मुख्यपृष्ठनए समाचारमनपा के अंधेर से राहगीर परेशान! सड़क के चौड़ीकरण में फुटपाथ बनाना...

मनपा के अंधेर से राहगीर परेशान! सड़क के चौड़ीकरण में फुटपाथ बनाना भूल गए

संदीप पांडेय / मुंबई
घाटकोपर-पश्चिम में लाल बहादुर शास्त्री (एलबीएस) मार्ग पर रोजाना लाखों गाड़ियों का आना-जाना होता है। एक साल पहले इस सड़क को चौड़ा किया गया था, लेकिन सड़क चौड़ीकरण के बावजूद राहगीरों को पैदल चलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि सड़क के किनारे फुटपाथ ही नहीं है। एलबीएस मार्ग पर गंगावाड़ी और संघानी एस्टेट ट्रैफिक सिग्नल के बीच सड़क के किनारे दोनों तरफ फुटपाथ नहीं हैं, जिसके चलते राहगीरों की सुरक्षा पर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है।
मनपा ने एक साल पहले सड़क को चौड़ा तो कर दिया था, लेकिन सड़कों के किनारे फुटपाथ बनाना भूल गई थी। स्थानीय लोगों के साथ-साथ राहगीर भी इस परेशानी से एक साल से जूझ रहे हैं। बगल में ही सर्वोदय अस्पताल भी है, जहां से काफी लोग इसी मार्ग से आते-जाते हैं। स्थानीय लोगों को इंतजार है कि कब नगर निकाय को इस बात का खयाल आएगा कि उन्होंने फुटपाथ नहीं बनाया है और वो इसे बनाएंगे।
मनपा कर रही नजरअंदाज
एलबीएस मार्ग पर यातायात भी अधिक होता है, वहीं सड़क के दोनों किनारों पर वाहनों की पार्विंâग भी है। इस सड़क पर पैदल चलनेवाले राहगीर जान को हथेली पर रखकर चलते हैं। इस मार्ग से कई मनपा अधिकारियों का भी आना-जाना होता है, लेकिन वो भी इसे अनदेखा कर अनजान बने हुए हैं। इस मामले में मनपा के एन वॉर्ड के संबंधित अधिकारी से संपर्क नहीं हो पाया।
पीक आवर्स में पैदल चलना हो जाता है मुश्किल
इलाके के एक वरिष्ठ नागरिक ने बताया कि करीब एक साल पहले मनपा ने संघानी ट्रैफिक सिग्नल से गंगावाड़ी तक एलबीएस मार्ग को चौड़ा किया था, लेकिन इस खंड पर पैदल चलनेवालों के लिए फुटपाथ नहीं बनाया। बगल में ही सर्वोदय अस्पताल भी है। जहां से लोग पैदल आते-जाते हैं, लेकिन फुटपाथ न होने की वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इस मार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन होता रहता है। उन्होंने आगे कहा कि पीक आवर्स के दौरान लोगों का सड़क पार करना मुश्किल हो जाता है। इस बारे में कई शिकायतें भी की गई, लेकिन मनपा ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। कल अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो इस लापरवाही का जिम्मेदार मनपा अधिकारियों को ठहराया जाना चाहिए।

अन्य समाचार