मुख्यपृष्ठसमाज-संस्कृतिसंस्था समाचार : मुंबई में वाह लेजेंडरी अवॉड्र्स

संस्था समाचार : मुंबई में वाह लेजेंडरी अवॉड्र्स

मुंबई में वाह लेजेंडरी अवॉड्र्स
मुंबई। मुंबई में भारतीय स्वतंत्रता के ७५वें वर्ष की सफलता के उपलक्ष्य में टेक्सचर्स और वाह लेजेंडरी / आइकॉनिक अवॉड्र्स का आयोजन शोभा आर्य के डब्ल्यूओडब्ल्यू डिजिटल मीडिया एंड एंटरटेनमेंट द्वारा ७ अगस्त, २०२२ को नेहरू विज्ञान वेंâद्र में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत ‘स्मरण’ से हुई जिसमें कलाश्री डॉ. लता सुरेंद्र द्वारा क्यूरेट की गई विभिन्न सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुतियों का मिश्रण था। इसके बाद ओम पुरी, इरफान खान, सरोज खान और लता मंगेशकर जैसे मनोरंजन और संगीत उद्योग में योगदान देनेवाली भारत की प्रसिद्ध हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्हें उनके योगदान के लिए मरणोपरांत सम्मानित किया गया। इसके अलावा, प्रतिष्ठित / पौराणिक पुरस्कारों का एक सम्मान समारोह भी देखा गया।

प्रतिभा प्रमाण पत्र का वितरण
गया। सर्वाेदय फाउंडेशन फॉर एजुकेशन एंड स्किल डेवलपमेंट द्वारा संचालित कंप्यूटर कोर्स के सत्र समापन पर छात्रों को प्रतिभा प्रमाण पत्र वितरण किया गया। वयोवृद्ध सेवानिवृत्त शिक्षक नागेंद्र मिश्र के द्वारा कंप्यूटर कोर्स सत्र समापन के अवसर पर छात्र एवं छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। इस समारोह में दीनानाथ पाठक, शिवदयाल पाठक, दीनदयाल पाठक, सुधांशु मिश्र, राजीव रंजन, रवि रंजन तथा छात्र एवं छात्राओं के सम्माननीय अभिभावक सम्मिलित हुए। विदित हो कि झारखंड के सीमावर्ती क्षेत्र गया जिला के पंचायत घोड़ा घाट के अंतर्गत ग्राम धरमपुर-पाठक बिगहा में मुंबई (महाराष्ट्र) में रजिस्टर्ड शैक्षणिक संस्थान सर्वाेदय फाउंडेशन फॉर एजुकेशन एंड स्किल डेवलपमेंट सेक्शन ८ कंपनी, राजीव रंजन पाठक एवं रवि रंजन पाठक के द्वारा संचालित की जा रही है।

गरीब बच्चों की फीस का वितरण
मुंबई: संजरी वेलफेअर ट्रस्ट की तरफ से  मुंबई के जोगेश्वरी-पूर्व में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में स्कूलों में पढ़नेवाले ऐसे बच्चों को फीस के लिए मदद की गई, जो बच्चे स्कूल की फीस नहीं भर सकते हैं। ट्रस्ट के अनुसार हर साल वे ऐसे गरीब और यतीम बच्चों को पढ़ाई के लिए फीस को लेकर मदद करते आए हैं। इस साल ट्रस्ट ने ऐसे करीब ३२ से ज्यादा बच्चों की फीस को लेकर मदद की, जो पढ़ाई के लिए अपनी स्कूली फीस नहीं भर सकते हैं। बता दें कि संजरी वेलफेअर ट्रस्ट पिछले करीब दस साल से ज्यादा समय से गरीब और यतीम बच्चों की मदद करती आई है। संजरी वेलपेâअर ट्रस्ट  गरीब और यतीम बच्चों की ही नहीं। बल्कि गरीब व विधवा महिलाओं के साथ ही बुजुर्गों की भी मदद करती आ रही है।

चंद्रवीर को डॉ. श्रीधर मिश्र पुरस्कार
मुंबई । अखिल ब्रह्म विज्ञान संस्थान द्वारा समाजसेवी चंद्रवीर बंशीधर यादव को डॉ.श्रीधर मिश्र पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार उन्हें महाराष्ट्र हिंदी साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष डॉ.शीतला प्रसाद दुबे द्वारा प्रदान किया गया।

पॉवर प्लांट होगा स्थापित
मुंबई। एनपीसीआईएल द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तौर पर ७०० मेगावाट पॉवर प्लांट की १२ यूनिट स्थापित करने की योजना है, जिसमें भारत सरकार इन प्लांटों के लिए प्राइमरी कूलेंट पंप (पीसीपी) को स्वदेशीकरण करने का विचार कर रही थी। एनपीसीआईएल द्वारा कारवार, कर्नाटक में  कैगा परमाणु ऊर्जा परियोजना ५ और ६ के लिए ८ प्राइमरी कूलेंट पंप और उनके इलेक्ट्रिक मोटर और स्पेयर की सप्लाई करने के लिए केएसबी को ५०० करोड़ रुपए का आर्डर प्राप्त हुआ है। सेल्स और मार्केटिंग डायरेक्टर फारुख भथेना ने कहा, ‘परमाणु ऊर्जा संयंत्र में सबसे क्रिटिकल प्राइमरी कूलेंट पंप की सप्लाई के लिए दोबारा ऑर्डर मिलना एनपीसीआईएल का केएसबी में विश्वास को दिखाता है। इस ऑर्डर की डिलिवरी वर्ष २०२६ से चरणबद्ध तरीके से शुरू हो जाएगी।

अन्य समाचार