मुख्यपृष्ठनए समाचार...वर्ना फालतू के पचड़े में पड़ जाएंगे पालतू जानवरों के शौकीन

…वर्ना फालतू के पचड़े में पड़ जाएंगे पालतू जानवरों के शौकीन

सामना संवाददाता / मुंबई
इन दिनों पालतू जानवरों का क्रेज कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। इस क्रम में शौकीन लोग कुत्ते और बिल्लियों के विदेशी ब्रीड पालने लगे हैं। आलम यह है कि स्टेटस सिंबल के तौर पर इन महंगे जानवरों को साथ लेकर घूमने में अधिकांश लोग अपनी शान समझते हैं। हालांकि, अब पालतू जानवरों के ऐसे शौकीनों के लिए बुरी खबर है। शहर में सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी पालतू जानवर मल करते नजर आया तो उनके मालिकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने का पैâसला मनपा प्रशासन ने लिया है। ऐसे में पालतू जानवरों के मालिकों को अब सावधान होने की जरूरत है, वर्ना सड़कों और सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी पैâलानेवाले पालतू जानवरों के शौकीन फालतू के पचड़े में पड़ जाएंगे। मनपा कर्मी इनसे ५०० रुपए का जुर्माना वसूल करेंगे।
उल्लेखनीय है कि मुंबई मनपा ने मुंबई के सौंदर्यीकरण पर १,७०० करोड़ रुपए आवंटित किए हैं, जिसमें फुटपाथ, डिवाइडर, समुद्र तट, तटीय किनारा, उद्यान, दीवारें और ऐतिहासिक स्मारकों का सौंदर्यीकरण शामिल है। इन क्षेत्रों में लावारिस अवस्था में घूमनेवाले पालतू जानवर गंदगी पैâलाते रहे हैं। इससे शहर की साफ-सफाई में बाधा पैदा हो रही है। ऐसे में इन जानवरों को शहर की साफ-सफाई में बाधक मानते हुए उनके मालिकों के लिए जुर्माने को और तेज करने का निर्णय लिया है।

शहर को रखना है स्वच्छ
मनपा ने शहर की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया है। इसके तहत एक छड़ी जैसा उपकरण खरीदने की तैयारी चल रही है, जिसकी मदद से पालतू जानवरों के मल को बिना छुए उठाकर ठिकाने लगाया जा सकेगा। मनपा के एक अधिकारी के मुताबिक, हमारा इरादा शहर को साफ-सुथरा रखना है। पालतू जानवरों के मालिकों को किसी भी तरह से पालतू जानवरों के मल का निपटान करना चाहिए।

अन्य समाचार