मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : वो मॉस्क क्यों पहना था?

आउट ऑफ पैवेलियन : वो मॉस्क क्यों पहना था?

अमिताभ श्रीवास्तव।  पंजाब की टीम का एक गेंदबाज चर्चा में है, क्योंकि वो अकेला ऐसा गेंदबाज है, जो मॉस्क पहन कर गेंदबाजी करता है। क्यों? क्या उसे कोरोना का डर है या कोई और बात? दरअसल पंजाब के तेज गेंदबाज और घरेलू क्रिकेट के धुआंधार खिलाड़ी ऋषि धवन सर पर एक मॉस्क लगाए हुए दिखाई दिए। डोमेस्टिक क्रिकेट में धमाल मचाने वाले ऋषि को पंजाब किंग्स ने आईपीएल-२०२२ के लिए ऑक्शन में खरीदा और उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। २०१६ के बाद पहली बार आईपीएल मैच खेलने वाले इस ऑलराउंडर ने शिवम दुबे को ८ रनों के स्कोर पर बोल्ड करते हुए टीम को बड़ी सफलता दिलाई। इस दौरान उनका मास्क पहनना चर्चा का विषय रहा। उन्होंने बॉलिंग के दौरान भी मास्क पहन रखा था। अगर आप सोच रहे हैं कि उन्होंने ऐसा महामारी कोरोना वायरस की वजह से किया तो गलत हैं। दरअसल रणजी ट्रॉफी के दौरान उनकी नाक पर चोट लगी थी, जिसका उन्हें सर्जरी कराना पड़ा। अब जब उन्हें टीम में शामिल किया गया तो उन्होंने नाक को सुरक्षित रखने के लिए मास्क का इस्तेमाल किया।

६६ साल का बूढ़ा क्रिकेटर कर रहा दूसरी शादी

अब ये निजी मसला है, मगर खबर सार्वजनिक है कि एक ६६ साल का बूढ़ा क्रिकेटर २८ साल छोटी लड़की से शादी रचाने वाला है। जी हां, हिंदुस्थानी टीम के पूर्व ओपनर अरुण लाल ६६ वर्ष की उम्र में दूसरी बार शादी करने जा रहे हैं। जैसी खबर है, उस लिहाज से उनकी होने वाली वाइफ का नाम बुलबुल साहा है, जिनकी उम्र ३८ वर्ष है। यानी वो अरुण से २८ वर्ष छोटी हैं। यह शादी २ मई को कोलकाता के पीयरलेस इन होटल में होनी है। सोशल मीडिया पर शादी का कार्ड भी वायरल हो रहा है। वायरल तस्वीरों में देखा जा सकता है कि अरुण और बुलबुल की शादी की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। अरुण और बुलबुल लंबे समय से एक-दूसरे को जानते हैं और यह शादी अरुण की पहली पत्नी रीना की मर्जी से हो रही है। खबरों की मानें तो एक महीने पहले अरुण और बुलबुल की सगाई हुई है। इससे पहले अरुण ने पहली पत्नी रीना से आपसी सहमति से तलाक लिया था।

पड़ोसन बनी कोच

चेन्नई की टीम के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी इस समय सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। पहली बार जब आईपीएल में उन्हें मैन ऑफ द मैच मिला तो चारों तरफ मुकेश की चर्चा होने लगी। मुकेश के क्रिकेट सफर को देखें तो संघर्ष ही नजर आता है। १० साल की उम्र में घर छोड़ दिया। पड़ोसन ने खर्च उठाया और एक तरह से मुकेश की वो कोच भी बन गर्इं। जब मुकेश चर्चा में आए तो उनकी पड़ोसन भी चर्चा में आ गर्इं। दरअसल मुकेश उन्हें न केवल अपनी पड़ोसन मानते हैं, बल्कि गुरु भी हैं और कोच भी, क्योंकि उन्होंने ही खर्च उठाया। उनका नाम है वैशाली सावंत। वैशाली उस वक्त को याद करती हुए बताती हैं कि मैंने उसे पहली बार `ओए धोनी’ कहकर बुलाया था। वैशाली हंसते हुए कहती हैं कि जब उसने फर्नीचर अपने यहां रखने और उठाने में मदद करने से मना कर दिया, उस वक्त उसके व्यवहार को देखकर मैंने पूछा कि क्या पैâमिली ने मैनर्स नहीं सिखाए? उसके बाद उसे शायद अपनी गलती का अहसास हुआ और उसने फर्नीचर उठाकर रखवाने में मेरी मदद की। हालांकि उस वक्त मुकेश को इस बात का अहसास नहीं था कि उसकी यही पड़ोसी आगे चलकर उसकी गुरु, कोच और बहन बन जाएगी।

बीच आईपीएल में शादी

आईपीएल के खिलाड़ी ने बीच आयोजन में शादी कर ली। जी हां, उसकी शादी में धोनी से लेकर ब्रावो तक खूब नाचे। दक्षिण अफ्रीका में कॉन्वे ने अपनी गर्लप्रâेंड किम वॉटसन से शादी की। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से उन्हें शादी पर बधाई भी दी गई। डेवोन कॉन्वे जल्द ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के साथ जुड़ जाएंगे। उन्हें इस सीजन में अभी तक एक ही मैच खेलने का मौका मिला था। वे पहले मैच में कोलकाता के खिलाफ प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। उस मैच में तीन रन बनाने के बाद उन्हें फिर प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला। ३० साल के कॉन्वे ने न्यूजीलैंड के लिए २० टी-२० मैच खेले हैं, जिसमें उनके बल्ले से ५० की औसत और १३९ की स्ट्राइक रेट से रन निकले हैं। ७ टेस्ट के बाद उनका औसत ६३ का है। तीन वनडे में वे एक शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं।

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

 

अन्य समाचार