मुख्यपृष्ठनए समाचार२२ जनवरी को विराजेंगे रामलला! ...१५ जनवरी से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा...

२२ जनवरी को विराजेंगे रामलला! …१५ जनवरी से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह

• मंदिर से जुड़े सभी कार्य दिसंबर तक पूरा करने का निर्देश
सामना संवाददाता / अयोध्या
वर्षों की परीक्षा समाप्त होनेवाली है। आगामी २२ जनवरी २०२४ को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला विराजेंगे। १५ जनवरी से मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम के लिए न्योता दिया जा चुका है। कल शनिवार ९ सितंबर को राम मंदिर से जुड़ी भवन निर्माण समिति की बैठक में इन सभी बातों पर चर्चा हुई।
मंदिर निर्माण से जुड़े सभी निर्माण कार्यों को दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्माण से जुड़े अधिकारियों की ओर से बताया गया कि इस समय मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का फर्श बनाने का काम चल रहा है। यहां खंभों पर देव प्रतिमाओं को उकेरा जा रहा है। मंदिर के फर्स्ट फ्लोर में लगने वाले सभी १४ दरवाजे बनकर तैयार हो गए हैं। यह काम हैदराबाद के कारीगर कर रहे हैं, जबकि दरवाजे की लकड़ी महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले से खासतौर पर मंगाई गई है। खंभों पर नक्काशी को फाइनल टच दिया जा रहा है।
बता दें कि तुलसी पीठाधीश्वर जगदगुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य का जन्मदिन अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। ये कार्यक्रम १४ से २२ जनवरी तक चलेगा। रामभद्राचार्य के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा समारोह और अमृत महोत्सव एक ही दिन २२ जनवरी २०२४ को होगा।

अन्य समाचार