मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : पाकिस्तान को धो रहे कंगारू

आउट ऑफ पैवेलियन : पाकिस्तान को धो रहे कंगारू

अमिताभ श्रीवास्तव। किसी के घर में घुसकर धोना बड़ा काम होता है और ऐसे देश को जो बेईमान हो, जीतने के लिए सारी कोशिशें करता हो उसे धोना वाकई बड़ा काम है जो इन दिनों कंगारू कर रहे हैं। पाकिस्तान को उसकी धरती पर हरा रहे हैं। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच कंगारू टीम के नाम रहा। ऑस्ट्रेलिया ने लाहौर में पाकिस्तानी टीम को ८८ रन के बड़े अंतर से हराया है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैच की वनडे सीरीज में १-० की बढ़त बना ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने ३१३ रन बनाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तानी टीम सिर्फ २२५ रन ही बना पाई और यह मैच ८८ रन से हार गई। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जैम्पा ने चार विकेट लिए। वहीं मिशेल स्वैपसन और ट्रेविस हेड को दो-दो विकेट मिले। इसके पूर्व टेस्ट सीरीज भी ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम की है।

वाल्वार्ट नंबर वन

इधर पुरुष क्रिकेटर्स की रैंकिंग होती है तो उधर महिला क्रिकेटर्स की। महिला विश्वकप के लीग मुकाबले समाप्त होने के बाद आईसीसी ने नई एकदिवसीय रैंकिंग जारी कर दी है। टीम इंडिया के खिलाफ आखिरी लीग मैच में ८० रन की पारी खेलने वाली दक्षिण अप्रâीका की एल. वॉल्वार्ट अब दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को पीछे छोड़ दिया है। २२ वर्षीय दक्षिण अप्रâीकी बल्लेबाज वॉल्वार्ट ने लीग स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ४०० से अधिक रन बनाए। उन्हें रैंकिंग में इसका जबरदस्त फायदा हुआ और वह दो स्थान के फायदे के साथ शीर्ष पर काबिज हो गईं। उन्होंने यहां ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिसा हीली को पीछे छोड़ा, जो अब पांचवें नंबर पर लुढ़क गई हैं। दूसरे नंबर पर बेथ मूनी अपने स्थान पर बरकरार हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग को यहां एक स्थान का फायदा हुआ और वह तीसरे पायदान पर पहुंच गईं, जबकि इंग्लैंड की नताली सिवर को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह अब चौथे नंबर पर काबिज हो गई हैं।

शास्त्रीजी का ख्याली पुलाव

क्रिकेट में शास्त्रीजी उवाच बहुत सुर्खियां बटोरता है। पूर्व कोच रवि शास्त्री को जैसे अपने बयान से चर्चा में रहने की आदत है। जो हो इस समय तो वो फिर से अपने पुरानी जॉब कमेंटेटर के रूप में आ गए हैं। अब आईपीएल की रौनक देखकर किसे न कुछ हो, इसका आकर्षण ही ऐसा है। रवि शास्त्री के जमाने में ऐसे आयोजन तो होते नहीं थे इसलिए दिल में लड्डू फोड़ते रहने से कौन रोकता है? लिहाजा उनका कहना है कि यदि मैं आईएपील में होता तो सबसे महंगा खिलाड़ी होता। सबसे ज्यादा कमाता। ५९ वर्षीय शास्त्री ने इस पर भी चर्चा की अगर वह आईपीएल की नीलामी में जाते तो उन पर कितनी बोली लगती। शास्त्री ने साफ कहा कि वह बेशक मार्की खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होते। आराम से १५ करोड़ के ब्रैकेट में शामिल होता! और साथ ही टीम का कप्तान भी होता। कोई शक नहीं। इसमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अब ये अलग बात है कि वो हैं नहीं, होते भी नहीं। मगर ख्याली पुलाव में हर्ज ही क्या।

रिंग गर्ल की पुतिन को चुनौती

हालांकि ऐसी चुनौतियां अधिकतर सुर्खियां बटोरने के लिए होती हैं किंतु जब बात रूस के राष्ट्रपति पुतिन की हो तो चुनौती देने के लिए हिम्मत होनी चाहिए। एक रिंग गर्ल ने ये चुनौती दी है कि पुतिन उससे लड़कर दिखाएं। जी हां, बॉक्सिंग रिंग गर्ल जिसेले एरियन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लड़ाई के लिए चैलेंज दिया है। स्पोर्ट्स रिंग गर्ल ने ६९ साल के पुतिन को स्क्वायर सर्कल के अंदर मुकाबले के लिए बुलाया है। पुतिन इस समय पड़ोसी मुल्क यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर आलोचनाएं झेल रहे हैं। ऑरलैंडो से एरियन ने कहा कि यह बहुत अच्छा होगा। यह कठिन है। मैं पुतिन के साथ लड़ूंगी। मैं उन पर आक्रामक हो जाऊंगी। बता दें कि पुतिन मानद ब्लैक बेल्ट धारक हैं। लेकिन पिछले ही महीने विश्व ताइक्वांडो फेडरेशन ने उनकी यह बेल्ट यूक्रेन पर अटैक करने के कारण वापस मांग ली थी।

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार