियुक्त किया गया और उनसे कहा गया कि अगर वे बचना चाहते हैं, तो उन्हें भाजपा को वोट देना चाहिए। सोशल मीडिया पर ये ट्रोलिंग करने में लगे हुए हैं। अरफा ने हेट स्पीच के मामले पर साफ कहा कि देश में नफरत और हिंसा के सबसे बड़े निर्माता, निर्देशक और अभिनेता खुद भारत सरकार हैं। अरफा ने ये बातें हवा में नहीं कहीं बल्कि दावा किया कि इसे साबित करने के लिए उनके पास सबूत भी हैं। ‘हिंदुत्व वॉच’ की एक रिपोर्ट बताती है कि इस साल २०२३ के पहले छह महीनों में हिंदुस्थान में २५५ हेट स्पीच के मामले हुए और इसमें से ८० फीसदी भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों में थे। इसके अलावा अमेरिकी अखबार ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ ने भी इसका जिक्र किया है कि किस तरह हिंदुस्थान में चुनाव के वक्त भाजपा नफरत को बढ़ावा देती है। सबका लब्बेलुुआब यही था कि इस सरकार का एजेंडा केवल नफरत और हिंसा पैâलाना है। जाहिर सी बात है कि भाजपा की ऐसी हरकतें कहीं से भी देश हित में नहीं हैं। देश की जनता सबकुछ समझती है और आगामी चुनाव में निश्चित ही वह भाजपा को सबक सिखाएगी।

भाजपा की बौखलाहट आई सामने
राहुल गांधी को बताया रावण
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बढ़ती लोकप्रियता देखकर भाजपा बौखला गई है। अब उसने सोशल मीडिया पर एक पोस्टर जारी करके राहुल गांधी को रावण बताया है। इस पोस्ट के वैâप्शन में भाजपा ने लिखा, ‘ये नए जमाने का रावण है। इनका लक्ष्य भारत को नष्ट करना है। इस पोस्टर की हेडिंग दी गई कि भारत खतरे में है।

अन्य समाचार