मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : इन्हें आराम चाहिए, उन्हें देश की जीत

आउट ऑफ पैवेलियन : इन्हें आराम चाहिए, उन्हें देश की जीत

अमिताभ श्रीवास्तव

इन्हें आराम चाहिए, उन्हें देश की जीत
लगातार दो टी-२० मैच टीम इंडिया हार चुकी है। अब लोगों में इस बात का रोष है कि आखिर क्यों आईपीएल के बाद मुख्य खिलाड़ियों ने आराम के लिए छुट्टियां ली, जबकि विदेशी खिलाड़ी अपने देश की जीत के लिए इसके बाद भी मैदान पर हैं। ये है हमने अपने हीरो को माथे पर चढ़ा रखने का नतीजा। रोहित शर्मा और विराट कोहली जिनकी आज टीम को दरकार है मगर उन्हें टीम की हार से कोई मतलब नहीं। वो अपनी छुट्टियां मना रहे हैं। मजा ले रहे हैं। जबकि आईपीएल के बाद विदेशी खिलाड़ी तुरंत अपनी नेशनल टीम के साथ जुड़कर मैच खेलने लगे। हमारे सीनियर खिलाड़ी इस समय मालदीव में छुट्टियां मना रहे हैं। उन्हें हार से फर्क  नहीं पड़ रहा। वो अपने एन्जॉय की तस्वीरें पोस्ट कर अपने सोशल मीडिया के फॉलोअर्स ब़ढ़ाने में लगे हैं। कोहली ने शर्ट लेस फोटो डालकर अपनी मस्ती की फोटो पोस्ट की तो ऐसे ही रोहित शर्मा भी मौज कर रहे हैं। क्रिकेट प्रशंसकों में इस बात की नाराजगी है कि सीनियर को टीम में होना था मालदीव में नहीं।
बैन के बाद धमाका
न-न ये किसी अराजक तत्वों की करतूतों की बात नहीं है कि बैन के बाद वो धमाके कर रहे हों बल्कि ये है एक ऐसी एथलीट की बात जिसे बैन कर दिया था और चार साल बाद लौटकर अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। हिंदुस्थानी महिला शॉटपुट एथलीट मनप्रीत कौर ने बैन के बाद धमाकेदार वापसी की है। डोपिंग में चार साल का प्रतिबंध झेलने के बाद पिछले साल वापसी करनेवाली मनप्रीत कौर ने राष्ट्रीय अंतर प्रांत सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दूसरे दिन अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। ३१ वर्ष की कौर पर जुलाई २०१७ में प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के आरोप में प्रतिबंध लगाया गया था। उन्होंने अपने चौथे प्रयास में १८ . ०६ मीटर की दूरी तय की। शॉटपुट में १८ मीटर की बाधा पार करने वाली वह पहली हिंदुस्थानी महिला बनी। उनका पिछला रिकॉर्ड १७ . ९६ मीटर का था जो उन्होंने २०१५ में बनाया था। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने आगामी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए १७ . ७६ मीटर का क्वालीफिकेशन स्तर रखा है।
मारपीट क्यों हुई?
हिंदुस्थानी स्टार सुनील छेत्री के बेहतरीन खेल की बदौलत अफगानिस्तान को हिंदुस्थान ने क्या हराया, उसके खिलाड़ी मारपीट पर उतर आए। हिंदुस्थानी फुटबॉल टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एएफसी एशियन कप २०२२ के क्वालिफिकेशन में अफगानिस्तान को हरा दिया। कोलकाता के वीवाईबीके स्टेडियम में हिन्दुस्थान ने अफगानिस्तान को २-१ से हराकर जीत दर्ज की। मैच के बाद दोनों टीम के खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ गए और मारपीट करने लगे। मैच हारने के बाद अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया। सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए एक वीडियो में तीन अफगानिस्तान और दो हिंदुस्थानी खिलाड़ियों को शुरू में हाथापाई बढ़ने से पहले धक्का-मुक्की करते देखा जा सकता है।  मंजर देखकर एएफसी के अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन हाथापाई और तेज हो गई। मारपीट क्यों हुई इसका पता नहीं चल पाया है। एएफसी एशियन कप क्वालीफायर की आयोजन समिति ने घटनाओं के बारे में कुछ नहीं कहा है।
ब्रॉड के पब में आग
इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के पब में आग लगी तो क्रिकेट के मैदान तक हलचल हुई। इंग्लैंड के नॉटिंघमशायर में स्थित स्टुअर्ट ब्रॉड के सह-स्वामित्व वाला पब ‘टैप एंड रन’ आग लगने से नष्ट हो गया। मेल्टन मोब्रे के पास अपर ब्रॉटन में पुरस्कार विजेता टैप एंड रन कंट्री पब में तड़के लगभग ३.२० बजे ‘हल्की’ आग उठने के बाद अग्निशामकों को बुलाया गया था। अंतत: उस आग से पूरा पब जलकर राख हो गया। आग इतनी भीषण थी कि पड़ोसियों को दरवाजे और खिड़कियां बंद रखने को कहा गया। घटना के लिए दमकल की आठ गाड़यिां भेजी गईं , जबकि पब की वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि यहां कुछ समय तक व्यापार नहीं होगा। ब्रॉड ने घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, ‘आज सुबह मुझे इस खबर पर विश्वास नहीं हुआ। हमारे शानदार पब टैप एंड रन कंट्री पब में तड़के आग लग गई। शुक्र है कि कोई हताहत नहीं हुआ, नॉटिंघमशायर फायर सर्विस ने अविश्वसनीय प्रयास किया।
(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार