मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पेवैलियन : गोल्डन मुक्के

आउट ऑफ पेवैलियन : गोल्डन मुक्के

अमिताभ श्रीवास्तव। ये गोल्डन मुक्के हैं। हिंदुस्थान के मुक्केबाजों ने कमाल कर दिखाया। हमारे मुक्केबाजों ने फुकेट में आयोजित थाईलैंड ओपन में कुल १० पदक अपने नाम किए। इसमें तीन स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य पदक शामिल है। इससे पहले मुक्केबाजों ने पिछले साल कुल आठ पदक जीते थे। ओलिंंपियन अमित पंघाल को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। हिंदुस्थान के मुक्केबाजों गोविंद साहनी (४८ किग्रा), अनंत प्रह्लाद चोपाडे (५४ किग्रा) और सुमित (७५ किग्रा) ने शनिवार को फुकेट में थाईलैंड ओपन के अपने-अपने मुकाबलों में आसान जीत के साथ स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे। गत राष्ट्रीय चैंपियन गोविंद और सुमित दोनों मुक्केबाजों ने अपने दमदार मुक्कों से तीनों दौर में दबदबा बनाते हुए ५-० के समान अंतर से जीत दर्ज की। गोविंद ने स्थानीय दावेदार नटहाफोन थुआमचेरोन को जबकि सुमित ने पीतापत यीसुंगनियोन को हराया।

मैच जीते मगर दिल टूटा

बंगलुरु ने मुंबई से मैच जरूर जीता, मगर उसके एक खिलाड़ी का दिल टूट गया। दरअसल बेहद दु:खद खबर यह है कि बंगलुरु के गेंदबाज हर्षल पटेल की बहन का निधन हो गया। इंडियन प्रीमियर लीग १५वें सीजन के १८वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु के साथ हुआ था। इस मैच में मुंबई की टीम को ७ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। मैच के दौरान बंगलुरु के स्टार गेंदबाज हर्षल पटेल को बेहद दिल तोड़ देने वाली खबर मिली। उनकी बहन जो कुछ दिनों से बीमार चल रही थीं, उनका निधन हो गया। शनिवार को डबल हेडर मुकाबले के दूसरे मैच में बंगलुरु का सामना मुंबई की टीम के साथ हुआ। इस मैच के दौरान ही बंगलुरु के तेज गेंदबाज हर्षल की बहन के निधन की खबर आई। इस दुख की घड़ी में टीम अपने इस खिलाड़ी के साथ नजर आई और मैनेजमेंट ने तुरंत ही घर जाने का इंतजाम किया।

नीशम ने ली फिरकी

वैसे तो १ अप्रैल को मूर्ख दिवस होता है। मगर लगता है राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर जेम्स नीशम के लिए पूरा महीना ही अप्रैल फूल बनाने का है। अब देखिए न उन्होंने अपने पैंâस की गजब की फिरकी ले ली। दरअसल नीशम ने इंस्टास्टोरी पर एक पोस्ट शेयर किया है, जो खूब वायरल हो रहा है और क्रिकेट पैंâस भी हैरान हो गए हैं। ये पोस्ट कीवी ऑलराउंडर ने शेयर किया हैं, उसमें रिटायरमेंट लेने की बात है, जिसे पढ़कर पैंâस की रातों की नींद उड़ गई है। इस समय नीशम हिंदुुस्थान में हैं और आईपीएल में शिरकत कर रहे हैं। आईपीएल में अभी कुछ ही मैच हुए हैं कि क्रिकेटर ने रिटायरमेंट की बात करके पैंâस को हैरान कर दिया है। दरअसल नीशम ने ऐसा पोस्ट कर पैंâस की फिरकी ली है। हुआ ये कि राजस्थान रॉयल्स की प्रैक्टिस के दौरान नीशम, रियान पराग नेट्स में गेंदबाजी करते हुए चोटिल होने से बच गए। प्रैक्टिस के दौरान पराग ने नीशम की एक गेंद पर जबरदस्त स्ट्रेट शॉट मारा। इस शॉट से गेंदबाज लगभग चोटिल ही होने वाले थे लेकिन खुद को गेंद से बचाने के लिए जमीन पर गिरना पड़ा, जिससे वो बच पाए। इसी बात को लेकर नीशम ने पैंâस के साथ प्रैंक किया और इंस्टा स्टोरी पर पोस्ट शेयर की।

कौन है खली के बाद का बली?

देश में खली ने डब्ल्यू डब्ल्यू एफ जैसी कुश्तियों में दुनिया में नाम कमाया। उनके बाद हिंदुुस्थान में ऐसा एकमात्र पहलवान है, जो दुनिया को अपनी लड़ाई से रोमांचित करने वाला है। ये हैं खली के बाद का बली। महीनों की अटकलों के बाद देश के बेटे वीर ने आखिरकार अपने बहुप्रतीक्षित डब्ल्यू डब्ल्यू ई रा की शुरुआत की है। हिंदुस्थानी पैंâस के बीच उनके डेब्यू की काफी चर्चा हो रही है, वैसे भी सुपरस्टार की पहली उपस्थिति को लेकर प्रचार चरम पर था। वीर, पिता-पुत्र की जोड़ी यानी रे और डोमिनिक मिस्टीरियो पर हावी हो गए, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि वे इस खेल के लिए ही बने हैं। उनका डेब्यू सोशल मीडिया पर पहले ही तहलका मचा चुका है और सोनी स्पोर्ट्स के आधिकारिक फेसबुक पेज ने मंडे नाइट रा में वीर के ३० लाख से अधिक व्यूज दर्ज किए हैं। उनका कहना है, `वर्षों की कड़ी मेहनत और इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के बाद, मुझे रे मिस्टीरियो के खिलाफ अपना पहला कॉम्पिटिटिव डेब्यू सौंपा गया। मै डब्ल्यू डब्ल्यू ई के साथ एक रोमांचक यात्रा की उम्मीद करता हूं और साथ ही यह भी उम्मीद है कि भविष्य में अन्य डब्ल्यू डब्ल्यू ई सुपरस्टार्स भी इससे प्रेरित हो सकेंगे।’

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार