मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : शुरू हो चुका है मैसी मैजिक

आउट ऑफ पैवेलियन : शुरू हो चुका है मैसी मैजिक

  • अमिताभ श्रीवास्तव

शुरू हो चुका है मैसी मैजिक
फीफा वर्ल्डकप के पहले मुकाबले को छोड़ दें तो उसके बाद से अर्जेंटीना के कप्तान और दुनिया के बेताज बादशाह लियोनल मैसी का मैजिक शुरू हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी १६ की भिड़ंत में वो परवान पर था। लियोनल मैसी ने अपने करियर के १,०००वें मैच में सभी को एक बार फिर मंत्रमुग्ध कर दिया। शनिवार की रात फीफा वर्ल्डकप २०२२ के अपने अंतिम १६ मुकाबलों में अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को २-१ से हरा दिया। अर्जेंटीना के कप्तान ने अहमद बिन अली स्टेडियम में अपने करियर का ७८९वां गोल किया। मैसी के गोल ने अर्जेंटीना टीम को ३५वें मिनट में ही बढ़त दिला दी। ५७वें मिनट में जुलियन अल्वारेज के गोल ने टीम की बढ़त दोगुनी कर दी। ७७वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए एंजो फर्नांडीज के ओन गोल यानी उनके पैरों से ही लगकर उनकी ही टीम के खिलाफ गोल बन गया अन्यथा स्कोर २-० का होता। आखिरकार अंत में टीम आसानी से विजेता बन गई और क्वॉर्टर फाइनल में जा पहुंची। मैसी को रोकना अब अन्य टीमों के लिए सबसे बड़ा प्रश्न होगा।
आईपीएल में फुटबॉल के नियम
रोमांच को कायम रखने के लिए अब आईपीएल में भी फुटबॉल जैसा एक नियम लागू किया जा रहा है। अब आईपीएल में भी फुटबॉल की तरह १२वां खिलाड़ी बल्ले और गेंद से जौहर दिखा सकेगा। हालांकि एक पारी में ११ बल्लेबाजों को ही बैटिंग करने का मौका मिलेगा। बोर्ड की ओर से घरेलू क्रिकेट में इसकी सफलता के बाद मजूरी दे दी गई है। हालांकि नया नियम २०२३ से लागू होगा। खेल हलकों में चर्चा है कि यह नया नियम घरेलू टी-२० टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनाया गया था। बीसीसीआई के नियम के अनुसार टॉस के समय मैच खेल रही दोनों टीमों को प्लेइंग इलेवन के साथ ४-४ सब्स्टीट्यूट प्लेयर्स के नाम भी देने होंगे। इनमें से एक-एक प्लेयर को दोनों टीमें मैच के दौरान प्लेइंग इलेवन में शामिल किसी खिलाड़ी से रिप्लेस कर सकेंगी। हालांकि सब्स्टीट्यूशन का फैसला पूरी तरह से आईपीएल टीमों पर रहेगा। वे चाहें तो पहली बॉल से लेकर आखिरी बॉल तक ११ प्लेयर्स के साथ ही खेल सकती हैं। अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में २००५-०६ के सत्र में आईसीसी की ओर से ऐसा नियम जारी किया गया था। उस समय सुपरसब सिस्टम था।
बच्चों के साथ पहुंची रोनाल्डो की हॉट पार्टनर
जब पार्टनर हो तो बेफिक्री भी होती है और प्रदर्शन में उसकी हौसलाअफजाई जोश भी भरती है। अब देखो न फुटबाल के दिग्गज की पार्टनर दोहा पहुंच गई है अपने पति को चीयर करने। जी हां, क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल भी नॉकआउट में है। टीम को आखिरी ग्रुप मैच में दक्षिण कोरिया से हार मिली थी। पुर्तगाल को सपोर्ट करने के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पार्टनर जॉर्जिना रोड्रिगेज भी टीम को सपोर्ट करने कतर पहुंची हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पार्टनर जॉर्जिना रोड्रिगेज कतर पहुंच गई हैं। वो मस्ती करने बीच पर गर्इं। वहां उनकी बिकनी की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जॉर्जिना पुर्तगाल के मुकाबले के दौरान स्टेडियम में भी नजर आर्इं। टीम का आखिरी ग्रुप मुकाबला साउथ कोरिया से था। रोनाल्डो के बच्चे भी अपने पिता को सपोर्ट करने कतर पहुंचे हैं। वे जॉर्जिया के साथ स्टेडियम भी पहुंचे थे। रोनाल्डो की पार्टनर ने खुद सोशल मीडिया पर ये फोटो शेयर किया।
पंत की लॉटरी का अंत
अब तक लॉटरी ही थी कि असफल रहने के बावजूद ऋषभ पंत टीम में बने हुए थे, मगर अचानक उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। हालांकि खबर चाहे जो हो मगर माना जा रहा है कि पंत से कप्तान कोई प्रभावित नहीं था। जी हां, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को बांग्लादेश के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच की शृंखला के लिए टीम से रिलीज (टीम से हटा देना) कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मैच शुरू होने से पूर्व यह जानकारी दी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम से सलाह मशविरे के बाद पंत को रिलीज किया गया है। पंत को टीम से रिलीज करने का कोई कारण नहीं बताया गया है लेकिन वह सभी प्रारूपों में खेलने वाले टीम के एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्हें पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी-२० विश्वकप के बाद ब्रेक नहीं दिया गया था। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को टी-२० विश्वकप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद आराम दिया गया था।
(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार