मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : अंतिम बनी अव्वल

आउट ऑफ पैवेलियन : अंतिम बनी अव्वल

  •  अमिताभ श्रीवास्तव

अंतिम बनी अव्वल
कितना दिलचस्प है न यह कि अंतिम अव्वल हो गई। जी हां, बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे अंडर-२० वल्र्ड चैंपियनशिप में हिंदुस्थान की १७ वर्षीय महिला रेसलर अंतिम पंघाल ने इतिहास रच दिया है। फाइनल मुकाबले में उन्होंने कजाखिस्तान के एल्टीन शागायेबा को ८-० से हराकर यह कारनामा किया। वह देश की पहली महिला रेसलर बन गई हैं, जिन्होंने इस स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। ५३ किलोग्राम भारवर्ग की इस रेसलर ने अपने हर मैच में डॉमिनेट किया। पहले मैच में उन्होंने यूरोपियन रेसलर ओलीविया एंड्रीच को तकनीकी दक्षता के आधार पर ११-० से हराया। उसके बाद उन्होंने जापान की अयाका किमुरा को एक मिनट के भीतर हराया। इस भारतीय शेरनी के सामने केवल यूक्रेन  की एक पहलवान ६ मिनट तक टिक पाई लेकिन रिजल्ट में यहां भी कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिला। उन्होंने यूक्रेन  की इस पहलवान को ११-२ से हराया। उनकी इस उपलब्धि ने साबित किया है कि आने वाला समय हिंदुस्थानी रेसलिंग का है।

कीमो को बेबो
न -न ये बेबो करीना कपूर नहीं बल्कि कैरेबियन बेबो है और बात किसी फिल्म ऐक्ट्रेस की नहीं है बल्कि क्रिकेट खिलाड़ी की है और उसकी शादी से जुड़ी हुई है। जी हां, वेस्टइंडीज और गुयाना के हरफनमौला खिलाड़ी कीमो पॉल ने शादी कर ली है। पॉल, जो वर्तमान में चोटिल हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही शृंखला से बाहर हो गए थे, इोस सप्ताह की शुरुआत में गुयाना में शादी के बंधन में बंधे। उनकी खूबसूरत पत्नी किसी हीरोइन से कम नहीं है। कीमो पॉल को बधाई देते हुए विंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने ऑफिशियिल ट्विटर अकाउंट पर जोड़ी की तस्वीर पोस्ट की। साथ ही लिखा- वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीमो पॉल और उनकी पत्नी को इस हफ्ते की शुरुआत में गुयाना में शादी के लिए बधाई। हम उन सभी को शुभकामनाएं देते हैं! २४ वर्षीय पॉल ने मार्च २०१८ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद से वेस्टइंडीज के लिए तीन टेस्ट, २३ एकदिवसीय और २३ टी२० मैच खेले हैं।
क्या मैं तुम्हें टच कर सकती हूं?
ये होती है दीवानगी। क्रिकेट और क्रिकेटर्स से प्यार और उसमें भी यदि कोई हैंडसम हो तो क्या कहने। अब देखिए न ६ महीने बाद लौटे थे दीपक चाहर मगर एक ही मैच खेल पाए और चोटिल होकर फिर से बाहर हो गए। दूसरे मैच में इस पहले मैचवाले प्लेयर ऑफ द मैच खिलाड़ी को नहीं खिलाया जा सका। मगर दीपक के लिए जिंबाब्वे की लड़कियां दीवानी हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट है जिसमें जिंबाब्वे क्रिकेट टीम परिवार की एक लड़की दीपक को छू भर लेना चाहती है। इस क्लिप में वो कहती नजर आ रही है कि ‘क्या मैं तुम्हें टच कर सकती हूं? चाहर की परमिशन मिलते ही उस महिला ने टीम इंडिया के गेंदबाज के कंधे पर हाथ रखकर फोटो क्लिक करवाई। बाद में वह दीपक चाहर को क्यूट और विनीत कहतीं नजर आईं। दीपक चाहर को एशिया कप के लिए रिजर्व खिलाड़ियों में चुना गया है।
चाकड़ा एक्सप्रेस की वापसी
टीम इंडिया की महिला विंग की इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की सीरीज की शुरुआत १० सितंबर को होनेवाले टी-२० मैच से होगी। वहीं इस दौरे का अंत २४ सितंबर को होनेवाले अंतिम वनडे मैच से होगा। इस दौरे पर क्रिकेट वल्र्ड कप के बाद तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी टीम में वापसी कर रही हैं। ऐसा माना जा रहा था कि वनडे विश्वकप के बाद मिताली राज और झूलन गोस्वामी का क्रिकेट करियर खत्म हो गया है लेकिन एक बार फिर ‘चाकड़ा एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर झूलन गोस्वामी ने टीम इंडिया में वापसी की है। हरमनप्रीत कौर को ही कप्तान बनाया गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स की सिल्वर पदक विजेता टीम की कप्तान भी हरमन ही थीं। फिलहाल हरमन से बेहतर कप्तान कोई दूसरी है भी नहीं। टीम लगभग वही है जो कॉमनवेल्थ में थी। बस झूलन की वापसी ताकत बनकर दिखाई देगी।

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार