मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : बचपन का प्यार मेरा भूल नहीं जाना

आउट ऑफ पैवेलियन : बचपन का प्यार मेरा भूल नहीं जाना

अमिताभ श्रीवास्तव।  फीफा विश्वकप का बुखार पहले ही दिन से चढ़ चुका है दर्शक हों या खिलाड़ी। इंग्लैंड के फुटबॉलरों की मंगेतर, प्रेमिकाएं सोशल मीडिया की सनसनी हैं और कोई किसी के बचपन का प्यार है तो कोई किसी की जिंदगी है। पहले मैच में अपनी टीम को जीत दिलाकर अपनी मंगेतरों, प्रेमिकाओं को कुछ ऐसा फील कराया कि मेरे बचपन का प्यार तुम भुला नहीं देना.. के गीत की तरह। जी हां, इंग्लैंड ने ६-२ से ईरान पर बड़ी जीत हासिल की। इंग्लिश खिलाड़ी अपने खेल के दम पर छाए हुए हैं, साथ ही उनकी खूबसूरत पार्टनर्स भी काफी छाई हुई हैं। एरिक डायर की मंगेतर एना सोशल मीडिया संसेशन है। उनके इंस्टाग्राम पर ११० हजार से भी अधिक फॉलोअर्स हैं। जैक ग्रेलिश और साशा अटवुड दोनों एक दूसरे का बचपन का प्यार हैं। दोनों १६ साल की उम्र से साथ में हैं। ल्यूक शॉ और एनोस्का सांतोस २०१७ से एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। हैरी केन की पत्नी वैâटी गुडलैंड एक फिटनेस ट्रेनर हैं। दोनों की पहली मुलाकात स्कूल में ही हुई थी। जॉर्डन पिकफॉर्ड और मेगन पिकफॉर्ड १४ साल की उम्र से एक दूसरे के साथ है। दोनों स्कूल के समय मिले थे।

कप्तानी छोड़ी
विश्वकप में क्वालिफाई न कर पाने वाली तथा कभी क्रिकेट जगत की खौफनाक टीम वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने अपनी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। कारण यही कि वो अपनी टीम को विश्वकप में क्वालिफाई भी न करा सके। पूरी जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने कप्तानी छोड़ दी है। टी-२० वर्ल्डकप २०२२ में वेस्टइंडीज टीम अच्छा प्रदर्शन करने में बुरी तरह से नाकाम साबित हुई थी। टीम सुपर-१२ के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर पाई। अब इसके बाद वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने टी-२० वर्ल्डकप में मिली बुरी हार के बाद ये निर्णय लिया है। विंडीज टीम को आयरलैंड के खिलाफ ९ विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद स्कॉटलैंड ने भी ४२ रनों से शिकस्त दी थी। टीम के खराब प्रदर्शन से ही आहत होकर निकोलस पूरन ने कप्तानी छोड़ने का पैâसला किया है।

जिसने बनाया चैंपियन, उसे बाहर किया
ऐसा भी होता है जो चैंपियन बनाता है टीम को उसे भी बाहर कर देना पड़ता है। क्यों? तो घटना कुछ ऐसी है। इंग्लैंड के क्रिकेटर लॉरी इवांस को बड़ा झटका लगा है। बिग बैश लीग की टीम पर्थ स्कॉर्चर्स ने उनका कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया है। मतलब वो इस साल होनेवाले बिग बैश लीग के १२वें सीजन में नहीं खेल पाएंगे। लॉरी इवांस को उनके डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद बाहर किया गया है। इस खिलाड़ी को पर्थ ने टॉप ड्राफ्ट में रखा था लेकिन ये खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हुआ और अब ये टीम से बाहर हो गए हैं। लॉरी इवांस ने पिछले बिग बैश लीग फाइनल में पर्थ स्कॉर्चर्स को जीत दिलाई थी। पर्थ के इस बल्लेबाज ने सिडनी सिक्सर्स के खिलाफ ४१ गेंदों में नाबाद ७६ रनों की पारी खेली थी। वो फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच थे। लॉरी इवांस द हंड्रेड में मैनचेस्टर के लिए खेलते हैं और अगस्त में उनका डोप टेस्ट हुआ था। अब ये खिलाड़ी उसमें फेल हो गया है और पर्थ ने इवांस पर बड़ी कार्रवाई की है।

पहले टी शर्ट उतारो!
विश्वकप फुटबाल चल रहा है। विवाद भी शुरू हो गए हैं। हाल ही में एक अमेरिकन पत्रकार को स्टेडियम में घुसने नहीं दिया उससे कहा गया कि पहले अपनी टी शर्ट उतारो। कतर के अहमद बिन अली स्टेडियम में जब अमेरिका और वेल्स के बीच मैच खेला गया है तो मैच कवर करने पहुंचे अमेरिकी स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट ग्रांट वाह को सुरक्षाकर्मियों ने अंदर जाने से रोक दिया। साथ ही पत्रकार से कहा गया कि उन्हें अंदर जाना है तो अपनी टी-शर्ट उतारनी होगी। अमेरिकी पत्रकार ने रैनबो टी-शर्ट पहनी थी, जिसे एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी के सपोर्ट के तौर पर जाना जाता है। जबकि कतर में सेम-सेक्स रिलेशनशिप गैरकानूनी है। इसे लेकर फीफा वर्ल्डकप की शुरुआत से ही विवाद हो रहा है। अमेरिकी पत्रकार ग्रांट अपनी खुद की वेबसाइट चलाते हैं और उसी के लिए वे मैच का कवरेज करने कतर पहुंचे हैं। जब वे स्टेडियम में अंदर जाने लगे तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया और टी-शर्ट उतारने के लिए कहा। इस घटना के बारे में जब उन्होंने ट्वीट किया तो उनका फोन भी ले लिया गया। हालांकि कुछ देर के बाद ग्रांट ने फिर ट्वीट किया कि मैं ठीक हूं और मीडिया सेंटर पहुंच चुका हूं। मैं अपनी टी-शर्ट भी पहने हुए हूं। बेमतलब मुझे आधे घंटे तक परेशान किया गया।

अन्य समाचार