मुख्यपृष्ठराजनीति‘राज'नीति : बने रहेंगे रंधावा

‘राज’नीति : बने रहेंगे रंधावा

रमेश सर्राफ धमोरा
झुंझुनू

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा अपने पद पर बने रहेंगे। कांग्रेस पार्टी ने अपने कई प्रदेश प्रभारियों को बदल दिया है, मगर रंधावा को नहीं हटाया गया है। इससे लगता है कि उन्हें अगले लोकसभा चुनाव तक पद पर बनाए रखा जाएगा। वैसे भी रंधावा कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के नजदीकी लोगों में शुमार होते हैं तथा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी रंधावा के पक्ष में बताए जाते हैं। इसके चलते रंधावा को नहीं हटाया गया है। पहले चर्चा थी कि प्रदेश में कांग्रेस की हार के चलते रंधावा की पद से छुट्टी हो सकती है। कांग्रेस आलाकमान भी चाहता है कि रंधावा राजस्थान में ही बने रहे, क्योंकि पंजाब में कांग्रेस के कई गुट बने हुए हैं। यदि रंधावा भी पंजाब जाते हैं तो वहां उनका भी एक नया गुट बन जाएगा। रंधावा ने पिछले दिनों प्रदेश कांग्रेस संगठन में दर्जनों लोगों को पदाधिकारी बनाया था, जिनकी अभी तक केसी वेणुगोपाल ने स्वीकृति प्रदान नहीं की हैं।

आरएएस परीक्षा स्थगित
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आखिर आरएएस की मुख्य परीक्षा स्थगित कर दी है। आयोग ने आरएएस की परीक्षा जो २७ और २८ जनवरी को होनी थी उसे स्थगित कर दिया है और अब यह परीक्षा २० और २१ जुलाई २०२४ को आयोजित की जाएगी। बता दें कि अभ्यर्थियों के विरोध के चलते परीक्षा डेट स्थगित की गई है। अभ्यर्थी परीक्षा डेट को लेकर आंदोलन कर रहे थे और उसे तीन महीने तक आगे करने की मांग रखी थी। राज्य सरकार ने अभ्यर्थियों के दबाव में उनकी मांग मान कर परीक्षा की नई तारीख जारी की है। आयोग ने ऑफिशियल नोटिस में लिखा है कि फुल कमिशन की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर धरना दे रहे अभ्यर्थियों को सचिन पायलट सहित कई कांग्रेस नेताओं ने धरना स्थल पर जाकर समर्थन देकर परीक्षा आगे करवाने की मांग की थी। कांग्रेस के दबाव में सरकार को झुकना पड़ा और परीक्षा को ६ महीने आगे सरका दिया गया है।

स्कूलों में सूर्य नमस्कार
राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में स्टूडेंट्स पढ़ने के साथ अब योग अभ्यास भी करेंगे। प्रदेश की भजनलाल सरकार ने इसके आदेश जारी किए हैं। इसके तहत सूर्य सप्तमी (१५ फरवरी) से प्रदेश के सभी स्कूलों में स्टूडेंट्स से सूर्य नमस्कार करवाया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले स्कूल में तैनात टीचर्स को योग टीचर्स से ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स, टीचर्स, पेरेंट्स के साथ आम जनता और जनप्रतिनिधि मिलकर इस अभियान की शुरुआत करेंगे, ताकि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बन सके। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के आदेश के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में सूर्य सप्तमी से सूर्य नमस्कार कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सभी सरकारी स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया जाएगा। पूर्व में वसुंधरा सरकार के कार्यकाल के दौरान भी स्कूलों में सूर्य नमस्कार को आनिवार्य किया गया था, तब कई धार्मिक और सामाजिक संगठनों ने इसका विरोध शुरू कर दिया था।

सलाहकार मंडल बनेगा
राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नए होने के चलते भाजपा आलाकमान ने पूरी कमान अपने हाथ में ले रखी है। पार्टी नेतृत्व चाहता है कि सरकार के कार्य प्रारंभ करते ही कोई ऐसी गलती नहीं हो जाए, जिससे विपक्ष को विवाद खड़ा करने का मौका मिल सके। इसके लिए भाजपा आलाकमान मुख्यमंत्री को सलाह देने के लिए एक सलाहकार मंडल का गठन करने जा रहा है। इस सलाहकार मंडल में वरिष्ठ नेता राजेंद्र सिंह राठौड़, पूर्व मंत्री प्रभुलाल सैनी व पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह के साथ ही दो अन्य राजनीतिज्ञ, एक वित्त विशेषज्ञ व दो पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। इस सलाहकार मंडल की सलाह से ही सरकार सभी बड़े पैâसला करेगी। सरकार द्वारा लिए जाने वाले निर्णय को पहले सलाहकार मंडल में भेजा जाएगा, जहां उनके सभी पक्षों को देखकर उन पर चर्चा होगी। उसके बाद ही उन निर्णय को अमलीजामा पहनाया जाएगा। चर्चा है कि सलाहकार मंडल सुपर वैâबिनेट के रूप में कार्य करेगा।

(लेखक राजस्थान सरकार से मान्यता प्राप्त स्वतंत्र पत्रकार हैं।)

अन्य समाचार