मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन :  फ्लाइट छूटी, टीम से हो गई छुट्टी

आउट ऑफ पैवेलियन :  फ्लाइट छूटी, टीम से हो गई छुट्टी

अमिताभ श्रीवास्तव।  ये भी बड़ी दिलचस्प सजा है। शायद ऐसा सबक सारे खिलाड़ियों को मिला है। टाइम की कद्र नहीं जिसे, उसे आखिर क्यों टीम में रखना? यही हुआ वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर के साथ। टाइम पर एयरपोर्ट नहीं पहुंचने के चलते हेटमायर की फ्लाइट छूट गई और नतीजा ये हुआ कि सजा के तौर पर उनकी टीम से ही छुट्टी कर दी गई। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें टी-२० वर्ल्ड कप टीम से बाहर कर दिया है। साथ ही उनकी जगह पर शेमार ब्रूक्स को टीम में जगह दी है। १४ सितंबर को टी-२० वर्ल्ड कप के लिए जब टीम का ऐलान किया गया तो उसमें शेमार ब्रूक्स का नाम नहीं था लेकिन वक्त का पहिया घूमा और ऐसा सीन बना कि उनके ऑस्ट्रेलिया जाने का रास्ता खुल गया। टी-२० वर्ल्ड कप की टीम से हेटमायर को बाहर कर ब्रूक्स को शामिल किए जाने की जानकारी वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने खुद दी है।

यहां भी ओपन पाकिस्तान के खिलाफ
लगता है वुमन क्रिकेट को भी अब  हिंदुस्थान बनाम पाकिस्तान के मैच करा के बाजार बनाए जाने की कोशिश है। क्योंकि यहां भी टीम इंडिया का ओपनिंग मैच ही पाकिस्तान के खिलाफ रखा है। जी हां, आईसीसी महिला टी-२० वर्ल्ड कप २०२३ में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ १२ फरवरी को केपटाउन में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। आईसीसी ने विश्व कप के आठवें सत्र के कार्यक्रम की घोषणा की। दक्षिण अप्रâीका में १० से २६ फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट में टीम इंडिया को इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और क्वालिफायर आयरलैंड के साथ ग्रुप दो में रखा गया है। टीम इंडिया का दूसरा मैच भी केपटाउन में १५ फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ है। इसके बाद टीम को इंग्लैंड और आयरलैंड से क्रमश: १८ और २० फरवरी को गक्बेरहा में भिड़ना है।

१७ लाख करोड़ का विश्वकप
अब तक के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि कोई फुटबॉल विश्वकप इतना महंगा होने जा रहा है। इस पर खर्च होनेवाली राशि सुनकर ही आंंख चौड़ी हो जाएगी। यूं तो इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए कतर में युद्ध-स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। हो भी क्यों नहीं क्योंकि यह फुटबॉल इतिहास का सबसे महंगा वर्ल्ड कप होनेवाला है। इस आयोजन में फीफा और मेजबान कतर लगभग १७ लाख करोड़ रुपए खर्च करनेवाले हैं। फीफा ने इस टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए मैच से लेकर पैंâस की सुरक्षा के खास इंतजाम किए हैं। जमीन, समुद्र से लेकर आकाश तक चप्पे-चप्पे पर कतर समेत दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसियों की नजर है। वर्ल्ड कप के लिए २०,००० से ज्यादा वॉिंलटियर्स दो महीने पहले से कतर में जुटे हुए हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से ये वॉिंलटियर्स लगभग १३०० घंटों से ज्यादा की विशेष ट्रेनिंग कर रहे हैं। स्टेडियम का सबसे सस्ता टिकट ५,६०० रुपए का है।

चहल की पोल
सुनने में आ रहा है कि यजुवेंद्र चहल की पोल खुल गई है और यही वजह है कि उन्हें दक्षिण अप्रâीका के खिलाफ टीम इलेवन का हिस्सा नहीं बनाया गया। अब लग रहा है विश्व कप के लिए भी उनका पत्ता कट सकता है। क्या सचमुच ऐसा है? दरअसल टीम इंडिया के लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल के खराब फॉर्म की पोल टी-२० वर्ल्ड से पहले ही खुल चुकी है। यजुवेंद्र चहल को साउथ अप्रâीका के खिलाफ मौजूदा टी-२० सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन से बाहर किया हुआ है, उसका सबसे बड़ा कारण यजुवेंद्र चहल का पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-२० सीरीज में किया गया घटिया प्रदर्शन था। लिहाजा उनकी जगह लेग स्पिनर रवि बिश्नोई बेहतरीन टी-२० गेंदबाज माने जा रहे हैं और यजुवेंद्र चहल की तुलना में उनका मौजूदा प्रदर्शन अच्छा भी रहा है।

अन्य समाचार