मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : मजबूत कश्ती हैं चिश्ती बहनें

आउट ऑफ पैवेलियन : मजबूत कश्ती हैं चिश्ती बहनें

  • अमिताभ श्रीवास्तव

मजबूत कश्ती हैं चिश्ती बहनें
कश्मीर की कली नहीं बल्कि कहें महाबली। मजबूत कश्ती हैं जो तूफान से भी टकराकर किनारे लगने में सफल होती हैं। दरअसल यह बात है कश्मीर की चिश्ती बहनों की। वुशु मार्शल आर्ट खिलाड़ी आयरा चिश्ती और अंसा चिश्ती ने जॉर्जिया में आयोजित वुशु इंटरनेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में दोनों बहनें पहुंची थीं, जहां आयरा गोल्ड जीतने में सफल रही। जॉर्जिया में अगस्त के पहले सप्ताह हुए कंपीटिशन जम्मू से अन्य खिलाड़ी भी गए थे, जिन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सबको चौंका दिया। चैंपियनशिप के अपने वर्ग में गोल्ड लाने वाली आयरा चिश्ती ने कहा- जब हम देश से बाहर गए थे तो हम गर्व से भरे थे। हमारे मन में सिर्फ मेडल लाने की बात चल रही थी। हमें कंपटीशन मिला लेकिन अंतत: हमने अच्छा खेल दिखाया। फाइनल में बहन के साथ ही मुकाबला था। हमने अच्छा खेल दिखाने की कोशिश की।
स्कूटी पर विरुष्का
मन तो सबका होता है एक आम आदमी की तरह सड़को पर घूमने का। मगर सेलेब्रेटी बन जाओ तो यह कठिन हो जाता है। फिर उपाय और जुगाड़ ढूंढ़ना पड़ता है जैसा विरुष्का यानी विराट कोहली और अनुष्का ने ढूंढ़ा। जी हां, कोहली एशिया कप के लिए रवाना होने से पहले बॉलीवुड अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ क्वालिटी टाइम बिताने में बिजी है। हाल ही में विराट और अनुष्का को मुंबई की सड़कों पर स्कूटी  पर सैर करते देखा गया। विराट ने जहां ग्रीन कलर की शर्ट पहन रखी थी तो वहीं अनुष्का ने ब्लैक टीशर्ट के साथ पायजामा पहन रखा था। फैंस को जब स्टार जोड़ी के बारे में पता चला तो वह भी उत्सुक हो गए। हालांकि स्टार जोड़ी ने अपनी राइड को पूरा किया और मुस्कुराते हुए फोटोग्राफर्स के लिए पोज भी दिए। जोड़ी की खास बात यह भी रही कि दोनों ने हेल्मेट भी पहन रखा था ताकि कोई ट्रैफिक नियम न टूटे। संभवत: विराट-अनुष्का की इस पहल को उनके फैंस ने खूब पसंद किया।
कौन होगा अफरीदी का विकल्प?
दरअसल पाकिस्तान को लग रहा है उसे बड़ा झटका लगा है। खासकर टीम इंडिया के सामने क्योंकि उसका खास गेंदबाज शाहीन अफरीदी चोटिल होकर एशिया कप से बाहर हो गया है, जबकि टीम इंडिया को उससे कुछ लेना-देना नहीं है। अब एक बार जो चल गया तो क्या हर बार चलेगा? टीम इंडिया अबकी बार उसे खूब धोती यदि वो होता। बहरहाल, उसका रिप्लेसमेंट ढूंढ़ा जा रहा है और कई विकल्प सामने हैं। हसन अली और मीर हमजा प्रमुख दावेदार में से हैं, जिन्हें शाहीन की जगह पाकिस्तान एशिया कप टीम जगह दे सकती है। श्रीलंका के खिलाफ गाले में पहले टेस्ट के दौरान क्षेत्ररक्षण के समय लगी चोट के कारण शाहीन के महाद्वीपीय टूर्नामेंट से बाहर होने से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा। लंबे तेज गेंदबाज के अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-२० विश्व कप के लिए समय पर पूरी तरह से फिटनेस पर लौटने की उम्मीद है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हसन अली के रूप में एक को चुन सकता है, जो एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम की घोषणा के समय चूक गए थे।
पापा घर पर खेलो
पापा बाहर मत खेलो अब, अब घर आ जाओ यहीं खेलो। कुछ इस तरह की अपील के बाद ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर डेविड वार्नर ने लौटने का फैसला  किया और घर की स्पर्धा में खेलना तय किया। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर डेविड वार्नर ९ साल बाद बिग बैश लीग खेलते नजर आएंगे। ३५ साल के इस खिलाड़ी ने अपनी बेटियों के कहने पर घरेलू लीग में खेलने का फैसला  लिया है। उन्होंने सिडनी थंडर्स के साथ २ साल का करार किया। इससे पहले वे साल २०१३ में इस लीग में खेल चुके हैं। घरेलू लीग में वापसी पर वार्नर ने कहा कि मेरी बेटियां चाहती थीं कि वे मुझे घर पर और बीबीएल में खेलते देखना पसंद करेंगी। एक परिवार के रूप में बीबीएल का हिस्सा बनना हमारे लिए अच्छा होगा। यह कुछ ऐसा है, जिसे मैं उनके साथ शेयर करने के लिए उत्सुक हूं।

अन्य समाचार