मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : हिटमैन की चोट कितनी गंभीर?

आउट ऑफ पैवेलियन : हिटमैन की चोट कितनी गंभीर?

अमिताभ श्रीवास्तव।  तीसरा टी-२० टीम इंडिया ने जीता। मगर इसमें जो सबसे बड़ी अफसोसजनक बात हुई वो है कप्तान रोहित शर्मा की चोट। ये चोट कितनी गंभीर है? क्या रोहित अब आगे खेल पाएंगे या नहीं? जैसे सवाल उठने लगे हैं। दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान रोहित को कमर में कुछ तकलीफ हुई थी। इसके साथ ही उन्हें मांसपेशियों में खिंचाव की भी शिकायत थी। रोहित के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी एक ट्वीट कर रोहित की चोट पर अपडेट दिया। बीसीसीआई ने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा की कमर में जकड़न की शिकायत है। मेडिकल टीम उनकी जांच कर रही है। हालांकि रोहित ने मुकाबले के बाद कहा कि उन्हें दर्द से थोड़ी राहत है। तीसरे मैच में अभी समय है तो वह तब तक फिट जाएंगे और टीम के लिए मैदान पर उतरेंगे। वैसे रोहित शर्मा की यह चोट कितनी गंभीर है, यह तीसरे मैच के दिन ही पता चल पाएगा। इस बीच वह बीसीसीआई की मेडिकल की टीम की निगरानी में रहेंगे।

टेटे में हुआ चक दे फट्टे
हिंदुस्थानी टेबल टेनिस के सचिन तेंदुलकर माने जानेवाले दिग्गज खिलाड़ी शरत कमल की अगुआई में टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर बड़ा कारनामा दिखाया है। ये `टेटे में चक दे फट्टे’ की तरह हुआ कि हिंदुस्थान ने सिंगापुर की बादशाहत खत्म की। सेमीफाइनल में नाइजीरिया के विश्व रैंकिंग में १५वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी अरुणा कादरी को हरानेवाले शरत भले ही पुरुष एकल के पहले मैच में झे यू क्लारेंस चीयू हार गए। मगर उनके अनुभव और अपनी कमजोरियों को पाइंट आउट कर साथी खिलाड़ी को बता कर उन्होंने परचम थामे रखा था। विश्व रैंकिंग में ३५ वें स्थान पर काबिज जी साथियान ने इसके बाद पांग को १२-१०, ७-११ , ११-७, ११-४ से हराकर मुकाबले में हिंदुस्थान की वापसी कराई। हरमीत देसाई ने इसके बाद तीसरे एकल मुकाबले में चीयू को ११- ८, ११-५, ११-६ से हराकर शरत की हार का बदला लेने के साथ हिंदुस्थान को मुकाबले में स्वर्ण पदक दिला दिया। एक बार फिर टेबल टेनिस में हिंदुस्थानी तिरंगा दुनिया में लहराया।

तीन-तीन अर्शदीप
टीम में तो एक अर्शदीप है मगर मैदान पर फिर तीन-तीन अर्शदीप वैâसे दिखे? जी हां, दर्शक बड़े कन्फ्यूज हुए जब उन्होंने मैदान पर तीन-तीन अर्शदीप देखे। दरअसल, सेंट किट्स के वार्नर पार्क स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स में खेले गए एक मैच के दौरान तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह तीन अलग-अलग अवतार में मैदान पर दिखे। अर्शदीप पहले टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी करते दिखे। फिर गेंदबाजी और फील्डिंग दोनों एक साथ करते दिखे। मैदान पर एक साथ अर्शदीप के नाम की तीन जर्सी देखकर फैंस भी कन्फ्यूज़ हो गए। दरअसल इस मैच में सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, तेज गेंदबाज आवेश खान और खुद अर्शदीप मैदान पर अर्शदीप सिंह के नाम की ही जर्सी पहनकर खेल रहे थे। ऐसे में जब सूर्यकुमार सलामी बल्लेबाजी करने आए तो उनके पीछे अर्शदीप सिंह लिखा हुआ था, जिसे देख हर कोई चौंक गया। इसके अलावा जब टीम की गेंदबाजी का वक्त आया, आवेश खान भी अर्शदीप सिंह की जर्सी पहनकर खेल रहे थे। ऐसे में जब आवेश गेंदबाजी कर रहे थे तब अर्शदीप दर्शकों के पास फील्डिंग कर रहे थे। यह देखकर पैंâस कन्फ्यूज हो गए।

२८ को युद्ध
क्रिकेट विश्व में जो दो टीमें पूरे आलम में रोमांच और हलचल भर देती हैं, वो हिंदुस्थान बनाम पाकिस्तान के मैच में ही देखन को मिलता है। और ये भी कितना बड़ा सच है कि चाहे जो वैश्विक स्तर का टूर्नामेंट हो इन दोनों को आयोजक आपस में भिड़वा कर खूब आमदनी कर लेते हैं। एशिया कप में तो वैसे भी दोनों को आपस में भिड़ंत करनी ही थी जो अब २८ अगस्त को होगी। क्रिकेट युद्ध की तरह देखा जाने वाला ये मैच अभी से लोगों में जोश भरने लगा है। दरअसल एशिया कप २०२२ में टीम इंडिया और पाकिस्तान का मैच २८ अगस्त को खेला जाएगा। टीम इंडिया अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ ही खेलेगी। इन दोनों टीमों को ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप ए में कुल तीन टीमें हैं, टीम इंडिया और पाकिस्तान के अलावा क्लालिफायर राउंड में जीतने वाली टीम इस ग्रुप में जगह बनाएगी। श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया है। इस टूर्नामेंट में २७ अगस्त से ११ सितंबर के बीच कुल १३ मैच खेले जाएंगे।
(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार