मुख्यपृष्ठधर्म विशेषजनवरी में होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा!

जनवरी में होगी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा!

मनोज श्रीवास्तव / लखनऊ
अयोध्या में श्रीराम लला जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि आगामी जनवरी में मंदिर में ‘राम लला’ की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी। श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने इसकी पुष्टि की है।
बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा एक भव्य समारोह में किए जाने की तैयारी चल रही है। समारोह में देश की समस्त संत परंपराओं का समागम हो, इसे लेकर तैयारी की जा रही है। अखिल भारतीय धर्माचार्य संपर्क प्रमुख अशोक तिवारी ने बताया कि भगवान राम ने जिस प्रकार उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम के राज्यों में निवास करने वालों को अपने साथ जोड़कर रामराज्य की स्थापना की, ठीक उसी प्रकार इस समारोह के जरिए संपूर्ण राष्ट्र जुड़ने जा रहा है। पूजन उत्सव में प्रत्येक राज्य की सहभागिता हो इसके लिए हर पंथ, संप्रदाय और जातियों के संतों से संपर्क आवश्यक है। इसके लिए संपर्क प्रमुखों की एक टीम बनाई गई है। इस टीम को जिला व प्रांतवार संतों से संपर्क की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह श्राrराम के राज्याभिषेक की तर्ज पर भव्य व ऐतिहासिक हो, ऐसी योजना बन रही है।
श्रीरामजन्मभूमि के महामंत्री चंपत राय ने बताया कि आगामी २० से २४ जनवरी २०२४ के बीच किसी दिन अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के नूतन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा करके नए भव्य मंदिर में विराजमान किया जाना सुनिश्चित है।

अन्य समाचार