मुख्यपृष्ठनए समाचारउफ! ये लू... महाराष्ट्र पर मंडराया खतरा! ...४० डिग्री तक पहुंचेगा पारा

उफ! ये लू… महाराष्ट्र पर मंडराया खतरा! …४० डिग्री तक पहुंचेगा पारा

मौसम विभाग का अलर्ट

सामना संवाददाता / मुंबई
देश सहित महाराष्ट्र राज्य की आबोहवा में बड़े बदलाव हो रहे हैं। राज्य में कुछ जगहों पर पारा ४० डिग्री के पार चला गया है, तो वहीं कुछ जगहों पर बेमौसम बारिश हो रही है। बेमौसम बारिश से राज्य में भारी नुकसान हुआ है। अब देश के कुछ हिस्सों समेत राज्यों में हीट वेव (लू) का अलर्ट दिया गया है। राज्य में अब तापमान में भारी बढ़ोतरी हो रही है और मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले एक हफ्ते तक मौसम और भी गर्म रहेगा।
बता दें कि राज्य में अगले २४ घंटों के दौरान विदर्भ, मराठवाड़ा में बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। साथ ही कुछ जिलों को बारिश का येलो अलर्ट भी दिया गया है। जबकि मुंबई और कोकण में लू की चेतावनी दी गई है। उत्तरी कोकण के लिए लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पिछले दो दिनों से मुंबई और ठाणे में तापमान में भारी बढ़ोतरी हुई है। गर्मी से शरीर झुलस रही है तथा शरीर से पसीने भी छूट रहा है। इतना ही नहीं मौसम विभाग द्वारा अगले २४ घंटों के लिए ठाणे, मुंबई, रायगढ़ के लिए ऑरेंज हीट अलर्ट जारी किया गया है। इसलिए आम नागरिकों को जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने की हिदायत दी गई है।
लू ले चुकी है एक की जान
पालघर के गांव में सोमवार को संभावित लू लगने से १६ वर्षीय लड़की की मौत हो गई। वेजपाड़ा निवासी अश्विनी विनोद रावटे को एक कृषि क्षेत्र में अर्ध-बेहोशी की हालत में पाया गया और उसे मनोर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। यह घटना तब हुई जब रावटे सोमवार को ११वीं कक्षा की परीक्षा समाप्त होने के बाद घर लौटी। जब वह घर पहुंची, तो उसके माता-पिता घर पर नहीं थे, इसलिए वह उन्हें ढूंढ़ने के लिए निकली। अपनी मां की तलाश में वह खेत में गई, लेकिन उसकी मां कपड़े धोने के लिए नदी पर गई थीं और उसके पिता कुछ घरेलू सामान खरीदने के लिए मनोर के साप्ताहिक बाजार गए थे। घर पहुंचने के बाद रावटे की मां ने उसके कॉलेज बैग को देखा और उसे घर और पड़ोस में न पाकर अपने खेत में गई, जहां अश्विनी अर्ध-बेहोशी की हालत में मिली। उसे गांव से लगभग ११ किमी दूर मनोर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
मुंबई में टूटा १० साल का रिकॉर्ड
मुंबई में मंगलवार को पिछले दस वर्षों में अप्रैल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। मुंबई में मंगलवार को अधिकतम तापमान ४० डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले २२ अप्रैल को अधिकतम तापमान ३९ डिग्री दर्ज किया गया था। वह रिकॉर्ड मंगलवार को टूट गया। मौसम विभाग के कोलाबा केंद्र ने मंगलवार को अधिकतम तापमान ३५.२ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह तापमान औसत से ३ डिग्री अधिक था। सेंट्रल सांताक्रूज में भी तापमान औसत से ६ डिग्री ऊपर था। मंगलवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान जलगांव में (४२.४) दर्ज किया गया। उससे नीचे ठाणे-बेलापुर केंद्र में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। इस बीच मुंबई के साथ-साथ ठाणे, रायगढ़ में भी लू का प्रकोप जारी रहा।

अगले २४ घंटों में भीषण गर्मी बढ़ेगी और प्रशासन ने नागरिकों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की अपील की है। साथ ही कोकण, ठाणे, मुंबई में तापमान ४० डिग्री तक जाने की संभावना है। कुछ जिलों में तापमान ४० डिग्री से ऊपर चला जाएगा। मुंबई, कोकण, ठाणे और मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी महाराष्ट्र में लू चलने की संभावना है, जबकि विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश का अनुमान है।

अन्य समाचार