" /> आउट ऑफ पवेलियन – कौन है सिमी?

आउट ऑफ पवेलियन – कौन है सिमी?

न न कुछ और मत सोचिए सिमी के नाम पर, बल्कि ये क्रिकेट का एक धमाकेदार खिलाड़ी है और वो भी हिंदुस्थानी मूल का मगर आयरिश खिलाड़ी। जी हां, दक्षिण अप्रâीका ने भले ही सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मैच जीत लिया हो, बावजूद इसके आयरलैंड के क्रिकेटर सिमी सिंह ने अपनी बल्लेबाजी से मंत्रमुग्ध कर दिया। सिमी पंजाब के हैं मगर आयरलैंड के निवासी हैं और इसकी टीम से खेलते हैं। सिमी ८वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और करियर का अपना पहला वनडे शतक पूरा किया। यही नहीं, सिमी ने इस दौरान वल्र्ड रेकॉर्ड अपने नाम किया। वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने ८वें नंबर पर उतकर शतक जड़ा हो। पंजाब में जन्मे सिमी सिंह ने अपनी नाबाद शतकीय पारी में ९१ गेंदों पर १४ चौके जड़े।
इस अंजुमन में आपको आना है..
ये एक गीत है और गीत के बोल में अंजुमन शब्द पर सबकी निगाहें हैं। दरअसल इसी शब्द में छुपा है मुम्बई के धाकड़ युवा ऑलराउंडर की मोहब्बत और शादी का राज। जी हां, शिवम दुबे छुपे हुए रुस्तम निकले। क्रिकेट मैदान पर अपने आतिशी बैटिंग के लिए मशहूर शिवम दुबे ने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर अपनी पत्नी के साथ शादी की तस्वीरें शेयर कर जिंदगी के नए हिस्से के बारे में अपने फैंस को बताया। शिवम ने अपनी गर्लप्रâेंड अंजुम खान से शादी की। शिवम ने आज से पहले कभी अपनी गर्लप्रâेंड के बारे में सोशल मीडिया या अन्य किसी जरिए से कुछ नहीं बताया था, ऐसे में अचानक शादी की अच्छी खबर ने फैंस को थोड़ा चौंका जरूर दिया। शिवम फ़िलहाल टीम में नहीं हैं मगर मैदान से बाहर भी चर्चा में हैं। शिवम ने हिन्दू और मुस्लिम दोनों रीति रिवाज से शादी की।
खेलगांव में घुसा कोरोना

बारीक से बारीक सावधानियां रखने के बावजूद जापानी ओलिंपिक प्रशासन सकते में आ गया है क्योंकि खेलगांव में कोरोना की घुसपैठ हो गई है। टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों ने इस बात की पुष्टि की है कि ओलिंपिक खेल में कोविड१९ का पहला केस सामने आया है। आयोजन समिति के प्रवक्ता ने कहा, ‘ओलिंपिक खेल में एक शख्स है जो पॉजिटिव पाया गया है। यह पहला केस है, जो स्क्रीनिंग के समय सामने आया है।’ खबरों की मानें तो पॉजिटिव पाए गए खिलाड़ी को अस्पताल ले जाया गया है। कोरोना वायरस के कारण ओलिंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। इन खेलों को पिछले साल २१ जुलाई से आयोजित होना था लेकिन अब यह २३ जुलाई से शुरू होने वाले हैं। खेल शुरू होने से पहले रूस की टीम, ब्राजील की टीम यहां तक की मेजबान जापान की टीम में भी कोरोना के मामले सामने आए हैं।
डिकॉक ने धोनी को पछाड़ा
महेंद्र सिंह धोनी मैदान में तो हैं नहीं फिर कैसे कोई उन्हें पछाड़ सकता है? दरअसल एक रिकार्ड के मामले में धोनी को डिकॉक ने पीछे कर दिया है। साउथ अप्रâीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में १२० रन की पारी खेलकर अपने १० हजार रन पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर सबसे कम उम्र में १० हजार इंटरनैशनल रन पूरा करने का वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह रिकॉर्ड पहले भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। धोनी ने ३० साल और ९९ दिन में इतने रन बनाए थे जबकि डिकॉक को २८ साल और २११ दिन लगे हैं। डिकॉक ने अपने १० हजार रन २५९ पारी में पूरे किए हैं, जबकि एडम गिलक्रिस्ट ने २७२ पारियों में ये कारनामा किया था। वहीं धोनी ने १० हजार रन में २९३ पारियों में पूरे किए थे।
(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)