मुख्यपृष्ठस्तंभसरोकार: अब नया मंत्र अपनाएंगे, ठाणे को टॉप पर लाएंगे!.... सबसे स्वच्छ...

सरोकार: अब नया मंत्र अपनाएंगे, ठाणे को टॉप पर लाएंगे!…. सबसे स्वच्छ शहर बनाने के लिए मनपा ने कसी कमर

• १५ दिनों में अभियान होगा शुरू
• बनाए जाएंगे ३,५०० समूह
• तीन शिफ्टों में होगा काम
पंकज तिवारी।  ठाणे शहर में कचरे की समस्या का अंत करने के लिए ठाणे मनपा घनकचरा विभाग ने सफाई का नया मंत्र अपना लिया है। यह मंत्र ठाणे मनपा ने शहर को स्वच्छ शहरों में सबसे टॉप पर लाने के लिए अपनाया है। इस नए मंत्र के अनुसार ठाणे शहर में जो कचरा अब तक सुबह से लेकर शाम तक उठाया जाता था अब वही कचरा ठाणे मनपा द्वारा तीन शिफ्ट में उठाया जाएगा। मनपा अधिकारियों के मुताबिक सुबह से लेकर शाम तक कचरा उठाने में व्यस्त सफाई कर्मचारी कई परिवारों और स्लम्स (झोपड़पट्टियों) तक नहीं पहुंच पाते थे। अब `शिफ्ट में सफाई’ के तहत ३ शिफ्ट में कचरा उठाने का कार्य किया जाएगा। इस प्रकार समूहों को केवल उनको दिए गए परिसर का ही कचरा उठाना पड़ेगा। अधिकारियों का कहना है कि इस प्रकार सभी क्षेत्र में मनपा के सफाई कर्मचारी पहुंच सकेंगे और रोजाना उचित सफाई की जा सकेगी।

खरीदी जाएंगी ५० गाड़ियां
ठाणे मनपा ने ५० छोटी घंटा गाड़ी खरीदने का निर्णय लिया है। मनपा अधिकारियों के मुताबिक मनपा द्वारा लिए गए इस निर्णय से छोटी घंटा गाड़ियों के माध्यम से स्लम (झोपड़पट्टी) क्षेत्रों से कचरा आसानी से उठाया जाएगा और स्लम में कचरा जमा ही नहीं होगा।
मनपा की वर्तमान ताकत
वर्तमान में ठाणे मनपा के पास ठेका पद्धति पर ११० बड़ी घंटा गाड़ी और ७७ छोटी घंटा गाड़ियां कार्यरत हैं, जो शहर के विभिन्न हिस्सों में जाकर कचरा एकत्रित करने का काम करती हैं। जबकि मनपा के पास २८ कम्पेक्टर भी हैं इस पर करीब ४०० कर्मचारी काम कर रहे हैं। अब इसी में ५० छोटी घंटा गाड़ियों को शामिल किया जाएगा।
विजय का है लक्ष्य
`स्वच्छ भारत शहर २०२२’ की प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सभी महानगरपालिकाएं अपने शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में काम कर रही हैं। ठाणे मनपा भी प्रतियोगिता में विजय प्राप्त करने की दिशा में अच्छा कदम उठा रही है। मनपा अधिकारियों के मुताबिक मनपा का लक्ष्य प्रतियोगिता में विजय प्राप्त करना है।
समूह में होगा काम
ठाणे मनपा घनकचरा विभाग ने जानकारी दी है कि १५ दिनों में अभियान शुरू हो जाएगा। इसके लिए लगभग ३,५०० समूह बनाए जाएंगे और प्रत्येक समूह ३०० परिवारों का कचरा उठाने का काम करेगा।
बदलेगा शहर
ठाणे मनपा ने पिछले कुछ महीनों में शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में विशेष कदम उठाया है, जो कि प्रशंसा के लायक है। यह जो बदलाव ठाणे मनपा ने किया है इसी से शहर बदलेगा और स्वच्छ होगा।
-नीलेश पाटील, स्थानीय नागरिक

स्वच्छता से बेहतर होगा स्वास्थ्य
अस्वच्छता से ही बीमारियों का जन्म होता है। शहर को स्वच्छ रखा जाए तो बीमारियों का जन्म ही नहीं होगा और लोगों का स्वास्थ्य बेहतर ही रहेगा। स्वच्छता से स्वास्थ्य बेहतर करने का यह मनपा का उचित निर्णय है।
-जनक व्यास, स्थानीय नागरिक

ठाणे रहे स्वच्छ
ठाणे शहर पहले से ही स्वच्छ शहरों में शामिल है। बढ़ती जनसंख्या और कुछ गलत नीतियों के चलते शहर में थोड़ी कचरे की समस्या पैदा हुई है। ठाणे मनपा आयुक्त डॉ. बिपिन शर्मा को शहर स्वच्छ रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।
-एकनाथ शिंदे, नगरविकास मंत्री

 

अन्य समाचार