मुख्यपृष्ठनए समाचारभाजपा राज में रामभरोसे स्वास्थ्य व्यवस्था

भाजपा राज में रामभरोसे स्वास्थ्य व्यवस्था

-एक हजार आबादी पर केवल १.३ बेड!

-रिपोर्ट से सामने आई चौंकानेवाली जानकारी

सामना संवाददाता / मुंबई

हिंदुस्थान में स्थित अस्पतालों में बेडों की संख्या प्रति १,००० की आबादी पर केवल १.३ है, जबकि यह अनुपात औसतन ३ होना चाहिए। इसके चलते देशभर के अस्पतालों में आबादी के अनुपात में २.४ लाख अतिरिक्त बेडों की जरूरत है। इसके साथ ही प्रति हजार जनसंख्या पर डॉक्टरों का अनुपात ०.९ है, जो देशभर में स्वास्थ्य व्यवस्था की गंभीर तस्वीर दिखाता है। यह जानकारी प्रस्तुत की गई एक रिपोर्ट से सामने आई है। इस रिपोर्ट ने यह साबित कर दिया है कि भाजपा के राज में हिंदुस्थान में स्वास्थ्य व्यवस्था रामभरोसे चल रहे हैं।
अमेरिका के नाइट प्रैंâक और बोर्काडिया द्वारा पेश की गई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था की यह तस्वीर सिर्फ सरकारी अस्पतालों की नहीं है, बल्कि इसमें निजी अस्पताल भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, देश की १.४२ अरब की आबादी को देखते हुए अभी भी दो अरब वर्ग फुट स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है। इसलिए भविष्य में इतनी बड़ी संख्या में स्वास्थ्य सुविधाओं का निर्माण करना होगा। सामान्यत: अस्पतालों में बेडों का अनुपात प्रति १,००० जनसंख्या पर तीन होना चाहिए। हालांकि, हिंदुस्थान में यह अनुपात सिर्फ १.३ है। इसलिए प्रति १,००० जनसंख्या पर १.७ बेडों की कमी को पूरा करने के लिए अन्य २.४ लाख बेडों वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का निर्माण करना होगा।
सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में बहुत बड़ा है अंतर
हिंदुस्थान में सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं के बीच बहुत बड़ा अंतर है। इससे निजी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार बहुत तेजी से देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार के अनुमान के मुताबिक, अस्पतालों सहित चिकित्सा बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में ५८२ निवेश के अवसर हैं, जिनका कुल मूल्य ३२ अरब डॉलर है। देश में स्वास्थ्य सेवा बाजार में निजी अस्पतालों की हिस्सेदारी लगभग ८० प्रतिशत है। रिपोर्ट में बताया गया है कि फिलहाल देश में कुल ७० हजार अस्पताल हैं, जिनमें से ६३ फीसदी निजी हैं।
वैश्विक स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर
देश हजार लोगों पर बेड हजार लोगों के पीछे डॉक्टर
अमेरिका २.९ २.६
ब्रिटेन २.५ ५.८
चीन ४.३ २
जपान १३ २.५
हिंदुस्थान १.३ ०.९

अन्य समाचार