मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : कागज के कप्तान

आउट ऑफ पैवेलियन : कागज के कप्तान

अमिताभ श्रीवास्तव।  चेन्नई टीम का कप्तान कौन है? रवींद्र जडेजा? या महेंद्र सिंह धोनी? आप कहेंगे धोनी ने तो कप्तानी छोड़ दी और जडेजा को बनाया गया है। बात सच है, मगर जडेजा तो कागजी कप्तान हैं। मैदान पर तो असल में धोनी का ही साम्राज्य है। वही फील्डिंग जमाते देखे जाते हैं और ये बात जब अजय जडेजा तथा पार्थिव पटेल ने देखी तो सार्वजनिक तौर पर दोनों ने कहा कि धोनी की ये बात ठीक नहीं लगती। उन्हें जडेजा को स्वतंत्र रखना चाहिए। पूर्व खिलाड़ी अजय जडेजा ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि यह एकदम गलत है। उन्होंने कहा कि अगर यह ग्रुप का आखिरी मैच होता, जहां करो या मरो जैसा हालात होते तो एक बार को यह समझा जा सकता था कि आप लगाम हाथ में लेना चाहते हो, क्योंकि यह महत्पूर्ण दौर है। लेकिन अगर यह सिर्फ दूसरे ही मैच में होता है तो यह अच्छा दिखाई नहीं पड़ता। इसी तरह पार्थिव पटेल का मत भी है। उनका कहना है कि अगर जडेजा को चेन्नई का कप्तान नियुक्त किया गया है तो उन्हें पूरी तरह स्वतंत्रता दी जानी चाहिए। अगर जडेजा गलती करते हैं तो वो इनसे सीखेंगे। पटेल ने कहा कि अगर आपको किसी को बतौर कप्तान ग्रूम करना है तो आपको उसे प्रâी छोड़ना होगा। कोई भी शख्स तभी कप्तान होगा, जब उसे नेतृत्व करने की इजाजत दी जाएगी। कोई भी शख्स तभी सीखेगा, जब वह गलती करेगा।

बंगलुरु का दूल्हा

अभी हाल ही में दूल्हा बने। हिंदुस्थानी मूल की लड़की से शादी की और ६ दिन बीते भी नहीं कि आईपीएल के लिए आना पड़ा। जी हां, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल आरसीबी के खिलाड़ी हैं। यानी बंगलुरु का दूल्हा। २७ मार्च २०२२ को अपनी प्रेमिका विनी रमन से शादी करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल आईपीएल २०२२ में धमाल मचाने को तैयार हैं। अभी पिछले शुक्रवार को वह रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु के वैंâप में शामिल हुए, जिसकी जानकारी आरसीबी ने अपने सोशल मीडिया पेज के जरिए दी। इसमें आरसीबी ने मैक्सवेल का ग्रैंड स्वागत किया और होटल रूम को बेहद ही खूबसूरत तरीके से सजाया। बता दें कि ३ दिनों का क्वॉरंटीन पीरियड पूरा करने के बाद वह ट्रेनिंग वैंâप को ज्वाइन करेंगे। रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु ने आईपीएल २०२१ में ग्लेन मैक्सवेल को १४.२५ करोड रुपए की बोली लगाकर टीम में शामिल किया था। उस सीजन में उन्होंने १५ मैचों में ५१३ रन अपने नाम किए थे। इसके बाद आईपीएल २०२२ के लिए आरसीबी ने उन्हें ११ करोड़ में रिटेन किया।

तरसती खिलाड़ी

ये हिंदुुस्थान है। भले ही सरकार की तरफ से खेलो इंडिया के तहत खेल का प्रचार प्रसार हो मगर एक हकीकत ये भी है कि यहां खिलाड़ी अपने अवॉर्ड को पाने के लिए ही तरसते हैं। मामला झारखंड से है। यहां के खिलाड़ी मेडल जीतते हैं और राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर अपने राज्य का नाम रोशन करते हैं लेकिन बात जब इन खिलाड़ियों को वैâश अवॉर्ड देने की बात आती है तो इनके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाता है। अब देखिए न ३,००० मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाली और स्वर्ण पदक विजेता झारखंड के गुमला जिले की रहने वाली एथलीट सुप्रीति कच्छप का मामला। इस खिलाड़ी ने तीन साल लगातार आवेदन दिया लेकिन इसे आज तक वैâश अवॉर्ड नहीं मिल पाया। खिलाड़ी विभाग के हाल से हताश हो चुकी हैं। सुप्रीति कच्छप २०१९ से वैâश अवॉर्ड के लिए आवेदन दे रही हैं लेकिन विभाग इसे रिजेक्ट कर दे रहा है। खिलाड़ी ने बताया कि जब मैंने इसकी जानकारी विभाग से मांगी तो कहा गया कि सर्टिफिकेट जमा नहीं किया गया है, जबकि मैंने आवेदन के समय ही सभी सर्टिफिकेट जमा कर दिया है।

रसेल का बैक पॉवर

पंजाब के खिलाफ ८ छक्के, २ चौके की आतिशी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलवाने वाले आंद्रे रसेल का बैक पॉवर कौन है? वो वैâसे शानदार खेल लेते हैं? दरअसल रसेल के धमाकेदार खेल के पीछे उनकी खूबसूरत बीवी का हाथ है। वैâरेबियन स्टार आंद्रे रसेल की पत्नी का नाम जेमिस लौरा है। सोशल मीडिया पर जेमिस के लाखों फॉलोअर्स हैं। वो दिखने में बेहद ही हॉट और खूबसूरत हैं। जेमिस लौरा पेशे से एक मॉडल है। उन्होंने २०१६ में आंद्रे रसेल से शादी की थी। इससे पहले दोनों ने कई साल तक एक-दूसरे को डेट भी किया था। दोनों की एक बेटी भी है, जिसका जन्म जनवरी २०२० को हुआ था। उसका नाम अमायश एस. रसेल है। सोशल मीडिया ही नहीं जेमिस कई बार आंद्रे रसेल और उनकी टीम केकेआर को सपोर्ट करने के लिए आईपीएल में भी नजर आ चुकी हैं। उन्होंने अपनी खूबसूरती के चलते मैदान पर भी खूब ग्लैमर बिखेरा है। रसेल अपनी वाइफ को अपना सबसे बड़ा सपोर्टर और मोटीवेटर मानते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुलासा किया था कि वो अपनी खूबसूरत पत्नी की वजह से अच्छा खेल पाते हैं। तो देखा रसेल क्यों खेलते हैं शानदार पारी?

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार