मुख्यपृष्ठनए समाचारकैमरे में कैद होगी बारिश! ‘सीसीटीवी' की रहेगी निगरानी

कैमरे में कैद होगी बारिश! ‘सीसीटीवी’ की रहेगी निगरानी

  • भारी बारिश के लिए २० लाइफ बोट
  • बारिश से निपटने के लिए मनपा तैयार

सामना संवाददाता / मुंबई
मुंबई की बारिश इस बार `कैमरे में कैद ’ होनेवाली है। शहर में इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है और ५,३६१ सीसीटीवी कैमरे पल-पल की घटना कैद करेंगे। अगर कहीं कोई गड़बड़ी नजर आती है तो वहां फौरन बचाव दल भेजकर राहत कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
मिली जानकारी के अनुसार इस मानसून में मुंबई में भारी बारिश के कारण फंसे  निवासियों के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। फंसे  निवासियों को सुरक्षित निकालने के लिए शहर में २० लाइफबोट रखे गए हैं। मुंबई पुलिस द्वारा शहर और उपनगरों में लगाए गए ५,३६१ सीसीटीवी कैमरों  का सीधा प्रसारण देखने के लिए आपातकालीन विभाग की वीडियो वॉल भी तैयार है। साथ ही आपात स्थिति में नागरिकों से संपर्क साधने के लिए १९१६ क्रमांक पर ६० हॉट लाइन तैयार करने की जानकारी मनपा के आपातकालीन विभाग ने दी है। हालांकि मुंबई में अभी भारी बारिश शुरू नहीं हुई है, लेकिन भारी बारिश को देखते हुए मनपा ने अपना पूरा सिस्टम तैयार रखा हुआ है। मनपा के २४ प्रशासनिक कार्यालय, ६ प्रमुख अस्पताल और २८ बाह्य प्रणालियों को जोड़नेवाली ५८ हॉटलाइन कार्यरत हैं। इस साल मानसून के मौसम में ४.५ मीटर को पार करके उठने वाली ऊंची लहरों की २२ दिनों की सूची भी घोषित की गई है।
प्रत्येक विभाग को आकस्मिक व्यय के लिए एक लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है। नदियों और झीलों में बढ़ते जल स्तर का पता लगाने के लिए रडार स्तर के ट्रांसमीटर लगाए गए हैं। इसलिए जलस्तर बढ़ने की जानकारी सीधे मुख्य नियंत्रण कक्ष में मिलेगी। आपात स्थिति के लिए २४ प्रशासनिक संभागों में संभागीय नियंत्रण कक्ष को जनशक्ति के साथ तैनात किया गया है। इसके अलावा, २४ प्रशासनिक संभागों में से प्रत्येक में स्कूलों  में ५ अस्थायी आश्रय स्थापित किए जाएंगे।

फायर ब्रिगेड की तैयारी
६ फायर कमांड सेंटर सहित १२ कश्ती, ४२ लाइफ जैकेट, ४२ इन्फ्लेटेबल जैकेट, ३० रिंग बॉयज के साथ ६ रेस्क्यू बोट उपलब्ध हैं। प्रमुख चौकों पर ९३ लाइफगार्ड तैनात हैं। इसके अलावा, कोलाबा, वर्ली, मालाड, मानखुर्द और घाटकोपर में ५ नौसैनिक गश्ती दल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा अंधेरी स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में एनडीआरएफ की तीन यूनिट भी तैनात की गई हैं।

अन्य समाचार