बोले तारे!

अजय भांबी

मेष: (१४ अप्रैल-१४ मई)
नौकरी करनेवालों के लिए सामान्यत: स्थिति सकारात्मक रहेगी। अपने से बड़े अधिकारियों के साथ संबंध अच्छा बनाकर रखें। आर्थिक मामलों में सोच-समझकर पूंजी निवेश करें। किसी के दबाव में आकर निर्णय न लें। संपत्ति का क्रय-विक्रय करते समय अत्यधिक सावधान रहें। आपको इष्ट मित्रों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। तनाव से बचने का प्रयास करें। बदन दर्द या पेट संबंधी गड़बड़ी हो सकती है।
वृष: (१५ मई-१५ जून)
यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रूप से लाभदायक रहेगा परंतु आर्थिक पूंजी-निवेश करने से पूर्व अपनी व्यक्तिगत परिस्थितियों का ध्यान रखें। कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। यदि आप नौकरी में हैं तो स्थानांतरण होने का भय बना रहेगा परंतु आप धैर्यपूर्वक अपने कार्य को करते रहें, दूसरों की परवाह न करें। दांपत्य जीवन में दोनों के बीच भावनात्मक लगाव बढ़ने से प्रेम-प्रसंगों में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य अनुकूल रहने से मानसिक प्रसन्नता बनी रहेगी।
मिथुन: (१६ जून-१५ जुलाई)
धन, भूमि, भवन, वाहन और भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति के लिए यह समय उपयुक्त है। आर्थिक मामलों में किए गए प्रयास सफल होंगे। आय के नवीन स्रोत बनेंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में वांछित उन्नति मिलने की प्रबल संभावना है। प्रतिद्वंद्वियों पर विजय पाना सहज होगा। योग्यता सिद्ध करने के आपको बेहतरीन मौके प्राप्त होंगे। दांपत्य जीवन में पति-पत्नी के बीच सामान्य मतभेद रहेंगे। पारिवारिक मसलों को सुलझाने का प्रयत्न करें। स्वास्थ्य मध्यम रहेगा।
कर्वâ: (१६ जुलाई-१५ अगस्त)
इस समय कार्यक्षेत्र में कोई परिवर्तन न करें। सोच-विचार कर ही कोई बड़ा निर्णय लें। आर्थिक मामलों में चली आ रही समस्याओं का समाधान होगा। नवीन स्रोतों से लाभ मिलेगा। लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के योग बनेंगे। विरोधी पक्ष आपकी कमजोरियों का लाभ उठाने का प्रयास करेंगे। दांपत्य सुख में कमी का आभास होगा। तर्क-वितर्क  से बचें। अचानक बीमार होने की संभावना बन रही है। अत: अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें।
सिंह: (१६ अगस्त-१५ सितंबर)
महत्वपूर्ण कार्यों के संबंध में भागदौड़ करनी पड़ेगी परंतु परिश्रम करने पर भी सफलता की संभावना कम रहेगी। आर्थिक स्थिति में मंदगति से प्रगति होने की संभावना बनेगी। अपने आर्थिक बजट पर ध्यान दें। कार्यक्षेत्र की समस्याओं के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता रहेगी। जीवनसाथी के साथ पारिवारिक मामलों को लेकर मतभेद उभर सकते हैं। अत: किसी प्रकार के तर्क-वितर्क  तथा क्रोध से बचें। सेहत के मामले में पेट तथा हड्डियों से संबंधित बीमारियों के प्रति सतर्कता बरतें।
कन्या: (१६ सितंबर-१५ अक्टूबर)
आर्थिक मामलों में चली आ रही परेशानियां कम होंगी। जमा-पूंजी में वृद्धि होगी। नवीन संपत्ति खरीदने की योजना बनेगी। कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी। सहकर्मियों का सहयोगात्मक व्यवहार बढ़ेगा। सामाजिक कार्यों में अभिरुचि बढ़ेगी। अपनी कार्यशैली को सकारात्मक बनाने की कोशिश करें। प्रेम-संबंधों में उतार-चढ़ाव जैसी स्थिति रहेगी। पति-पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों के लेकर उलझनें बढ़ेंगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रूप से अच्छा रहेगा।
