मुख्यपृष्ठनए समाचारभागमभाग! -शिंदे-फडणवीस के सभी कार्यक्रम हुए रद्द

भागमभाग! -शिंदे-फडणवीस के सभी कार्यक्रम हुए रद्द

  • सुप्रीम कोर्ट के कारण बागियों और भाजपा में खलबली
  • नड्डा और अमित शाह से मिलेंगे फडणवीस

सामना संवाददाता / मुंबई
गत ३० जून को एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की सरकार ने शपथ ली थी। शपथ विधि संपन्न होने के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर इन दोनों नेताओं की मुंबई से दिल्ली भागमभाग जारी है। चर्चा है कि इस भागमभाग में मुख्यमंत्री शिंदे इतने अधिक थक गए कि उन्हें डॉक्टरों ने विश्राम करने की सलाह दी है। बीमार होने के कारण मुख्यमंत्री दिल्ली नहीं जा सके, वहीं उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सभी कार्यक्रम रद्द करके कल दिल्ली रवाना हो गए।
पिछले दो दिनों से सुप्रीम कोर्ट में बागी विधायकों के मामले पर सुनवाई चल रही है। इस संदर्भ में दायर याचिका की पृष्ठभूमि पर फडणवीस भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कल जो मौखिक आदेश चुनाव आयोग को दिया कि जब तक अदालत का निर्णय नहीं आ जाता है, तब तक चुनाव चिह्न के बारे में कोई निर्णय न लें, इससे भाजपा सहित शिंदे गुट में अंदर ही अंदर खलबली मची हुई है। इसलिए शिंदे और फडणवीस दोनों दिल्ली जानेवाले थे, लेकिन शिंदे बीमार होने के कारण नहीं जा सके, ऐसी चर्चा राजनीति गलियारे में है। फडनवीस की दिल्ली यात्रा में उनके भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और केंद्रीय  गृहमंत्री अमित शाह से मिलने की संभावना जताई जा रही है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला  अगर शिंदे गुट के विरोध में गया और शिवसेना के बागी विधायकों की विधायकी रद्द हुई तो भाजपा के सामने क्या पर्याय होगा, इस संदर्भ में इस बैठक में चर्चा होने की संभावना है। महाराष्ट्र की सत्ता में भाजपा का हिस्सा बड़ा है। भाजपा के १०६ विधायक के समर्थन से शिंदे मुख्यमंत्री पद पर विराजमान हुए हैं। इस सत्ता स्थापना में अमित शाह और जे.पी. नड्डा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए न्यायालयीन लड़ाई की पाश्र्वभूमि पर प्रमुख नेताओं के साथ चर्चा करने के लिए फडणवीस दिल्ली रवाना हुए हैं, ऐसा कहा जा रहा है। मंत्रिमंडल का विस्तार ८ अगस्त को होनेवाली सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई बाद किया जाए या पहले, इस पर इस बैठक में चर्चा होने की बात भी कही जा रही है।

मुख्यमंत्री शिंदे क्यों हुए बीमार? -सभी सरकारी कार्यक्रम हुए रद्द

सामना संवाददाता / मुंबई
लाख प्रयासों के बावजूद राज्य सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पा रहा है। उधर सुप्रीम कोर्ट में जोरदार बहस जारी है और शिंदे-फडणवीस सरकार के भविष्य का फैसला  होना है। इस बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अचानक तबीयत नासाज होने की खबर आने के बाद अटकलों का दौर चल रहा है कि ऐसे समय मुख्यमंत्री बीमार कैसे हो गए?
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की तबीयत बिगड़ने के कारण उनके सभी कार्यक्रम कल रद्द कर दिए गए थे। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री की तबीयत बिगड़ने का मुख्य कारण लगातार दौरे, सभा, कार्यक्रम आदि हैं। इसके साथ ही इस सरकार के भविष्य को लेकर भी वे दबाव में हैं। इस कारण उन्हें थकावट हो गई है, जिसके कारण उनकी तबीयत बिगड़ गई है। फिलहाल डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है।

अन्य समाचार