मुख्यपृष्ठनए समाचारकोरोना बढ़ रहा है मास्क पहनो! मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का जनता...

कोरोना बढ़ रहा है मास्क पहनो! मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का जनता से आह्वान

  • मुंबई में १५ दिन में बढ़े दोगुना मरीज 

सामना संवाददाता / मुंबई
कोरोना रोगियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है, इसलिए मास्क लगाने का आह्वान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य मंत्रिमंडल के माध्यम से राज्य की जनता से किया है। राज्य में साप्ताहिक पॉजिटिव रेट १.५९ प्रतिशत होने के बाद भी मुंबई और पुणे में राज्य की औसत से अधिक पॉजिटिव मरीज आ रहे हैं। मुंबई में रोगियों की संख्या में ५२.७९ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, इसी प्रकार ठाणे में २७.९२ प्रतिशत तो रायगढ़ और पालघर जिले में क्रमश: १८.५२ प्रतिशत,६८.७५ प्रतिशत बढोतरी हुई है। वर्तमान में केवल एक रोगी वेंटिलेटर पर है जबकि १८ रोगी ऑक्सीजन पर हैं। अस्पातालों में भर्ती रोगियों की संख्या कम है, फिर भी कोरोना पूरी तरह से गया नहीं है। इस बात को ध्यान में रखकर सभी सावधानी बरतें और मास्क लगाएं, इसके साथ ही वैक्सीन लगवाना आवश्यक है। ऐसा आह्वान भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया। वर्तमान में १८ से अधिक उम्र के ९२.२७ प्रतिशत लोगों को एक डोज दिया गया है। जांच का प्रमाण कम हुआ है, जिसे बढ़ाने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है।

बांधों में ३७ प्रतिशत पानी उपलब्ध
मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के सूखाग्रस्त इलाकों के बारे में भी मंथन हुआ। प्रदेश के बड़े, मध्यम और लघु बांधों में ३६.६८ प्रतिशत जल भंडारण शेष है। इसी अवधि में पिछले साल राज्य के बांधों में ३६.२७ फीसदी पानी उपलब्ध था। राज्य के सूखाग्रस्त इलाकों में ४०१ टैंकर्स की मदद से जलापूर्ति की जा रही है।

`सारथी’ को नई मुंबई में भूखंड
छत्रपति शाहू महाराज अनुसंधान प्रशिक्षण एवं मानव विकास संस्थान (सारथी), पुणे को राज्य सरकार ने नई मुंबई के खारघर में ३,५०० वर्गमीटर का भूखंड आवंटित करने का निर्णय लिया है। यह फैसला कल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। राज्य सरकार ने मराठा, कुनबी, कुनबी-मराठा और मराठा-कुनबी के शैक्षणिक, आर्थिक और सामाजिक उन्नति के लिए सारथी संस्थान की स्थापना की है। मुंबई, पुणे, कोल्हापुर, नागपुर, नासिक, संभाजीनगर, लातूर और अमरावती में विभागीय कार्यालय, छात्रावास, अध्ययन और पुस्तकालय, कौशल विकास केंद्र, सैन्य और पुलिस पूर्व भर्ती प्रशिक्षण केंद्र, वरिष्ठ नागरिक परामर्श केंद्र, महिला सशक्तीकरण केंद्र आदि सुविधाएं विकसित की जाएंगी। ५०० छात्रों और ५०० छात्राओं के लिए अलग-अलग आवासीय छात्रावास बनाए जाएंगे। इसके तहत खारघर सेक्टर ३७ में सिडको के माध्यम से सारथी संस्था को ३,५०० वर्गमीटर का एक प्लॉट रियायती दर पर पट्टे पर दिया जाएगा। उद्धव ठाकरे का जनता से आह्वान

अन्य समाचार