मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : क्या रोहित संन्यास लेंगे?

आउट ऑफ पैवेलियन : क्या रोहित संन्यास लेंगे?

  • अमिताभ श्रीवास्तव

क्या रोहित संन्यास लेंगे?
रोहित शर्मा जल्द संन्यास लेंगे। ऐसी चर्चा की आंच आनी शुरू हो चुकी है, जबकि इधर वनडे मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को मात दी है और खुद भी फॉर्म में आ गए हैं। इसके बावजूद संन्यास की सोच हैरान करती है। दरअसल, रोहित शर्मा वनडे वर्ल्डकप २०२३ के बाद एक या दो फॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं। बात के संकेत बोर्ड से ही आने शुरू हुए हैं, संकेत हैं कि हालांकि यह भविष्य की कप्तानी के बारे में बात करने का समय नहीं है। रोहित हमारे कप्तान हैं और इसके बाद की किसी भी चीज पर वर्ल्डकप के बाद चर्चा की जाएगी। रोहित वर्ल्डकप के बाद अपने भविष्य पर फैसला ले सकते हैं। हार्दिक को एकदिवसीय मैचों की उप-कप्तानी इस विचार के साथ दी गई है कि वह भविष्य में कार्यभार संभाल सकते हैं। ३६ साल के रोहित शर्मा के बाद टेस्ट फॉर्मेट में केएल राहुल को टीम की कमान मिल सकती है, वहीं हार्दिक पांड्या टी-२० और वनडे में टीम के कप्तान बनने के बड़े दावेदार बने हुए हैं। यह सुगबुगाहट है। वैसे भी रोहित शर्मा अपनी उम्र के हिसाब से ऐसे फॉर्मेट के लिए बूढ़े होते जा रहे हैं।

यादव जी को लूट लिया
ऐसा नहीं है कि खिलाड़ी को कोई लूट न सके। वो भी विश्वासघात और लूट का शिकार बनते हैं। अब देखिए न, इंडियन क्रिकेट टीम के पेसर उमेश यादव विश्वासघात और धोखाधड़ी का शिकार हो गए। उमेश ने अपने दोस्त और मैनेजर शैलेष ठाकरे पर ४४ लाख रुपए गबन करने का आरोप लगाया है। कोराड़ी पुलिस स्टेशन ने शनिवार को उमेश की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया। सीनियर पुलिस ऑफिसर अमितेश कुमार ने मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंप दी है। पता लगा है कि ठाकरे ने प्रॉपटी खरीदने के लिए क्रिकेटर के पैसे का इस्तेमाल किया और अनुरोध के बावजूद राशि वापस करने या संपत्ति उमेश यादव के नाम पर ट्रांसफर करने में विफल रहा। इंडियन क्रिकेट टीम के पेसर उमेश यादव विश्वासघात और धोखाधड़ी का शिकार हो गए। उमेश ने अपने दोस्त और मैनेजर शैलेष ठाकरे पर ४४ लाख रुपए गबन करने का आरोप लगाया है। कोराड़ी पुलिस स्टेशन ने उमेश की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया।

राजा का मिनी गिल
अब यह पाकिस्तानी क्रिकेटर की पाकिस्तानी अंग्रेजी है, इसलिए सब सही है और समझ में आ रही है कि वो क्या कहना चाहता है। वैसे पूर्व खिलाड़ी, पूर्व अध्यक्ष, कमेंटेटर रमीज राजा को अच्छी खासी अंग्रेजी की समझ है, इसलिए उनका मिनी गिल एकदम सही उच्चारण माना जाएगा। जूनियर रोहित कहते तो सीधे समझ में आता, मिनी रोहित ने कह दिया तो थोड़ा अटकाव रहा, मगर गलत कुछ नहीं है। दरअसल, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रमीज राजा ने भी शुभमन गिल की तारीफ की है। बकौल रमीज राजा, शुभमन गिल को खेलते देखकर लगता है कि वो मिनी रोहित शर्मा हैं। रमीज राजा ने लगे हाथ शुभमन गिल को सलाह भी दी कि युवा बल्लेबाज को अपने खेलने की स्टाइल या तकनीक में कुछ भी बदलाव करने की जरूरत नहीं है। अपने यू-ट्यूब चैनल पर रमीज राजा ने कहा कि शुभमन गिल मिनी-रोहित शर्मा की तरह दिखते हैं। उनके पास अतिरिक्त समय है। उनके पास पर्याप्त क्षमता है। समय के साथ आक्रामकता भी विकसित होगी। उन्हें कुछ बदलने की जरूरत नहीं है।

बाहर होंगे शमी
शानदार प्रदर्शन के बावजूद मोहम्मद शमी क्यों बाहर होंगे? फिट भी हैं इसके बाद भी तीसरे वन डे मैच में रोहित शर्मा उन्हें टीम में नहीं रखना चाहते। क्यों? दरअसल, माना जा रहा है कि मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा करना है तो उन्हें अब कुछ आराम की भी जरूरत है। तीसरे वनडे मैच से अगर मोहम्मद शमी को बाहर किया जाता है तो तेज गेंदबाज उमरान मलिक की एंट्री तय मानी जा रही है। उमरान मलिक लगातार १५० किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से तेज गेंदबाजी करने में माहिर हैं और वह तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए काल साबित हो सकते हैं। उमरान मलिक ने टीम इंडिया के लिए ७ वनडे और ६ टी-२० मैच खेले हैं। ७ वनडे मैचों में उमरान मलिक ने १२ विकेट और ६ टी-२० मैचों में ९ विकेट हासिल किए हैं। मोहम्मद शमी के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में ३ विकेट लेकर टीम इंडिया को जीत दिलाने में बड़ा रोल निभाया है। दूसरे वनडे मैच के बाद `मैन ऑफ द मैच’ मोहम्मद शमी ने कहा कि वह हमेशा सही लाइन और लेंथ बनाए रखने पर ध्यान देते हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुख्य भूमिका भी निभानी है, इसलिए संभव है कि उन्हें आराम दिया जाए।

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार