मुख्यपृष्ठखेलआउट ऑफ पैवेलियन : कोहली का आखिरी दांव

आउट ऑफ पैवेलियन : कोहली का आखिरी दांव

  • अमिताभ श्रीवास्तव

कोहली का आखिरी दांव
विराट कोहली का आखिरी दांव होगा एशिया कप। यहां यदि वो असफल हुए तो संभवत: विश्वकप की टीम में उनके रास्ते कंटीले हो जाएंगे। ऐसा केवल कोहली के आलोचक या प्रशंसक ही नहीं सोच रहे बल्कि समीक्षक भी कहते नजर आने लगे हैं। इरफान पठान ने तो साफ कहा है कि ‘टीम के पास कई विकल्प हैं। उनमें से किसी को चुना जा सकता है। क्योंकि आप चाहते हैं कि वल्र्ड कप में कोई अच्छे फॉर्म के साथ जाए। आपको वल्र्ड कप में फॉर्म नहीं मिल सकता है,’ हालांकि उन्होंने कहा कि वह पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि कोहली एशिया कप में अपने फॉर्म को हासिल कर लेंगे। विराट के बल्ले से आखिरी शतक निकले हुए १,००० से ज्यादा दिन हो गए और पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप का मुकाबला उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसे आखिरी दांव की तरह कोहली लें और अपने फॉर्म को वापस लाएं यही सब चाहते हैं।
क्रिकेट की किरण
कौन है यह क्रिकेट की किरण? ये किरण महिला टीम इंडिया की किरण है जिसके रहते अंग्रेजों से भिड़ेगी टीम। जी हां किरण नवगिरे। एक ऐसी महिला क्रिकेटर जिन्होंने टी-२० क्रिकेट में अकेले ही १५० रन बनाए हैं। यह कारनामा करनेवाली वह दुनिया की एकमात्र क्रिकेटर हैं। कोई भी पुरुष या महिला खिलाड़ी अभी तक यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सका है। यही वजह है कि उन्हें इंग्लैंड जानेवाली महिला टीम में शामिल किया गया है। अगले महीने यह टीम इंग्लैंड जाएगी, जहां पर टी-२० के मुकाबले खेले जाएंगे। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करनेवाली किरण शुरू से क्रिकेट नहीं खेल रहीं बल्कि यह उनका दूसरा प्यार है। धोनी को अपना आदर्श माननेवाली क्रिकेटर किरण कहती हैं कि मैं क्रिकेट में सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी से प्रभावित होकर आई हूं। यह २०१६ का वक्त था जब २२ साल की किरन क्रिकेट की तरफ आकर्षित हुईं। इसके पहले वो जैवलिन थ्रो एथलीट थीं। उनसे काफी अपेक्षाएं रखी जा रही हैं। देखना दिलचस्प होगा कि क्रिकेट की यह किरण कितना प्रकाश फैलाती है?
रण में रहाणे
अब क्रिकेट रण में रहाणे यानी अिंजक्य रहाणे के लिए मुसीबत बढ़ती जा रही है। उन्हें टीम इंडिया से तो बाहर किया ही, साथ ही उनकी ग्रोइन चोट की वजह से क्रिकेट दूरी उनके लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए भी आफत बन कर उभरी है। दरअसल, चर्चा है कि रहाणे ने पिछले कुछ समय से कोई क्रिकेट नहीं खेला है इसलिए चयनकर्ता सीधे ही उन्हें हिंदुस्थान की ए टीम में नहीं शामिल करेंगे क्योंकि अच्छा प्रदर्शन करनेवाले काफी अन्य खिलाड़ी भी इंतजार कर रहे हैं। बस लगता यह है कि वे दलीप ट्रॉफी में पश्चिम क्षेत्र के लिए खेलेंगे और इसके बाद से आगे का फैसला होगा। पिछले आईपीएल के दौरान रहाणे को ‘ग्रोइन’ में चोट लगी थी और इसके लिए वह कड़े ‘रिहैबिलिटेशन’ में रहे थे जबकि टेस्ट टीम में अनदेखी के बाद उनका अंतरराष्ट्रीय करियर नाजुक स्थिति में पहुंच गया था। कुल मिलाकर क्रिकेट रण में रहाणे के लिए फिलहाल अच्छा समय नहीं चल रहा है।
क्या नानी को डेट करते थे शेनवार्न?
ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर लेग स्पिनर शेनवार्न अब इस दुनिया में नहीं हैं मगर उनके चर्चे आए दिन होते रहते हैं। दरअसल शेनवार्न रंगीन मिजाज के भी थे और कई बार विवादों में भी आते रहे थे। अब उनकी मौत के कई महीनों बाद ऐसा एक मामला आया है जिसमें कहा जा रहा कि वो नानी को डेट करते थे। ये नानी उनकी मम्मी की मां नहीं बल्कि एक मॉडल है। अब वो ५१ साल की हो गई है मगर शेनवार्न को लेकर अपनी बात बताती हैं। एडल्ट सोशल नेटवर्किंग साइट ऑनली फैंस पर खुद को दुनिया की सबसे हॉट नानी कहनेवाली एक मॉडल की मानें तो शेनवॉर्न उन्हें डेट किया करते थे। १९९५ में अपने बचपन की दोस्त सिमोन से तीन बच्चे हैं, लेकिन शादी के १० साल बाद यानी २००५ में दोनों का तलाक हो गया था। २०१० में वह एक्ट्रेस एलिजाबेथ हर्ले के संपर्क में आए। २०१३ में यह रिश्ता भी खत्म हो गया। उसका कहना है कि पहली बार हमारी मुलाकात नवंबर २०१८ में हुई। हम पूरी रात बात करते थे। कब करीब आ गए, पता ही नहीं लगा था।

(लेखक सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व दूरदर्शन धारावाहिक तथा डाक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।)

अन्य समाचार