मुख्यपृष्ठनए समाचारकिडनी से निकला एक किलो का पत्थर! अधिकतम १०० ग्राम वजन के...

किडनी से निकला एक किलो का पत्थर! अधिकतम १०० ग्राम वजन के निकाले गए हैं स्टोन

  • हिंदुस्थान में यह पहला मामला

सामना संवाददाता / मुंबई
धुले में एक अचंभित करनेवाला मामला सामने आया है। यहां एक मरीज की किडनी से चिकित्सकों ने सर्जरी कर करीब एक किलो का स्टोन यानी पत्थर बाहर निकाला है। बताया गया कि अभी तक अमूमन ५ से १० ग्राम अथवा अधितम १०० ग्राम वजन के किडनी स्टोन निकाले गए हैं। लेकिन पूरे हिंदुस्थान में किसी मरीज के किडनी से एक किलो वजनी स्टोन निकाले जाने का यह पहला मामला है। साथ ही निकाले गए सबसे बड़े किडनी स्टोन को इंडिया बुक और एशिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स में भी दर्ज किया गया है।
डॉक्टरों ने कहा कि अब तक हमने गुर्दे की पथरी के सबसे बड़े यानी अधिकतम १०० ग्राम के आकार को देखा है। लेकिन सामने आए मामले ने लोगों को हैरान कर दिया है। धुले में डॉक्टरों ने नंदुरबार निवासी ५० वर्षीय किसान रमण चौरे के पेट से ९८० ग्राम वजन और लगभग १२ सेंटीमीटर से अधिक आकर वाले किडनी स्टोन को सर्जरी कर सफलतापूर्वक निकाल दिया है।
कई जगह कराया था इलाज
मरीज चौरे को बीते कई दिनों से यूरिन में दिक्कत हो रही थी। उन्होंने ज्यादातर जगहों पर इसका इलाज भी करवाया लेकिन कोई राहत न मिलने पर रमण चौरे ने आखिरकार धुले में डॉ. आशीष पाटील से संपर्क किया। इसके बाद डॉ. पाटील ने गुर्दे की पथरी से संबंधित सभी परीक्षण किए। परीक्षण में उन्होंने देखा कि चौरे के पेट में बहुत बड़े आकर का किडनी स्टोन है। इसके बाद उनकी टीम ने सर्जरी कर सफलतापूर्वक स्टोन को बाहर निकाल दिया।
स्टोन का गोला देख हुई हैरानी
सर्जरी के बाद इस किडनी स्टोन के वजन और आकार को देखकर खुद डॉक्टर भी हैरान रह गए। अब यह किडनी स्टोन इंडिया बुक और एशिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स में दर्ज हो गया है। चिकित्सकों ने कहा कि कभी भी पेट में दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए अन्यथा वो जान भी ले सकता है।

 

अन्य समाचार