मुख्यपृष्ठनए समाचारईवी के ‘जाल' में फंसेगा प्रदूषण!... चार्जिंग पॉइंट का खेल, क्लाइमेट होगा...

ईवी के ‘जाल’ में फंसेगा प्रदूषण!… चार्जिंग पॉइंट का खेल, क्लाइमेट होगा कंट्रोल

• ११६ जगहों पर चार्जिंग स्टेशन से ईवी की बढ़ेगी डिमांड
•  मनपा भी खरीदेगी वाहन

रामदिनेश यादव / मुंबई । मुंबई में पर्यावरण संरक्षण और क्लाइमेट कंट्रोल के लिए मनपा ईवी पॉलिसी को लागू करने पर पूरा जोर दे रही है। लोगों को आसानी से वाहनों को चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए मनपा ने मुंबई में जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। अब तक मुंबई में कुल ६ जगहों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन हैं लेकिन मनपा की प्लानिंग के अनुसार आनेवाले दिनों में ११६ ईवी चार्जिंग स्टेशन मुंबई में होंगे। एक प्रकार से चार्जिंग स्टेशन का जाल बनेगा और इसी के सहारे लोग ईवी वाहनों को सुविधाजनक मानकर आकर्षित होंगे और यहां उसका उपयोग बढ़ेगा, जिससे ईवी वाहनों की भविष्य में डिमांड होगी। ईवी वाहन जब बढ़ जाएंगे तो अपने आप प्रदूषण कम हो जाएगा। मतलब ईवी के जाल में प्रदूषण फंस जाएगा।
पर्यावरण विभाग के प्रभारी व मनपा उपायुक्त सुनील गोडसे ने कहा कि हमने पहले ही मनपा मुख्यालय सहित अन्य कार्यालयों में कुल छह चार्जिंग पॉइंट बनाएं हैं और २५ नए चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम शुरू है। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। इसके अतिरिक्त मनपा ने अपने वाहनों के लिए क्षेत्र में कुल ८५ चार्जिंग स्टेशन और बनाने की योजना बनाई है।
वाहन होंगे ईवी में परिवर्तित
मनपा के पास कुल ४०० से अधिक यात्री वाहन हैं। हम इन सभी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से ईवी में परिवर्तित करेंगे। हम पहले छोटे चार पहिया वाहनों से इसकी शुरुआत करेंगे। उसके साथ ही बेस्ट की बसों को भी इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि पिछले साल मनपा ने २१० ईवी कारों को किराए पर लेने के लिए एक टेंडर निकाला था। लेकिन चार्जिंग पॉइंट जैसे बुनियादी ढांचे की कमी के कारण ईवी वाहनों को किराए पर लेने का निर्णय रोक दिया गया था। मुंबई में अधिक चार्जिंग पॉइंट लगाने के बाद हम केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को किराए पर लेंगे या खरीदेंगे। सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष २०२५ तक सार्वजनिक परिवहन वाहनों में से कुल २५ प्रतिशत वाहनों को ईवी में तब्दील किया जा सके।
ईवी पॉलिसी को लागू करना एकमात्र लक्ष्य
मनपा की जलवायु संरक्षण योजना के अनुसार कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए ईवी के उपयोग को बढ़ाया जाएगा। नागरिकों को भी इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मनपा मल्टी पर्पज पार्विंâग पॉइंट स्थलों पर अधिक ईवी चार्जिंग पॉइंट बनाने की योजना बना रही है। अब तक दादर पब्लिक पार्विंâग स्थल पर पहले ही एक चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किया गया है और विभिन्न पार्विंâग स्थलों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाने की योजना है।

अन्य समाचार