तुला:(१६ अक्टूबर-१५ नवंबर)
यह सप्ताह आपके लिए साधारण रूप से सुख, लाभ, उन्नतिकारक रहेगा। आप अपने पराक्रम से विपरीत परिस्थितियों पर नियंत्रण करने में सफल होंगे। आर्थिक उन्नति के लिए किए गए सभी प्रयासों में सफलता मिलेगी। दांपत्य सुख में कमी आएगी। जीवनसाथी से मतभेद बढ़ सकते हैं। परस्पर तालमेल बनाने का प्रयास करें। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां रहेंगी। इस संबंध में अधिक जागरूक रहें तथा अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित रखने की कोशिश करें।
वृश्चिक: (१६ नवंबर-१५ दिसंबर)
इस सप्ताह पूंजी निवेश करने में सावधानी बरतें, हानि भी हो सकती है। अपने धन का सही तरीके से उपयोग करने पर ध्यान दें। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों के साथ मतभेद आदि उभर सकते हैं। क्रोध पर नियंत्रण रखें। व्यवसाय में संलग्न लोगों को अधिक परिश्रम करने पर भी सामान्य लाभ मिलेगा। शांतिपूर्ण समस्याओं का समाधान करें, नहीं तो मित्रता में दरार आ सकती है। घर में कोई मांगलिक कार्य होगा, जिसमें आप ज्यादा व्यस्त रहेंगे।
धनु: (१६ दिसंबर-१३ जनवरी)
कुछ संघर्ष के बाद कार्यों में सफलता मिलेगी। अधिक भावुकता से बचें और धैर्यपूर्वक कार्य करें। आय के स्रोतों पर ध्यान दें, नहीं तो संचित धन में कमी आ सकती है। कार्यों में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। आर्थिक लेन-देन में किसी पर भी अधिक विश्वास न करें। गुप्त शत्रु आपके कार्यों का लाभ उठाने की कोशिश कर सकते हैं। अपने पारिवारिक मामलों को स्वयं सुलझाने के प्रयास करें तथा अपने विचारों को सकारात्मकता प्रदान करें।
मकर: (१४ जनवरी-११ फरवरी)
अपने महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति जागरूक रहें। लोभ-लालच वाली स्थितियों से बचें। धनागमन के मार्ग प्रभावित हो सकते हैं। अनावश्यक धन खर्च से बचें। संपत्ति संबंधी क्रय-विक्रय में जल्दी न करें। साझेदारी में कार्य करने के लिए यह समय अच्छा नहीं है। धैर्य तथा सावधानीपूर्वक कार्य करते रहें तथा अपने प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहें। स्वास्थ्य के संबंध में अधिक सतर्कता  बरतें। बीमारी का कोई संकेत होने पर उसका त्वरित समाधान करें।
कुंभ : (१२ फरवरी-१३ मार्च)
पहले से रुके हुए कार्य इस समय बनेंगे, जिससे मन में प्रसन्नता होगी। पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने से सामाजिक स्तर बढ़ेगा। नौकरी या व्यापार के माध्यम से आपको जबरदस्त लाभ हो सकता है तथा किसी अन्य स्रोत से भी धनागमन हो सकता है। नौकरी में पदोन्नति होगी तथा कार्यस्थल पर आपका दबदबा बढ़ेगा। अधीनस्थ कर्मचारी वांछित सम्मान देंगे। स्वास्थ्य अनुकूल रहने से सभी कार्यों को सकारात्मक रूप से करेंगे। पारिवारिक सुख-सौहार्द बढ़ेगा।
मीन: (१४ मार्च-१३ अप्रैल)
आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अपने पुराने आय स्रोतों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी, उनकी अनदेखी न करें। समाज में आपकी मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। अपनी सोच को सकारात्मक रखें। जब तक कार्य पूरा न हो जाए, तब तक किसी से उसका खुलासा न करें। अपने गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें तथा अपने से बड़े अधिकारियों के साथ संबंध अच्छा बनाए रखें। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता रहेगी। प्रेम-संबंधों में आ रही बाधाएं कम होंगी।

अन्य समाचार