मुख्यपृष्ठनए समाचारगांव जाने की न करें घाई, शनिवार-रविवार को होगी पढ़ाई! अप्रैल तक...

गांव जाने की न करें घाई, शनिवार-रविवार को होगी पढ़ाई! अप्रैल तक जारी रहेंगे स्कूल

सामना संवाददाता / मुंबई। बच्चों की सालाना परीक्षा के बाद गांव और पर्यटन स्थल पर जाने की घाई (जल्दबाजीr) अभिभावक न करें, क्योंकि इस बार गर्मी की छुट्टी देरी से शुरू होगी। कोरोना महामारी के चलते बंद स्कूलों को हाल के महीने में पूरी क्षमता के साथ खोला गया है। ऐसे में छात्रों के पाठ्यक्रमों को पूरा करने और फिर से उनकी समीक्षा लेने के लिए आखिरी अप्रैल तक फुल टाइम स्कूलों को शुरू रखा जाएगा। इतना ही नहीं शनिवार और रविवार को भी स्कूलों में पढ़ाई होगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने स्कूलों को सूचना दे दी है। इतना ही नहीं १ली से ९वीं और ११वीं की कक्षाएं शुरू रखे जाने को लेकर शिक्षा विभाग ने गुरुवार को परिपत्र जारी किया है।
उल्लेखनीय है कि राज्य में कुछ स्कूलों ने शिक्षा विभाग द्वारा जारी परिपत्र से पहले ही गर्मी की छुट्टियों में स्कूल शुरू रखने की घोषणा की थी। इसके चलते अभिभावकों में नाराजगी देखी गई, साथ ही गर्मी की छुट्टी में स्कूल बंद रखे जाने की मांग की थी। वहीं इसी बीच गुरुवार को अप्रैल अंत तक स्कूलों को खुले रखने की अनुमति शिक्षा विभाग ने दे दी है। मुख्याध्यापकों का कहना है कि पाठ्यक्रम पूरा न होने से कई छात्र पढ़ाई में पीछे हो गए हैं। इसे देखते हुए यह निर्णय लेने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। शिक्षकों का कहना है कि यदि स्कूल जून में बिना पिछली कक्षाओं की पढ़ाई पूरी किए ही शुरू हो जाता है तो कुछ छात्रों को दोबारा परीक्षा देनी होगी, इससे सीधे नुकसान छात्रों को ही होगा।
अप्रैल के तीसरे सप्ताह में परीक्षा, मई में नतीजे
शिक्षा विभाग ने निर्देश दिया है कि इस वर्ष सालाना परीक्षा अप्रैल के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी, जबकि परीक्षा के नतीजे मई में घोषित किए जाएंगे। हालांकि परिपत्र जारी करने में देरी के चलते कई स्कूलों में परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। इतना ही नहीं कई स्कूलों में आगामी सप्ताह में आयोजित होनेवाली परीक्षाओं की समय सारिणी उपलब्ध करा दी गई है। ऐसे में शिक्षा विभाग की सूचनाओं का पालन करने की स्थिति में स्कूलों को नियोजित समय सारिणी को रद्द कर नई तारीखें देनी पड़ेंगी।

अन्य समाचार