मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : डेढ़ सौ के राजा

आउट ऑफ पैवेलियन : डेढ़ सौ के राजा

आईपीएल में ये भी एक कमाल है। डेढ़ सौ के राजा भी हैं। जी हां, राजस्थान रॉयल्स के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल में १५० विकेट पूरे कर लिए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु के खिलाफ मुकाबले में अश्विन ने रजत पाटीदार को आउट कर यह कारनामा किया। रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में १५० विकेट लेने वाले ओवरऑल ८वें और छठे हिंदुस्थानी गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने १५० विकेट तक पहुंचने के लिए सबसे ज्यादा १७५ मैच लिए हैं। लसिथ मलिंगा ने सबसे कम १०५ मैच में १५० विकेट पूरे किए थे। हिंदुस्थानी टीम के गेंदबाजों में यजुवेंद्र चहल ने १५० विकेट तक पहुंचने के लिए सबसे कम ११८ मैच लिए थे। इसके साथ ही लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन ने हरभजन सिंह और भुवनेश्वर कुमार को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन लीग के छठे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। हरभजन सिंह ने संन्यास ले लिया है लेकिन भुवनेश्वर अभी खेल रहे हैं और वे अश्विन से आगे निकल सकते हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा १८१ विकेट लेने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के ड्वेन ब्रावो के नाम है।

जीरो का हीरो

आईपीएल में कोई बल्लेबाजी, कोई गेंदबाजी, कोई वैâच पकड़ कर तो कोई शानदार फील्डिंग के मामले में हीरो बनकर उभरता है। मगर एक ऐसा भी खिलाड़ी है, जो जीरो का हीरो है। जी हां, ये हैं ग्लेन मैक्सवेल। हमेशा की तरह आईपीएल में मैक्सवेल अपनी प्रतिष्ठा के मुताबिक प्रदर्शन नहीं दिखा पाते। इस बार इस ऑलराउंडर ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपनी टीम को बेहद निराश किया। आरसीबी के ३७ रन पर दो विकेट गिर चुके थे और विराट कोहली व कप्तान डुप्लेसिस पैवेलियन लौट चुके थे। ऐसे में मैक्सवेल से टीम को बड़ी आशा थी लेकिन वो आए और चल दिए। चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने आए मैक्सवेल को कुलदीप सेन ने खाता भी नहीं खोलने दिया और उन्हें गोल्डन डक पर आउट कर दिया। इस मैच में शून्य पर आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल आईपीएल में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले ओवर सीजन यानी विदेशी बल्लेबाज बन गए। आईपीएल में १२वां मौका था, जब उन्होंने जीरो पर अपना विकेट गवां दिया। अब वो इस लीग में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले विदेशी खिलाड़ी भी बन गए हैं। मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को पीछे छोड़ दिया, जो आईपीएल में अब तक ११ बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। अब बतौर विदेशी खिलाड़ी आईपीएल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने के मामले में राशिद खान दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि ग्लेन मैक्सवेल पहले नंबर पर आ गए हैं।

चेन्नई की फैन गर्ल

चेन्नई की पैâन गर्ल जरूर है, मगर चेन्नई की नहीं है। उस पर वैâमरा जाता है तो रुक जाता है, क्योंकि उसकी अदाएं और अंदाज ऐसे हैं, जो क्रिकेट के मजे के साथ-साथ देखने में रोचक लगते हैं। कौन है वो? जब उसे देखा गया तो लोगों ने पहचाना नहीं, बस देखते रह गए। बाद में पता चला कि वो कोई और नहीं बल्कि खास लड़की है। दरअसल, चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच हुए मैच के दौरान पीले कलर का क्रॉप टॉप पहने यह लड़की और कोई नहीं बल्कि एक्ट्रेस श्रुति तुली है। इन्हें मैच के दौरान दो-तीन बार टेलीविजन स्क्रीन पर दिखाया गया था। जब अंबाती रायडू ने १६वें ओवर में ३ छक्के लगाए थे, उस वक्त श्रुति का रिएक्शन टीवी स्क्रीन पर लंबे समय तक दिखाया गया था और वह खुशी से झूमती हुई नजर आई थीं, तब से सोशल मीडिया पर इन्हें सर्च किया जाने लगा और इनकी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। इतना ही नहीं, श्रुति ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर भी मैच के दौरान की अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें वो ब्लू डेनिम और येलो कलर का टॉप पहने काफी स्टाइलिश लग रही हैं। रातों-रात उनके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ गए और अब इन्हें १२५ हजार लोग फॉलो करने लगे हैं। हालांकि यह कोई पहली लड़की नहीं है, जिसे आईपीएल में इतनी पॉपुलरिटी मिल रही है, इस सीजन में कई मिस्ट्री गर्ल सोशल मीडिया पर छा रही हैं, जिन्हें मैच के बाद खूब लाइमलाइट मिली।

कब आएंगे फेडरर?

टेनिस के जादूगर, कलात्मक टेनिस के बेताज बादशाह रोजर फेडरर लंबे समय से टेनिस कोर्ट से दूर हैं। उनके प्रशंसकों में ये प्रश्न है कि वो कब लौटेंगे? कोर्ट पर कब आएंगे? तो अब इस खबर से वो प्रतीक्षा खत्म होने को है। दुनिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर कोर्ट पर वापसी की ओर नजरें गड़ाए हुए है। वो एक साल से ज्यादा समय के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी करेंगे। फेडरर अक्टूबर में बासेल में होने वाले स्विस इंडोर्स टूर्नामेंट में खेलते नजर आएंगे। बासेल ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, `२० बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर ने आधिकारिक तौर पर टूर्नामेंट में प्रवेश किया है।’ फेडरर चोट की वजह से करीब एक साल से टेनिस से दूर हैं। उन्होंने बीते साल जुलाई में अपना आखिरी मैच खेला था। फेडरर ने अपने टेनिस करियर में २० ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इस मामले में वह नोवाक जोकोविच की बराबरी पर हैं, जबकि राफेल नडाल २१ ग्रैंड स्लैम जीतकर इन दोनों खिलाड़ियों से आगे हैं।

अन्य समाचार