मुख्यपृष्ठनए समाचारराणा दंपति को हो सकती है तीन वर्षों की जेल!

राणा दंपति को हो सकती है तीन वर्षों की जेल!

• राजद्रोह सहित विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज है मामला
• १४ दिन जेल में रहेंगे

सामना संवाददाता / मुंबई । अमरावती की सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को मुंबई पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। मुंबई पुलिस ने इनके खिलाफ राज्य में शांति व्यवस्था में भंग डालना, दो समुदाय के बीच नफरत फैलाना, सरकारी काम में बाधा डालने सहित राजद्रोह का मामला दर्ज किया है। इसमें नवनीत राणा और रवि राणा को कथित तौर पर कम से कम तीन वर्ष की जेल हो सकती है। फिलहाल दोनों १४ दिन जेल में बिताएंगे। रविवार को कोर्ट ने राणा दंपति को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
मुंबई पुलिस के खार पुलिस स्टेशन ने अमरावती संसदीय क्षेत्र की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा तथा उनके पति विधायक रवि राणा को राजद्रोह के मामले में गिरफ्तार कर रविवार को बांद्रा स्थित मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया। कोर्ट में सरकारी वकील प्रदीप घरत ने कहा कि राणा दंपति ने राज्य सरकार तथा पुलिस प्रशासन की नोटिस के बाद भी विवादित बयान देकर राज्य में द्वेष पैâलाने का काम किया है। साथ ही रविवार को मुंबई में प्रधानमंत्री के दौरे से पहले राणा दंपति ने दंगा भड़काने का प्रयास किया है। सरकारी वकील ने कहा कि इस मामले में कौन-कौन शामिल है? इसकी जांच की जरूरत है इसलिए राणा दंपति को सात दिनों की पुलिस कस्टडी की मांग की गई थी। हालांकि कोर्ट ने नवनीत राणा और रवि राणा को १४ दिनों तक न्यायिक कस्टडी में भेजने का आदेश दिया। नवनीत राणा तथा रवि राणा को मेडिकल जांच के बाद अलग-अलग जेल में भेज दिया गया।
मुंबई पुलिस ने राणा दंपति के खिलाफ सरकारी अधिकारी को कर्तव्य का निर्वहन करने से रोकने के लिए आपराधिक बल के इस्तेमाल संबंधी धारा जोड़ी है। पुलिस ने शनिवार शाम दोनों को अलग-अलग समूहों के बीच द्वेष फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया था। राणा दंपति को शनिवार की रात सांताक्रुज पुलिस हवालात में रखा गया था। इससे पहले राणा दंपति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-१५३ए, मुंबई पुलिस अधिनियम की धारा-१३५ के तहत शिकायत दर्ज की गई थी।

अन्य समाचार