मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : भगवान की शरण में जाऊंगा

आउट ऑफ पैवेलियन : भगवान की शरण में जाऊंगा

  • अमिताभ श्रीवास्तव

भगवान की शरण में जाऊंगा
कोई एक बड़े टूर्नामेंट में हार जाए तो निराश तो होना ही है फिर हार भी ऐसी मिले, जिसमें उसकी गलती कम हो तो निराशा अधिक घेर लेती है। वल्र्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हार से निराश सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण और परेशान करनेवाला बताया। हिंदुस्थानी जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपने अभियान का अंत किया। देश का यह वल्र्ड चैंपियनशिप में मेंस डबल्स में पहला पदक है। सात्विक ने सेमीफाइनल में हार के बाद कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि महत्वपूर्ण समय में भाग्य हमेशा हमारा साथ नहीं देता है। महत्वपूर्ण मौकों पर भाग्य ने उनका साथ दिया और उन्होंने नेट कॉर्ड से अंक बनाएं जो कि परेशान करने वाला है।’ उन्होंने कहा, ‘एक समय १७-१५ के स्कोर पर चिराग का रैकेट खराब हो गया था, इसलिए यह हमारे लिए हमेशा दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति होती है। लगता है हमें अधिक पूजा करनी पड़ेगी और भगवान की शरण में जाना होगा। इस हार को पचाना आसान नहीं है।’

कोबरा देखकर सीटी बजाऊंगा
क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा ने क्यों कहा कि कोबरा देखकर वो सीटी बजाएगा। दरअसल मामला फिल्म का है। क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा का कहना है कि वह क्रिकेट ऑलराउंडर इरफान पठान के लिए सीटी बजाने का इंतजार नहीं कर सकते। जो निर्देशक अजय ज्ञानमुथु की बेसब्री से प्रतीक्षित तमिल एक्शन थ्रिलर `कोबरा’ से अपने अभिनय की शुरूआत करेंगे, जब वे बड़े पर्दे पर दिखाई देंगे। अभिनेता विक्रम और श्रीनिधि शेट्टी की मुख्य भूमिकावाली इस तीव्र एक्शन थ्रिलर का ट्रेलर जारी होने के तुरंत बाद ट्विटर पर रॉबिन उथप्पा ने कहा, `इस डैशर के लिए सावधान रहें! मेरे भाई को आपकी यात्रा में एक और अवतार के लिए बधाई। मैं आपके लिए बहुत खुश हूं और जब आप स्क्रीन पर आएंगे तो मैं `कोबरा’ देखने और सीटी बजाने का इंतजार नहीं कर सकता। आप सभी के प्यार और सफलता की कामना करता हूं !! लव यू भाई !!’

सहस्त्र से ४९ दूर
सहस्त्र से ४९ दूर मतलब हजार में ४९ अंक दूर है। कौन? अंग्रेज क्रिकेटर जेम्स एंडरसन। इस तरह वो वर्तमान में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन चुके हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और ८५ रन से जीत मिली। इंग्लैंड के दिग्गज  तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपनी गेंदबाजी से इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया। एंडरसन अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेनेवाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। ऐसा कर उन्होंने ग्लेन मैक्ग्राथ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मैक्ग्राथ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ९४९ विकेट चटकाए थे। वहीं अब एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ९५१ विकेट हासिल कर लिए हैं। इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज ने अबतक अपने करियर में ६६४ विकेट टेस्ट में, २६९ विकेट वनडे में और १८ विकेट टी-२० इंटरनेशनल में चटकाने में सफल रहे थे। एंडरसन अब कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ ने से सिर्फ ५ विकेट पीछे हैं। यदि वो आने वाले समय में ५ या उससे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे तो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेनेवाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे।

नशा, दुर्घटना और मौत
बड़ा अजीब मामला होता है ये कि पहले नशा और नशे में दुर्घटना फिर मौत और इस तरह मिली हुई शोहरत का अंत। मामला भले ही रेसलर के पति का हो किंतु ख्याति से जुड़कर एक पहचान तो मिल ही जाती है। बर्मिंघम में खेले गए २२वें कॉमनवेल्थ गेम्स में हिंदुस्थान को ब्रॉन्ज मेडल दिलाने वाली रेसलर पूजा सिहाग के पति अजय नांदल की संदिग्ध परिस्थियों में मौत हो गई है। मौत के कारण अज्ञात हैं लेकिन नशे के ओवरडोज की आशंका जताई जा रही है। स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है। ३० साल के अजय और उनके दोस्त जाट कॉलेज के पास कार में बर्थडे पार्टी कर रहे थे। इनमें रोहतक के गांव गढ़ी बोहर के अजय, कारोर के रवि और सुल्तानपुर के सोनू शामिल थे। सोनू का बर्थडे था। तीनों रेसलर थे। अजय सीआईएसएफ और रवि नेवी के जवान थे। अजय साल २०१० से रेसलिंग कर रहे थे। जब साथी पहलवान उन्हें प्रैक्टिस के लिए बुलाने पहुंचे तो तीनों अचेत हालत में मिले। तो पुलिस को फोन किया गया। साथी पहलवानों ने ही तीनों को अस्पताल पहुंचाया, जहां अजय को मृत घोषित कर दिया गया। जबकि रवि और सोनू गंभीर बताए जा रहे हैं।

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार