मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : कार्तिक की कूद

आउट ऑफ पैवेलियन : कार्तिक की कूद

अमिताभ श्रीवास्तव

कार्तिक की कूद
कमाल तो है ही ये कि जिस खिलाड़ी को समझा जा रहा था कि उसके बल्ला टांगने का समय आ गया है उसने रैंक में जबरदस्त कूद लगाई है। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भी काफी लंबी छलांग लगाई है। दिनेश कार्तिक इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं और उन्होंने साउथ अफ्रीका  के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए हिंदुस्थान के लिए कई मैच फिनिश किए, जिसकी बदौलत आईसीसी टी-२० रैंकिंग में उन्हें काफी फायदा पहुंचा है। साउथ अफ्रीका  के खिलाफ पांच मैचों की टी-२० सीरीज में दिनेश कार्तिक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए १६० के स्ट्राइक रेट से कुल ९२ रन बनाए। इस दौरान वे चार पारियों में २ बार नाबाद भी रहे, जबकि चौथे टी-२० मुकाबले में २७ गेंदों में ५५ रनों की उनकी तूफानी पारी आज भी क्रिकेट फैंस  को याद है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले दिनेश कार्तिक ने ३ साल बाद टीम में वापसी की है। वह टी-२० रैकिंग में १०८ पायदान की छलांग लगाकर ८७वें पायदान पर बने हुए हैं।
हिंदुस्थान  का रोनाल्डो
जी हां, ठीक सुना हिंदुस्थान का रोनाल्डो। मगर  फुटबॉल में नहीं कि आपको लगे कहीं हम सुनील छेत्री की बात कर रहे हों। बल्कि ये एक ऐसी इवेंट का है जिसके बारे में देश अधिक रुचि नहीं रखता। साइक्लिंग और इसका नाम भी रोनाल्डो ही है। हिंदुस्थान के इस रोनाल्डो सिंह ने एशियाई चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में सीनियर वर्ग की स्प्रिंट प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल करते हुए इतिहास रच दिया। दरअसल, रोनाल्डो एशियन साइकिलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतनेवाले पहले भारतीय एथलीट बने हैं। वहीं इस प्रतियोगिता में यामासाकी ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। वहीं कजाकिस्तान के आंद्रे चुगे ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। रोनाल्डो सिंह एक भारतीय एथलीट है, जो साइकिलिंग करते हैं। रोनाल्डो सिंह इम्फाल, मणिपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने १६ साल की उम्र में अपने साइकिलिंग करियर की शुरुआत की थी और उन्हें साल २०१८ में भारतीय टीम के लिए चुना लिया गया। वे पुरुषों की जूनियर २०० मीटर स्प्रिंट और टीम स्प्रिंट में एशियाई रिकॉर्ड होल्डर हैं।
डोंट लाइक क्रिकेट
इंग्लैंड के जबरदस्त क्रिकेटर जो रूट के सोशल पेज पर एक तस्वीर लोगों ने देखी तो आश्चर्य करने लगे कि इसे क्या हो गया? जो इस समय पूरे फार्म में है अचानक क्रिकेट से मोहभंग क्यों हो गया? हालांकि इस तस्वीर को देखने के बाद ज्यादा देर लगी भी नहीं ये जानने में कि जो रूट क्या कहना चाह रहा है? दरअसल जो रूट ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर एक फोटो शेयर की है। जिसमें वे एक बोर्ड के पास बैट लेकर खड़े हुए हैं। बोर्ड पर लिखा हुआ है- मैं क्रिकेट पसंद नहीं करता ‘आई डोंट लाइक क्रिकेट’ हालांकि, इसके नीचे आप देखेंगे तो लिखा है मैं इसे प्यार करता हूं ‘आई लव इट।’ पोस्ट को एक बार तो पैंâस को यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या रूट को अब क्रिकेट से प्यार नहीं रहा और क्या वे अब संन्यास लेनेवाले हैं? हालांकि जो रूट का यह पोस्ट केवल एक मजाकिया पोस्ट था और उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि वे क्रिकेट को पसंद नहीं बल्कि इससे प्यार करते हैं।
इतनी महंगी छुट्टियां
उनके लिए नहीं है जो करोड़ों में खेलते हैं मगर उनके लिए महंगी ही नहीं बल्कि सुन लेने भर से आंख चौड़ी हो जाती जिनकी एक छुट्टी में ही तनख्वाह के पैसे कट जाते तो महीने भर का बजट बिगड़ जाता है। पर यहां बात हो रही  फुटबॉल के बादशाह की छुट्टियों की। दिग्गज  फुटबॉलर लियोनल मेसी और उनके दोस्त सेस फैब्रेगास फिलहाल अपने परिवारों के साथ छुट्टियों का लुत्फ उठा रहे हैं। हालांकि स्पेन के द्वीप पर इन छुट्टियों के लिए महज १ हफ्ते में २.५ करोड़ से भी ज्यादा का खर्च आया है। खास बात है कि उनकी छुट्टियों के लिए एक विला को किराए पर लिया गया, जिसमें २२ कर्मचारी इन फुटबॉलर और परिवारों की खातिरदारी में लगे थे। मेसी और फैब्रेगास बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के पुराने साथी रहे हैं। दोनों इस क्लब के लिए यूथ स्तर पर भी खेल चुके हैं। हालांकि बाद में अलग-अलग क्लब में शामिल हो गए लेकिन अपने-अपने परिवारों को साथ छुट्टी मनाने के लिए लेकर आए।

अन्य समाचार