मुख्यपृष्ठस्तंभआउट ऑफ पैवेलियन : मां बनना है, नहीं खेलना है

आउट ऑफ पैवेलियन : मां बनना है, नहीं खेलना है

  • अमिताभ श्रीवास्तव

मां बनना है, नहीं खेलना है
मां बन रही हूं इसलिए यू एस ओपन नहीं खेल रही हूं। टेनिस सनसनी, ३ बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन और पूर्व विश्व नंबर २ एंजेलिक कर्बर ने घोषणा की कि वह गर्भवती हैं और इस सीजन के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन को मिस करेंगी। ३४ साल की कर्बर आखिरी बार विंबलडन में खेली थीं, जहां वह तीसरे दौर में हार गई थीं। जर्मन खिलाड़ी पूरी तरह से अपने करियर को आगे बढ़ाने की योजना पर भी काम कर रही हैं। ट्विटर पर उन्होंने लिखा- मैं वास्तव में यूएस ओपन खेलना चाहती थी। आखिरकार मैंने पैâसला किया कि एक के खिलाफ दो उचित प्रतिस्पर्धा नहीं है। अगले महीनों के लिए मैं एक टेनिस खिलाड़ी के रूप में दुनिया की यात्रा करने से ब्रेक लूंगी। न्यूयॉर्क अक्सर मेरे करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ रहा है और ऐसा लगता है कि यह साल किसी तरह से अलग नहीं होगा।
अभ्यास में छक्के, मैच में लगेंगे क्या?
सबकी नजरें विराट कोहली पर ही रहेंगी। एशिया कप में उनकी फार्म वापसी की राह केवल टीम इंडिया ही नहीं बल्कि पूरा क्रिकेट जगत देख रहा है। ऐसे में अभ्यास के दौरान उनके बल्ले से निकल रहे छक्कों को देखकर उम्मीद सातवें आसमान पर पहुंच गई है। वैसे भी खुद कोहली ये जानते हैं कि उन्हें क्या करना है? इसीलिए उनका कहना है कि इंग्लैंड में जो २०१४ में हुआ, वो एक अलग बात थी। मैंने इस बीच अपने शॉट सिलेक्शन में काफी सुधार किया है। अब मुझे बल्लेबाजी में कोई भी दिक्कत नहीं आ रही है। मुझे पता है कि मैं क्या कर रहा हूं? आप अपने इंटरनेशनल करियर में बिना अच्छी बल्लेबाजी किए इतनी दूर तक नहीं चल सकते। आपको मैदान पर विपरीत परिस्थितियों और अलग-अलग तरह की गेंदबाजी का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना होगा। मैं जानता हूं कि करियर में उतार-चढ़ाव आएंगे, मैं इस तरह के दौर से बाहर भी निकलूंगा।
रैना लोटेंगे क्या?
क्या सुरेश रैना मैदान पर लौटने वाले हैं? क्या चेन्नई सुपर किंग्स में फिर से शामिल होकर आईपीएल में खेलते नजर आएंगे? ये सारे सवाल तब खड़े हुए जब रैना को चेन्नई सुपरकिंग की ड्रेस में अभ्यास करते देखा गया। उन्होंने खुद अपनी प्रैक्टिस का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। जिससे लगता है कि उनकी वापसी हो सकती है। वैसे भी चेन्नई की टीम इस बार कमजोर होगी क्योंकि रवींद्र जडेजा भी बाहर हो गए हैं और धोनी का भी लगभग तय नहीं है खेलना। ऐसे में रैना की प्रैक्टिस सवाल खड़े कर रही है। चेन्नई सुपर किंग्स  के पूर्व स्टार बल्लेबाज ने क्रिकेट ग्राउंड पर प्रैक्टिस की वीडियो शेयर की है, जिसमें वो सीएसके की ट्रेनिंग जर्सी में नजर आ रहे हैं। इस पोस्ट के साथ उन्होंने कैप्शन दिया, ‘जब मैं मैदान पर होता हूं तो उस एहसास से बढ़कर कुछ नहीं होता। ग्राउंड पर सबसे अच्छा समय बिताया!’
अनोखी जोड़ी
खेल में जोड़ियां तो खूब बनती हैं मगर अब तक ऐसी जोड़ी नहीं बनी होगी जो विश्व चैंपियनशिप में देखने को मिली। जी हां, टोक्यो में चल रही बैडमिंटन वल्र्ड चैंपियनशिप में मां-बेटे की अनोखी जोड़ी खेलने उतरी। यहां ६४ साल की मां स्वेतलाना और अपने ३३ साल के बेटे मीसा के साथ इजरायल की ओर से मिक्स डबल्स मुकाबला खेल रही थीं। इस जोड़ी ने पहले मुकाबले में मिस्र के अदम हतेम एल्गामल और दोहा की टीम को २-१ से हराया। इस जीत के साथ स्वेतलाना जिल्बरमैन बैडमिंटन वल्र्ड चैंपियनशिप में मैच जीतनेवाली दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र की बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। बैडमिंटन वल्र्ड चैंपियनशिप में उनसे छोटे खिलाड़ी की उम्र २१ साल कम है। स्वेतलाना कहती हैं, अगले साल कोपेनहेगन में होनेवाले टूर्नामेंट में हिस्सा लेकर अपना ये रिकॉर्ड वे और बेहतर करेंगी। इसके बाद उनका सपना बेटे के साथ ओलिंपिक खेलने का भी है। वे अपने बेटे की कोच भी हैं। जब उनके बेटे को कोई पार्टनर नहीं मिला तो वे खुद बैडमिंटन कोर्ट में उतर गईं।

अन्य समाचार