मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : सायना की सनसनी अब खत्म

आउट ऑफ पैवेलियन : सायना की सनसनी अब खत्म

अमिताभ श्रीवास्तव। खिलाड़ियों के दिन होते हैं। एक समय था जब सायना नेहवाल की तूती बोलती थी, मगर अब उन्हें हराना कोई कठिन काम नहीं रह गया है। दुनिया के बैडमिंटन खिलाड़ियों में कभी शीर्ष पर पहुंचने वाली सायना धीरे-धीरे नीचे खिसकने लगी हैं, उस पर उनका लगातार हारना भी इस परिदृश्य से बाहर कर रहा है। अब देखिए न, सायना नेहवाल शुरुआती बढ़त के बावजूद महिला एकल के दूसरे दौर में मलेशिया की किसोना सेल्वादुरे से हारकर स्विस ओपन से बाहर हो गर्इं। विश्व रैंकिंग में २३वें नंबर की हिंदुस्थानी खिलाड़ी ने पहला गेम जीता लेकिन वो अपनी लय बरकरार नहीं रख पाईं और इस मैच में ६४वीं रैंकिंग की अपनी प्रतिद्वंद्वी से २१-१७, १३-२१, १३-२१ से हार गईं। वैसे भी सायना की फिटनेस अब विश्वस्तरीय खिलाड़ियों की तरह नहीं रही है। सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय सायना बैडमिंटन कोर्ट पर यदि अपनी सक्रियता दिखाती रहती तो ज्यादा अच्छा होता, मगर सायना के दिन ढल गए लगता हैं।

नहीं है कोई खतरा

आज से आईपीएल का १५वां सीजन शुरू हो रहा है और इसके पहले एक अफवाह उड़ी थी कि मुंबई में इस आयोजन पर कोई आतंकवादी खतरा मंडरा रहा है, मगर मुस्तैद मुंबई पुलिस ने ऐसी किसी खबर तथा खतरे से इंकार किया है। आज उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। आईपीएल सीजन १५ में कुल ७० लीग मुकाबले खेले जाएंगे। सभी मुकाबले मुंबई और पुणे में स्थित चार स्टेडियमों में खेले जाएंगे। डीसीपी संजय लाटकर ने जानकारी दी है कि, `हमने होटल ट्राइडेंट, वानखेड़े स्टेडियम और दो स्थानों (लगभग १.५ किमी) के बीच के मार्ग पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए हैं। हम खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से सतर्क हैं।’ मुंबई पुलिस वैसे भी दुनिया की श्रेष्ठतम पुलिस में गिनी जाती है। वो किसी प्रकार की कोई खामी नहीं छोड़ती, इसलिए जब वो तैनात है तो किसी प्रकार का कोई भय नहीं होना चाहिए।

चालाक धोनी, खुशकिस्मत जड्डू

इसमें कोई दो राय नहीं कि महेंद्र सिंह धोनी बड़े चालाक हैं। ऐन वक्त पर कप्तानी छोड़कर सुर्खियों में आना कोई उनसे सीखे। वैसे भी आईपीएल का उनका ये आखिरी सीजन माना जा रहा था और इस पर कप्तानी का बोझ भी था। अपनी प्रतिष्ठा दांव पर न लग जाए, इसलिए पहले ही मुक्त हो गए। बड़े चालाक हैं धोनी भाई। खुशकिस्मत तो रवींद्र जडेजा हैं, जिन्हें धोनी की जगह कप्तानी मिल गई। अब तक वो केवल इसकी राह ही देख रहे थे और धोनी के रहते इनके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता था। कप्तानी मिलने के बाद जड्डू ने पहले रिएक्शन का वीडियो शेयर किया, जिसमें ऑलराउंडर ने कहा, `मैं काफी खुश हूं और अच्छा महसूस कर रहा हूं। मुझे उनका पद संभालना होगा। माही भाई ने पहले ही बड़ी विरासत बनाई है, जिसे मुझे आगे ले जाने की जरूरत है। मुझे ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अभी माही भाई यहां हैं। मेरे जो भी सवाल हैं, मैं उनके पास जा सकता हूं। वह थे और अभी भी यहीं हैं।’

हर्षा को ये क्या हो गया?

कभी-कभी कुछ ऐसा हो जाता है, जो चौंका देता है। अब देखिए न मशहूर कमेंटेटर हर्षा भोगले का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हर्षा इंस्टाग्राम के एक लाइव वीडियो में आईपीएल पर बात करते-करते अचानक से चीखते हुए स्क्रीन से गायब हो जाते हैं। वह कहते सुनाई देते हैं कि क्या हुआ? कौन है? कहां से आ गया? इसके बाद उनकी आवाज बंद हो जाती है। एंकर भी हर्षा भोगले को लेकर हैरान और परेशान दिखे। पहले एंकर को लगा कि भोगले का फोन गिर गया है लेकिन जल्द ही उन्हें समझ में आया कि कुछ गड़बड़ हो गई है। सब चिंता में पड़ गए। बाद में हर्षा भोगले ने खुद ट्वीट कर इस वीडियो के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लिखा, `मैं ठीक हूं। आप में से बहुतों को चिंतित करने के लिए खेद है। प्यार और चिंता के लिए धन्यवाद। यह मेरी सोच से अधिक वायरल हो गया। यह भी एक सीख है। इसका मतलब किसी और चीज की ओर ले जाना था। माफी चाहता हूं और चीयर्स।’

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार