मुख्यपृष्ठनए समाचारसायन और कूपर में विशेष बच्चों के लिए पुनर्वास केंद्र!

सायन और कूपर में विशेष बच्चों के लिए पुनर्वास केंद्र!

सामना संवाददाता / मुंबई

विशेष बच्चों का इलाज और पुनर्वास करना अत्यधिक चुनौतीपूर्ण होता है। इसे ध्यान में रखते हुए नायर अस्पताल में पहले से ही ऐसे बच्चों के लिए एक ‘प्रारंभिक उपचार और पुनर्वास केंद्र’ शुरू किया गया। इसके बाद मुंबई मनपा ने मुंबई में दो और केंद्र शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके मुताबिक जगह ढूंढने की प्रक्रिया चल रही है। सूत्रों के मुताबिक मनपा पूर्व उपनगर के सायन और पश्चिम उपनगर के वूâपर अस्पताल में ये केंद्र शुरू करने की योजना बना रही है।
विशेष बच्चों का इलाज और पुनर्वास एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। इसके लिए विशेष बच्चों के माता-पिता को कड़ी मेहनत करनी होती है। इसलिए विशेष आवश्यकता वाले इन बच्चों को आधुनिक उपचार आसानी से उपलब्ध कराने के लिए नायर अस्पताल में प्रारंभिक उपचार और पुनर्वास केंद्र शुरू किया गया है। इसे मिल रहे अच्छे प्रतिसाद को देखते हुए मनपा प्रशासन ने केंद्र के लिए पूर्व और पश्चिम उपनगर में जगह ढूंढने की युद्ध स्तर पर शुरुआत कर दी है। पूर्व उपनगर में मनपा के सायन अस्पताल और पश्चिम उपनगर में वूâपर अस्पताल में केंद्र शुरू किए जाने को लेकर कार्यवाही चल रही है। इस तरह की जानकारी मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुधाकर शिंदे ने दी है।
अतिरिक्त आयुक्त सुधाकर शिंदे ने कहा है कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए प्रारंभिक उपचार और पुनर्वास केंद्र में कान, नाक, गला विभाग, नेत्र विज्ञान विभाग, हड्डी रोग विभाग, बाल चिकित्सा विभाग, मनोचिकित्सा विभाग, व्यावसायिक थेरेपी स्कूल और केंद्र, फिजियोथेरेपी स्कूल और केंद्र, ऑडियोलॉजी और स्पीच थेरेपी विभाग जैसी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध करना होती हैं। इसलिए इस सेंटर को किसी मेडिकल कॉलेज में शुरू करने को प्राथमिकता दी जाएगी।

अन्य समाचार