मुख्यपृष्ठनए समाचारसरोकार : मुंबई से ठाणे मेट्रो का काम पटरी पर ... आखिरकार...

सरोकार : मुंबई से ठाणे मेट्रो का काम पटरी पर … आखिरकार मोघरपाड़ा डिपो निर्माण के लिए हुई ठेकेदार की नियुक्ति

अभिषेक कुमार पाठक
मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) मुंबई को ठाणे से जोड़ने वाली सबसे लंबी मेट्रो लाइन के निर्माण का काम पटरी पर आ रहा है। डिपो के निर्माण के लिए एमएमआरडीए की तरफ से इस मार्ग के लिए ठेकेदार को नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि ३२.३२ किलोमीटर लंबे मुंबई मेट्रो रूट ४ और ४ए प्रोजेक्ट के लिए ठाणे के मोघरपाड़ा में एक डिपो बनाया जाएगा।
टेंडर हुआ मंजूर
मेट्रो रूट ४ और ४ए (वडाला-घाटकोपर-मुलुंड-ठाणे-कासरवडवली-गायमुख) पर मोघरपाड़ा में मेट्रो कार डिपो के निर्माण के लिए २१ अक्टूबर, २०२२ को ई-टेंडर निकाला गया था। जिसके अनुसार, एमएमआरडीए ने इस माध्यम से प्रस्तुत सबसे कम की मत  ९,०५,००,००,०००/- की निविदा को स्वीकार कर उसे मंजूरी दी।
४२.२५ हेक्टेयर जमीन पर बेंगा डिपो  
मोघरपाड़ा में करीब ४२.२५ हेक्टेयर जमीन पर डिपो बनाया जाएगा। डिपो में स्टेबलिंग यार्ड, ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर और प्रशासनिक भवन, रखरखाव और वर्कशॉप बिल्डिंग, सबस्टेशन, स्टाफ क्वार्टर, पाइपलाइन, भूमि विकास स्थल, सड़क, डिपो को जोड़ने वाला पुल, अंडरग्राउंड वर्क सहित डिपो बेसिक इन्प्रâास्ट्रक्चर का निर्माण शामिल है। मोघरपाड़ा में स्थापित होने वाले डिपो में ६४ स्टेबलिंग लाइनें होंगी, जिनमें से ३२ का उपयोग फिलहाल किया जाएगा जबकि ३२ लाइनों को उपयोग भविष्य में किया जाएगा। साथ ही १० इंस्पेक्शन लाइनें व १० वर्कशॉप लाइनें भी होंगी।
६१ प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा
मुंबई मेट्रो रूट ४ का ५८ प्रतिशत और ४ए का ६१ प्रतिशत निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जिसके बाद अब मेट्रो लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। लाइन मेट्रो ४ और ४ए (वडाला-कासरवडवली गायमुख) के लिए लाइनों के डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति, स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग के लिए, मुलुंड फायर स्टेशन से गायमुख स्टेशन और डिपो को गायमुख स्टेशन से जोड़ने वाली साइडिंग और बैलेस्टिक के लिए मई अपूर्वकृति इंप्रâास्ट्रक्चर प्रा. लिमिटेड का चयन किया गया है।

‘मुंबई मेट्रो लाइन ४ और ४ए मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के दो महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाली सबसे लंबी लाइन है। यह लाइन, जो वडाला और ठाणे में मुंबई के मुख्य क्षेत्रों को तेजी से कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बनाई जा रही है, जल्द ही ट्रैक का निर्माण शुरू हो जाएगा।’ निर्माण कार्य पूरा होते ही डिपो के साथ। हमने इन दोनों कार्यों के लिए ठेकेदारों का चयन कर लिया है और काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।”
– डॉ. संजय मुखर्जी, महानगर आयुक्त, एमएमआरडीए

अन्य समाचार