मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : इस रिकॉर्ड से क्या फायदा?

आउट ऑफ पैवेलियन : इस रिकॉर्ड से क्या फायदा?

अमिताभ श्रीवास्तव।  अब यदि लियोनल मेसी कोई रिकॉर्ड भी बना लेता है तो क्या फायदा क्योंकि उसकी टीम को जिस तरह से सऊदी अरब की टीम से शिकस्त मिली, वो सात जनम नहीं भूल सकते। रातों की नींद हराम हो जानेवाली है मेसी की। जी हां, २-१ गोल के अंतर से अर्जेंटीना पर फतह हासिल कर असली रिकॉर्ड तो सऊदी अरब ने बनाया है। परंतु फिर भी बात मेसी के रिकॉर्ड की की जा रही है। हारने के बावजूद फारवर्ड लियोनेल मेसी ने नया इतिहास रच दिया है। दरअसल, लियोनेल मेसी चार फीफा विश्वकप टूर्नामेंट में स्कोर करनेवाले अर्जेंटीना के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने लुसैल स्टेडियम में यह उपलब्धि हासिल की। इसी के साथ मेसी ने अपनी ही टीम के पूर्व कप्तान डिएगो माराडोना और बतिस्तुता को पछाड़ दिया है। दिवंगत डिएगो माराडोना ने १९८२, १९८६ और १९९४ विश्वकप में गोल दागे थे तो वहीं बतिस्तुता ने १९९४, १९९८ और २००२ विश्वकप में गोल किए थे। वहीं मेसी ने २००६, २०१४, २०१८, २०२२ विश्वकप में गोल दागने का करिश्मा कर दिखाया है।

नई मुश्किल में युवराज
युवराज सिंह विवादों के पर्याय बन गए हैं। अब देखिए एक नई मुश्किल में फंस गए हैं। दरअसल, युवराज सिंह को गोवा पर्यटन विभाग ने नेमोरजिम में उनके विला को  पंजीकृत कराए बिना ‘होम स्टे’ के तौर पर संचालित करने पर नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में उन्हें आठ दिसंबर को सुनवाई के लिए बुलाया है। गोवा पर्यटन व्यापार अधिनियम १९८२ के तहत राज्य में ‘होम स्टे’ का संचालन पंजीकरण के बाद ही किया जा सकता है। नोटिस जारी कर दिया गया है। युवराज सिंह को आठ दिसंबर को सुबह ११ बजे व्यक्तिगत सुनवाई के लिए उनके सामने पेश होने का निर्देश दिया। नोटिस में युवराज सिंह से पूछा गया है कि पर्यटन व्यापार अधिनियम के तहत संपत्ति का पंजीकरण नहीं कराने के लिए उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई (एक लाख रुपए तक का जुर्माना) क्यों नहीं शुरू की जानी चाहिए।

रोनाल्डो ने छोड़ी टीम
न न अपनी टीम नहीं बल्कि क्लब की टीम। जी हां, विश्वकप के बीच क्रिस्तानो रोनाल्डो का चौंकानेवाला पैâसला आया है। फीफा वर्ल्डकप के बीच एक बयान सामने आया है। दरअसल, पुर्तगाल और मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने क्लब को तुरंत प्रभाव से छोड़ने का पैâसला कर लिया है। रोनाल्डो के मैनचेस्टर यूनाइटेड छोड़ने पर क्लब ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया और लिखा- क्रिस्टियानो रोनाल्डो तत्काल प्रभाव से मैनचेस्टर यूनाइटेड छोड़ रहे हैं। आपसी समझौते के बाद यह पैâसला हुआ है। क्लब उन्हें टीम के लिए २ सीजन बिताने और शानदार योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया। बता दें कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड से २०२१ में जुड़े थे। दोनों के बीच २१६ करोड़ रुपए की भारी-भरकम डील हुई थी। उन्होंने टीम के लिए कुल ३४६ मैच खेले, जिसमें उन्होंने १४५ गोल दागे। इससे पहले रोनाल्डो २००३ से २००९ के बीच मैनचेस्टर के लिए खेल चुके हैं।

फिट नहीं हुए जड्डू
पत्नी के चुनाव प्रचार में लगे रवींद्र जडेजा अब तक फिट नहीं हो पाए हैं। टीम इंडिया के धाकड़ ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के चलते एशिया कप २०२२ से मैदान से बाहर हैं। बांग्लादेश दौरे से वे एक बार फिर टीम में वापसी करनेवाले थे, लेकिन इस दौरे में उनका हिस्सा लेना मुश्किल दिखाई दे रहा है। टीम इंडिया अगले महीने के पहले सप्ताह में तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद चटगांव में १४-१८ दिसंबर और मीरपुर में २२-२६ दिसंबर तक दो टेस्ट खेलेगी। इस टूर की शुरुआत से पहले उनके पूरी तरह फिट होने की संभावना काफी कम है। बताया जा रहा है कि जडेजा कई मौकों पर अपने चेक-अप और रिहैब के लिए एनसीए गए हैं। अभी तक ऐसी संभावना नहीं दिख रही है कि वह बांग्लादेश दौरे के लिए फिट होंगे। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली पूर्व चयन समिति ने हालांकि उन्हें फिटनेस हासिल करने की शर्त के साथ टीम में रखा था।

अन्य समाचार