मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : नीरज का गरबा

आउट ऑफ पैवेलियन : नीरज का गरबा

अमिताभ श्रीवास्तव।  नवरात्रि शुरू है और ऐसे में देश गरबा तथा डांडिया में न डूबे तो बात ही क्या? खासतौर पर गुजरात में तो डांडिया का मजा चरम पर रहता है और इसमें देश के कई बड़े जाने पहचाने चेहरे भी शामिल होते हैं। इसी कड़ी में आपने जिसे जेवलिन थ्रो करते देखा होगा या फिर पोडियम पर तमगे के साथ वो डांडिए के रास में पूरे गरबामयी माहौल का धुरंधर देखने को मिला। जी हां, ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा का नया रूप देखने को मिला। वे गुजराती पहनावे के साथ डांडिया खेलते नजर आए। वे गुजरात में चल रहे नेशनल गेम्स में हिस्सा लेने गए हैं। इस दौरान वहां २४ साल के नीरज ने एक गरबा करने पहुंचे। टोक्यो ओलिंपिक में देश को गोल्ड मेडल दिलानेवाले इस स्टार एथलीट का सोशल मीडिया में गरबा खेलते हुए वीडियो वायरल हो रहा है।

राहुल पर भड़के लोग
अर्ध शतकीय पारी खेलनेवाले केएल राहुल पर आखिर क्यों भड़क रहे हैं लोग? क्यों कहा जा रहा कि उन्हें टीम से बाहर करो? जबकि साउथ अप्रâीका से पहला मैच टीम इंडिया ने जीता है और शुरुआती माहौल ही कुछ ऐसा था कि बल्लेबाजी धीमी ही करनी थी। बावजूद राहुल से नाराज हैं उनके प्रशंसक। साउथ अप्रâीका द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी हिंदुस्थानी टीम ने अपने २ विकेट रोहित शर्मा और विराट कोहली के रूप में जल्दी गवां दिए थे, वहीं सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने अर्द्धशतकीय पारी खेली। सूर्यकुमार यादव ने ३३ गेंदों में ५ चौके और ३ छक्के की मदद से ५० रन बनाए। वहीं केएल राहुल ने भी अर्द्धशतक लगाया लेकिन इसके लिए उन्होंने ५६ गेंदों का सामना किया। इस दौरान केएल राहुल के बल्ले से २ चौके और ४ छक्के निकले। केएल राहुल की ये पारी पैंâस को पसंद नहीं आई और उन्होंने जमकर अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर निकाला। धीमी रन गति टी-२० के लिए खतरनाक होती है और राहुल का हमेशा से ऐसा ही औसत रहा है। इसीलिए सोशल मीडिया पर उन्हें हटाने की बात हो रही है।

संजू बाबा आएंगे
क्रिकेट के संजू बाबा उर्फ संजू सैमसन टीम में शामिल होंगे। संजू को टीम सिलेक्शन में नजरअंदाज करने को लेकर पहले ही बहुत विवाद है। िंकतु इस विवाद को शांत रखने के लिए ही संभवत: बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने संजू की वापसी के संकेत दिए हैं। हां, वो टी-२० सीरीज में नहीं होंगे मगर वन डे में जरूर टीम में खेलेंगे। अब संजू को खुद भी ये साबित करना होगा कि यदि उन्हें लेकर लोग इतने इंट्रेस्टेड हैं तो वे अपना करिश्मा भी दिखाएं। क्योंकि यह किसी भी खिलाड़ी की बड़ी खतरनाक स्थिति होती है। उसे लेकर जब कई लोग सिफारिशें कर रहे हों और वो आकर असफल हो जाए तो बाद में उसके पूरे करियर के लिए कठिन हो जाता है कि दोबारा टीम में शामिल किया जा सके। लिहाजा संजू को टीम में रखा तो जा रहा है पर तलवार की धार पर ही होंगे। वन डे सीरीज ६ अक्टूबर से शुरू होगी और टी-२० विश्व कप को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई इस सीरीज के लिए दूसरे दर्जे की टीम को मैदान में उतारने जा रही है, जिसमें कप्तानी शिखर धवन को मिलनी तय है।

विश्व में छाए छेत्री
फुटबाल विश्व में जैसे रोनाल्डो और मैसी का नाम छाया हुआ है एकदम ठीक इसी तरह हिंदुस्थानी फुटबॉलर सुनील छेत्री का नाम भी छा गया। ये कोई हिंदुस्थान ने नहीं बल्कि फुटबाल की सबसे बड़ी संस्था फीफा ने जाहिर किया है। विश्व फुटबॉल संघ फीफा ने हिंदुस्थानी फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को उनके जीवन और करियर पर तीन एपिसोड की सीरीज जारी कर सम्मानित किया है। देश के सबसे सफल फुटबॉलरों में से एक, छेत्री देश के सर्वकालिक शीर्ष गोल स्कोरर और सर्वाधिक मैच खेलनेवाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने १२ जून २००५ को पाकिस्तान के खिलाफ अपने डेब्यू के बाद से १३१ आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में ८४ गोल किए हैं, जो मैसी के ९० और रोनाल्डो के ११७ गोल से पीछे हैं। फीफा ने अपने विश्व कप हैंडल से ट्वीट किया, ‘आप रोनाल्डो और मैसी के बारे में सब जानते हैं। अब तीसरे सबसे अधिक गोल करने वाले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी की कहानी के बारे में जान लें। सुनील छेत्री, कप्तान पैंâटास्टिक अब फीफा प्लस पर उपलब्ध हैं।’ इस ट्वीट पर पीएम मोदी ने लिखा- बहुत खूब सुनील छेत्री। यह हिंदुस्थान में फुटबॉल को और सम्मान दिलाएगा।

अन्य समाचार