मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : टॉप पर कंगारू

आउट ऑफ पैवेलियन : टॉप पर कंगारू

अमिताभ श्रीवास्तव। यूं तो मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान के बीच था, मगर इससे हानि हुई हिंदुस्थानी टीम को। जी हां, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच जो टेस्ट सीरीज हुई, उसमें आखिरी मैच कंगारू जीत गए। वो जीते मगर इसका घाटा हिंदुस्थानी टीम को हुआ। ये मैच भी अन्य मैचों की तरह ड्रॉ होता, तब भी फायदा होता हिंदुस्थानी टीम को, मगर ११५ रनों से ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात दी और पहले पायदान को मजबूती से पकड़ लिया। लाहौर टेस्ट में पाकिस्तान की हार के साथ ही हिंदुस्थान के टेस्ट रैकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई है। अब लंबे समय तक हिंदुस्थानी टीम के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करना मुश्किल होगा। हिंदुस्थान को अगला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है और यह मैच जुलाई महीने में होगा। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की टीम लंबे समय तक टेस्ट में पहले नंबर पर बनी रहेगी।

ट्वीट से नाराज संजू
देखो ट्वीट का असर कितना होता है? राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन अपनी प्रâेंचाइजी से नाराज हो गए हैं। एक ट्वीट पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की है। हालांकि टीम ने बाद में वह ट्वीट हटा लिया। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स को एक आधिकारिक बयान जारी करना पड़ा कि वह सोशल मीडिया की अपनी नीति में कुछ बदलाव करेगा। टीम राजस्थान रॉयल्स ने टीम बस में सैमसन की एक तस्वीर पोस्ट की थी। उस पर एक टोपी और धूप का चश्मा था, जिस पर हंसते हुए इमोजी के साथ `क्या खूब लगते हो…’ वैâप्शन लिखा था। सैमसन ने जवाब में लिखा, दोस्तों के लिए यह सब करना ठीक है लेकिन टीमों को पेशेवर होना चाहिए। संजू सैमसन को रविचंद्रन अश्विन का भी समर्थन मिला। रॉयल्स की सोशल मीडिया टीम ने अतीत में अपने मजेदार मजाक के लिए सुर्खियां बटोरी लेकिन बाद में सैमसन की नाराजगी के बाद ट्वीट को हटा लिया। रॉयल्स ने बाद में यह उल्लेख करने के लिए एक आधिकारिक घोषणा की कि वह अपनी डिजिटल रणनीति पर फिर से विचार करेगा और जल्द ही एक नई सोशल मीडिया टीम नियुक्त करेगा।

लाइफ हो तो अय्यर जैसी
शौक है अपना अपना। पैसा हो तो लग्जरी लाइफ जीने का भी अपना मजा है। अब देखो न क्रिकेट की दुनिया में महेंद्र सिंह धोनी को शानदार लाइफ जीते हुए सब देखते हैं, मगर श्रेयस अय्यर भी उनसे कम नहीं हैं। आईपीएल मेगा ऑक्शन में १२.२५ करोड़ रुपए में बिकने वाले श्रेयस अय्यर लग्जरी लाइफ के शौकीन हैं। इसकी झलक उनके कपड़े, जूतों, कार और घर से साफ दिखती है, जिसकी तस्वीरें वो आए दिन सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। उनके द्वारा अपलोड की गई फोटो से ही पता चल जाता है कि वो कितने शौकीन हैं। हाथ में महंगा फोन, स्टाइलिश कपड़े, गले में चेन और हाथ में महंगी सी घड़ी पहने अय्यर कितने स्टाइलिश लगते हैं? श्रेयस अय्यर २०१५ से आईपीएल खेल रहे हैं। वो अपने खेल के साथ ही अपनी लाइफ भी किसी स्टार से कम नहीं जीते हैं। जानकारी के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति ४३ करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। श्रेयस अय्यर का मुंबई में एक शानदार फ्लैट भी है, जो उन्होंने कुछ समय पहले खरीदा था। उन्होंने लोअर परेल में वर्ल्ड टावर्स में २,६१८ वर्ग फुट में पैâले लग्जरी अपार्टमेंट को ११.८५ करोड़ रुपए में खरीदा था।

चोट बड़ी खोट है
खिलाड़ी फिट हो तो मैदान पर होता है, मगर चोट उनके खेल का हिस्सा है। चोट की खोट ऐसी कि उसे टीम से बाहर भी हो जाना पड़ता है। अब देखिए न, पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम को झटका लगा है। दरअसल स्टीव स्मिथ अपने कोहनी के चोट को बेहतर ढंग से मैनेज करने के लिए ब्रेक ले रहे हैं, जिससे उनका यह चोट आगे बड़ा न हो जाए। टीम ने उनका रिप्लेसमेंट ढूंढ़ लिया है। टीम ने क्वींसलैंड के लेग स्पिनर मिचेल स्वेपसन को शामिल कर लिया है, जो आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज और एकमात्र टी-२० मैच में खेलेंगे। स्मिथ ने कहा `पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज न खेल पाना मेरे लिए निराशाजनक है लेकिन मेडिकल स्टाफ से बात करने के बाद मुझे लगता है कि मुझे इस समय ब्रेक लेना चाहिए।’ स्मिथ अभी-अभी सबसे तेज ८,००० टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने यह उपलब्धि लाहौर टेस्ट में हासिल की थी। स्मिथ ने इस टेस्ट की पहली पारी में ५९ और दूसरी पारी में १७ रन बनाए थे।

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार