मुख्यपृष्ठनए समाचारभंगारमुक्त होंगी मुंबई की सड़कें! मनपा ने चलाया अभियान, जप्त हुए १,४८९...

भंगारमुक्त होंगी मुंबई की सड़कें! मनपा ने चलाया अभियान, जप्त हुए १,४८९ वाहन

-लोगों से की अपील, भंगार वाहनों की करें शिकायत
-एम-पूर्व में सबसे तेज कार्रवाई
-१९१ वाहनों को उठाया
सामना संवाददाता / मुंबई। मुंबई की सड़कों पर आवाजाही में रोधक बन रहे भंगार अवस्था में पड़े लावारिस वाहनों को मनपा इन दिनों हटाने के लिए अभियान छेड़ दिया है। सड़कों पर पड़े ऐसे भंगार वाहनों को मनपा तेजी से उठा रही है और उसके मालिकों को नोटिस दे रही है। १५ दिन के नोटिस के बावजूद यदि किसी ने अपने वाहन को सड़क से नहीं हटाया तो मनपा उसे नीलाम करेगी। और प्राप्त होनेवाली रकम को राजस्व में जमा कराया जाएगा।
महानगर में कई ठिकानों पर लोगों ने सड़कों पर पुराने वाहन खड़े कर छोड़ दिया है। वर्षों से खड़े वाहन भंगार हो गए हैं। इन वाहनों के चलते सड़कों पर आने-जानेवालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो वहीं भारी ट्रैफिक की समस्या भी होती है। ऐसे में यातयात व्यवस्था भी प्रभावित होती है। लोगों को साफ-सुथरा और सुगम सड़क उपलब्ध कराने के लिए भंगार वाहनों को मनपा एक अभियान के तहत उठा रही है।
मनपा अतिक्रमण विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कुल २,३३२ भंगार वाहनों को नोटिस दी गई है। इनमें से १,४८९ वाहन मनपा ने आरटीओ के सहयोग से अब तक उठा लिए हैं। इन वाहनों के मालिकों को दोबारा नोटिस देकर १५ दिनों में वाहन छुड़ाने को कहा है, अन्यथा जप्त किए गए इन वाहनों को मनपा नीलाम करेगी।
सबसे अधिक शिकायतें, सबसे तेज कार्रवाई
मनपा को सबसे अधिक शिकायतें पी-दक्षिण वॉर्ड में मिली हैं। यहां २६१ वाहन को उठाने की नोटिस दी गई है। उसके बाद एल वॉर्ड में १६९,बी वॉर्ड में १६०, सी-वॉर्ड में १५० वाहनों के मालिकों को नोटिस दी गई है। जी-दक्षिण और एक-पूर्व में एक भी शिकायतें नहीं मिली हैं। लेकिन फिर भी इन वॉर्डों से बड़ी संख्या में भंगार वाहनों को उठाया गया है।
सबसे तेज कार्रवाई एम-पूर्व वॉर्ड में १९१ वाहनों को उठाया गया है। एफ-दक्षिण वॉर्ड में १७४, डी-वॉर्ड में १४४, एल-वॉर्ड में १६९ वाहनों को उठाया गया है। इन वॉर्डों में तेजी से भंगार वाहनों पर कार्रवाई हो रही है।
मनपा के अतिक्रमण विभाग की प्रमुख चंदा जाधव ने बताया कि लोगों की शिकायतों के बाद सड़कों को भंगार वाहनों से मुक्त कराने के लिए अभियान शुरू किया गया है।

अन्य समाचार