मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : कोहली को चुभाया सनी ने कांटा

आउट ऑफ पैवेलियन : कोहली को चुभाया सनी ने कांटा

  • अमिताभ श्रीवास्तव

कोहली को चुभाया सनी ने कांटा
एकाध मैच को फॉर्म वापसी नहीं कहते मगर विराट कोहली ने तो जैसे जंग जीत ली हो। वो इतने फॉर्म में आ गए कि अभी बल्ले से रन निकले नहीं थे कि मुंह से निकालने लगे। वैसे कोहली से सुनील गावस्कर ने जो पूछा वो कोहली के बोलवचन के लिए कांटा है जो चुभा है। पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि विराट कोहली को उस खिलाड़ी का नाम बताना चाहिए, जिससे वह टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद फोन करने की उम्मीद कर रहे थे। गावस्कर ने साथ ही यह भी पूछा कि वे किस तरह के संदेश का इंतजार कर रहे थे? कोहली ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद कहा था, ‘एक बात मैं आपको बताऊं कि जब मैंने टेस्ट कप्तानी छोड़ी तो सिर्फ एक व्यक्ति का मुझे संदेश आया और वह थे महेंद्र सिंह धोनी। कई लोगों के पास मेरा नंबर है और कई लोग टीवी पर राय देते हैं लेकिन जिन लोगों के पास मेरा नंबर है, उनमें से किसी और ने मुझे संदेश नहीं भेजा।’ गावस्कर ने कहा, ‘यह कहना बहुत मुश्किल है कि विराट किसका जिक्र कर रहे हैं? अगर उन्होंने कोई नाम लिया होता तो आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हैं कि आपने उससे संपर्क किया है या नहीं।’

सूची में चुलबुली

टीम इंडिया की महिला विंग की सबसे चुलबुली प्लेयर जेमिमा रोड्रिक्स को प्लेयर ऑफ द मंथ की सूची में शामिल किया गया है। सोशल मीडिया पर अपनी चुलबुली हरकतों से चर्चा में रहने वाली क्रिकेट की एक शानदार बल्लेबाज के लिए यह बड़ी बात है। आईसीसी ने महिला प्लेयर ऑफ द मंथ सूची जारी की है। सूची में टीम इंडिया की जेमिमा रोड्रिक्स, ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी और ताहिला मैकग्रा का नाम शामिल है। अगस्त महीने में महिला क्रिकेट में बहुत शानदार पारियां खेली गई। इन पारियों के आधार पर ही इन तीन खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की गई है। आईसीसी विजेता की घोषणा १२ सितंबर को करेगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की शुरुआत २९ जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के मैच से हुई। ७ अगस्त को इन्हीं दो टीमों के बीच फाइनल भी हुआ। शायद, इस वजह से प्लेयर ऑफ द मंथ की सूची में इन दो टीम की खिलाड़ियों का नाम है।
सभी फॉर्मेट को गुडबाय
अभी ऐसा लग रहा था कि सुरेश रैना फिर से चेन्नई से जुड़ेंगे और आईपीएल खेलेंगे मगर रैना ने एलान कर दिया कि वो नहीं खेलेंगे। उन्होंने सभी फॉर्मेट को गुडबाय कह दिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेनेवाले रैना ने अब घरेलू क्रिकेट और आईपीएल से भी खुद को अलग कर लिया है। रैना ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी साझा की है। इसका मतलब यह है कि रैना अब आईपीएल खेलते हुए भी नजर नहीं आएंगे। रैना ने अपने ट्वीट में फैंस को उनके हमेशा सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद कहा है। रैना ने ट्वीट किया और लिखा,  ‘अपने देश और राज्य यूपी का प्रतिनिधित्व करना एक परम सम्मान की बात है। मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करना चाहता हूं। मैं बोर्ड, अपने सभी सर और अपने सभी प्रशंसकों को उनके समर्थन और मेरी क्षमताओं में अटूट विश्वास के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं’।
कीड़े ने जीता यूएस ओपन
कभी-कभी खेलों में मजेदार घटनाएं हो जाती हैं। टेनिस ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ियों की एकाग्रता का बहुत खयाल रखा जाता है। जरा सी आवाज या थोड़ी सी भी हवा या कुछ भी हो जाए तो खिलाड़ी अपना खेल रोक देता है। जी हां, यूएस ओपन चल रहा है और इसमें एक मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि एक छोटा सा कीड़ा खिलाड़ियों पर भारी पड़ा। कुछ देर के लिए तो कोर्ट को कीड़े ने अपनी बादशाहत से जीत लिया क्योंकि मैच रुक गया था। दरअसल यूएस ओपन में जब एक छोटे से कीड़े के कारण विमेंस सिंगल्स का राउंड ऑफ १६ मुकाबला रोकना पड़ा तो हलचल मच गई। डेनियल कॉलिन्स और आर्यन सबालेंका के बीच खेले गए इस मुकाबले के दौरान कोर्ट में एक कीड़ा आ गया। ऐसे में कोलिंग ने कीड़े को देखकर सर्विस रोक दी। फिर बॉल गर्ल ने उस कीड़े को थोड़े प्रयास के बाद हटाया। यह पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई। यह मुकाबला सबालेंका ने ६-३, ३-६, ६-२ से जीता।
(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार