मुख्यपृष्ठखबरें‘तीन’ से बदलेगा सीन! वाशी खाड़ी पर आकार ले रहा है तीसरा...

‘तीन’ से बदलेगा सीन! वाशी खाड़ी पर आकार ले रहा है तीसरा पुल, वाहन चालकों को मिलेगी जाम से निजात

मुंबई-पुणे का व्यस्त रूट होगा हल्का
अक्टूबर २०२३ तक हो जाएंगे तैयार
सरोकार / नागमणि पांडेय। मुंबई महानगर की जनसंख्या दिनों दिन काफी बढ़ती जा रही है और इसका असर सड़क यातायात पर सीधा पड़ता नजर आ रहा है। सड़कों पर इतने ज्यादा वाहन हैं कि मिनटों का सफर तय करने में घंटों लग जाते हैं। मुंबई और नई मुंबई के बीच स्थित वाशी खाड़ी पर बना पुल इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। यहां हमेशा जाम लगा रहता है। जब यह दूसरा पुल बना था तो आवागमन काफी सुगम हो गया था पर अब छह लेन का यह पुल ट्रैफिक का दबाव सह नहीं पर रहा है। इसलिए अब इस पुल के दोनों तरफ नए तीसरे पुल का निर्माण कर इसकी चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। वाशी खाड़ी पर आकार ले रहे इस तीसरे पुल से यहां के ट्रैफिक का सीन बदल जाएगा और आवागमन सुगम हो जाएगा।
गौरतलब है कि सायन-पनवेल महामार्ग पर स्थित वाशी खाड़ी पर ७७५ करोड़ रुपए की लागत से तीसरे पुल का निर्माण किया जा रहा है। इस ब्रिज का निर्माण हो जाने के बाद यहां से यात्रा करनेवाले वाहन चालकों को वाशी क्रीक का रास्ता ट्रैफिक मुक्त मिलेगा। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास महामंडल (एमएसआरडीसी) खाड़ी पर दो नए पुलों का निर्माण करना शुरू कर दिया है। इस ब्रिज का आधा से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। अक्टूबर २०२३ तक इसका काम पूरा होने का अनुमान है।
१९७३ में बना था पहला पुल
सायन-पनवेल महामार्ग मुंबई और नई मुंबई को जोड़नेवाला एक महत्वपूर्ण ब्रिज है। इसे वाशी खाड़ी ब्रिज के रूप में पहचाना जाता है। मुंबई से पुणे, नासिक और गोवा की ओर जानेवाले वाहन इसी ब्रिज से होकर गुजरते हैं। वर्तमान में वाशी खाड़ी पर वाहनों के लिए दो पुल हैं। पहला पुल १९७३ में निर्मित किया गया था। इसकी खराब स्थिति के कारण लगभग दो दशक पहले इसे भारी वाहनों के लिए अनुपयुक्त घोषित कर दिया गया था। दूसरा पुल १९९० के दशक की शुरुआत में विकसित किया गया था। अब हल्के वाहनों को पहले पुल पर तभी डायवर्ट किया जाता है जब दूसरे पुल पर रखरखाव का काम किया जाता है।
हर पुल पर होंगे ३ लेन
सायन-पनवेल हाइवे पर स्थित पहले और दूसरे दोनों पुल में कुल १० लेन हैं। हालांकि दूसरा पुल, जो उसी हाइवे पर स्थित है, वह केवल छह लेन का है। चूंकि इस महामार्ग पर हैवी ट्रैफिक होता है और दिनों दिन ट्रैफिक का दबाव बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में अब इस पुल से सफर करना एक भारी सिरदर्द बनता जा रहा है। पीक आवर्स के दौरान यहां भारी ट्रैफिक जाम रहता है। मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए अब दूसरे पुल के दोनों ओर दो नए पुलों का निर्माण शुरू किया गया है। एमएमआरडीए के एक अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक नए पुल में तीन लेन होंगे, प्रत्येक पुल १.८३७ किमी लंबा होगा और दोनों पुलों के लिए कुल बजट ७७५ करोड़ रुपए है। नए पुलों के साथ कुल १२ लेन (नए पुलों पर तीन और दूसरे पुल पर छह) होंगे।
महत्वपूर्ण ब्रिज की क्षमता बढ़ेगी
सायन-पनवेल महामार्ग पर स्थित वाशी ब्रिज मुंबई और नई मुंबई को जोड़नेवाला एक महत्वपूर्ण ब्रिज है। इस ब्रिज से प्रति दिन लाखों लोग आते-जाते हैं, जिसके कारण ट्रैफिक समस्या का सामना करना पड़ता है। इस नए दो ब्रिजों के निर्माण से रोड चौड़ा होने के साथ ही इसकी क्षमता बढ़ेगी और ट्रैफिक से भी मुक्ति मिलेगी।
-अनिल कौशिक, नगरसेवक
लोग आसानी से आ-जा सकेंगे
वाशी खाड़ी ब्रिज से मुंबई की तरफ आने और जाने के समय अकसर ट्रैफिक समस्या का सामना करना पड़ता है। यह ब्रिज और चौड़ा होने पर नागरिकों को ट्रैफिक समस्या से मुक्ति मिलेगी, इससे लोग आसानी से आ-जा सकेंगे।
-नीलम पांडेय, स्थानीय नागरिक
जाम की संभावना नहीं रहेगी
नए पुलों के निर्माण से लेन की संख्या वर्तमान से बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। इसलिए वाशी टोल प्लाजा के पास ट्रैफिक जाम की कोई संभावना नहीं रहेगी।
-पुरुषोत्तम कराड
डीसीपी ट्रैफिक, नई मुंबई

अन्य समाचार