मुख्यपृष्ठनए समाचारनए साल का स्वागत करेंगी बारिश की बौछारें

नए साल का स्वागत करेंगी बारिश की बौछारें

सामना संवाददाता / मुंबई

कोकण, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र में बारिश की चेतावनी

राज्य में ठंडी पड़ी शीत लहर

प्रदेश में जहां नए साल का उत्साह है, वहीं कुछ हिस्सों में बारिश की बौछारें भी पड़ने वाली हैं। मौसम विभाग ने नए साल के पहले सप्ताह में राज्य में बारिश की संभावना जताई है। प्रदेश में मानसून के अनुवूâल वातावरण बनेगा। इसलिए मौसम विभाग ने कोकण, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही बताया गया है कि राज्य में बीते कई दिनों से जारी शीतलहर भी ठंडी पड़ गई है। कई जिलों में मामूली गर्मी बढ़ने से लोगों ने राहत की सांस ली है।
उल्लेखनीय है कि हिंद महासागर के दक्षिण-पूर्व और अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण हवाओं की दिशा इस समय उत्तर-पश्चिम की ओर हो रही है, जो दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है। इसलिए अगले कुछ घंटों में ये हवाएं कम दबाव की बेल्ट में बदल जाएंगी और कोकण बेल्ट समेत राज्य के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है। दूसरी तरफ पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश सहित प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला रहेगा। इस बीच राज्य के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है। इससे ठंड से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग ने बुधवार से कोकण और गुरुवार से मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। इसलिए संभावना है कि प्रदेश में नए साल का स्वागत बारिश से ही होगा।

विदर्भ में छाए रहेंगे बादल 

अगले कुछ दिनों तक कोकण, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में बारिश की संभावना है, जबकि मध्य महाराष्ट्र के १७ जिलों के साथ-साथ विदर्भ के अमरावती, नागपुर, भंडारा, गोंदिया और गढ़चिरौली जिलों सहित कुल २२ जिलों में १ से ७ जनवरी के सप्ताह के दौरान हल्के बादल छाए रह सकते हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि इन जिलों में छिटपुट स्थानों पर मामूली बारिश की भी संभावना है।

उत्तर हिंदुस्थान में कोहरे का कहर

नए साल के पहले ही दिन कोहरे का असर रेल यातायात पर पड़ा। उत्तर हिंदुस्थान में कोहरे के कारण दिल्ली से महाराष्ट्र जानेवाली अधिकांश ट्रेनें १०-१२ घंटे की देरी से चल रही हैं। अमृतसर-नांदेड़ सचखंड सुपरफास्ट एक्सप्रेस ३० घंटे देरी से चल रही है। साथ ही अमृतसर-मुंबई सीएसएमटी एक्सप्रेस १६ घंटे की देरी से चल रही है।

अन्य समाचार