मुख्यपृष्ठनमस्ते सामनामन का खेल है फिटनेस! संतुलित भोजन और प्रसन्न मन है शीना...

मन का खेल है फिटनेस! संतुलित भोजन और प्रसन्न मन है शीना की सेहत का सार

एस. पी. यादव / मुंबई। प्रसिद्ध मॉडल व अभिनेत्री शीना शाहाबादी का जन्म १० अप्रैल १९८६ को मुंबई में भोजपुरी फिल्मों में मशहूर निर्माता राजकुमार शाहाबादी और ‘नदिया के पार’ फेम अभिनेत्री साधना सिंह के घर हुआ। पांच साल की उम्र से ही अभिनेत्री बनने की मंशा जाहिर करनेवाली शीना शाहाबादी का शुमार बॉलीवुड व टॉलीवुड की फिटनेस प्रâीक अभिनेत्रियों में होता है। शीना अपनी फिटनेस का सारा श्रेय योग अभ्यास और संतुलित खान-पान को देती हैं।
माता-पिता के फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े होने के कारण बचपन से ही शीना शाहाबादी का शूटिंग के सेट पर जाना लगा रहता था। १६ साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते शीना ने तय कर लिया कि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाना है। अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर शीना ने एक्टिंग कोर्स किया और इस दौरान मॉडलिंग शुरू कर दी। २००७ में उन्होंने वैभव गोरे से शादी कर ली, लेकिन चार महीने में ही उनका तलाक हो गया। इसके बाद शीना ने खुद को नए सिरे से संभाला और अभिनय की दुनिया में पैर जमाने की कोशिश करने लगी। २००९ में उन्हें सतीश कौशिक की फिल्म ‘तेरे संग’ में लीड रोल मिल गया। इसके बाद उन्हें तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों के भी ऑफर मिलने लगे।
लोगों को न दें ताना मारने का बहाना
जिम जाने की बजाय खुले मैदान या अपने घर पर ही योग अभ्यास और अन्य हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करके बेहद फिट रहनेवाली शीना शाहाबादी का कहना है कि पहली फिल्म के दौरान उनका वजन कुछ ज्यादा था। तब सेट पर एक व्यक्ति अक्सर उनकी खिल्ली उड़ाया करता था। इससे शीना बेहद परेशान रहने लगीं लेकिन जब उनकी मां को यह बात चली, तो उन्होंने कहा कि अपने आपको इतना फिट बनाओ कि लोगों को ताना देने का कोई बहाना न मिल सके। इसके बाद शीना ने योग-अभ्यास, तेजी से चलना, दौड़ना, कार्डिएक एक्सरसाइज करना शुरू कर दिया और कुछ ही महीनों में शानदार फिटनेस की मालकिन बन गई।
पानी खाओ और भोजन पीयो
शीना अपने खान-पान को लेकर बेहद सतर्क रहती हैं। उनका कहना है, ‘पानी खाओ और भोजन पीयो।’ कहने का मतलब यह है कि पानी घूंट-घूंटकर पीना चाहिए और खाने को खूब चबाकर खाना चाहिए। शीना शाहाबादी सुबह शहद और नींबू मिला एक गिलास पानी पीती हैं। योग-अभ्यास और व्यायाम करने के बाद नाश्ते में एक प्लेट ग्रीन सलाद, जिसमें पालक, मेथी आदि के पत्ते भी मिले होते हैं, खाती हैं। इसके बाद अंकुरित अनाज (चार चम्मच मूंग, चार चम्मच मेथी और एक चम्मच चना) में नींबू निचोड़कर खाती हैं। कभी-कभार इसमें सेब के कुछ टुकड़े भी डाल लेती हैं। इसके बाद वे सब्जी मिली दलिया खाती हैं। कभी-कभार नाश्ते में दही का सेवन भी करती हैं। दोपहर के भोजन में सब्जी, दाल, रोटी और थोड़ा चावल होता है। डिनर में चावल नहीं लेती लेकिन उसकी जगह भुनी मछली या चिकन का सेवन करती हैं।
प्रसन्नचित्त रहोगे, तो खिली रहेगी सेहत
शीना शाहाबादी फिटनेस को मन का खेल मानती हैं। उनका कहना है कि यदि आप दूसरों में अच्छाई देखोगे तो आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी। यदि आप मीठे बोल बोलोगे, तो आपके होंठ सुंदर बने रहेंगे, यदि आप प्रसन्नचित्त रहोगे, तो आपकी सेहत खिली रहेगी। हमेशा इस एहसास के साथ जीवन में आगे बढ़ना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं, संसार की सर्वोच्च शक्ति आपके साथ है।
कम खाएं, स्वस्थ रहें
शीना शाहाबादी को घर का बना खाना पसंद है। उन्हें कॉफी केक और मेवे मिली केले की ब्रेड पसंद है। लच्छा पराठे, पनीर मखनी, पनीर चिली, खीर उन्हें बहुत पसंद है। शीना वैसे तो मांसाहारी हैं, लेकिन शाकाहारी भोजन को ज्यादा प्राथमिकता देती हैं। उनका कहना है कि हमेशा भूख से कुछ कम खाना चाहिए ताकि पाचनतंत्र स्वस्थ बना रहे।

पनीर मखनी की रेसिपी
सामग्री: पाव किलो पनीर के टुकड़े, तीन चम्मच ताजा क्रीम, तीन चम्मच मक्खन या ऑलिव आयल, एक कटोरी पानी, दो तेजपत्ता, एक टुकड़ा दालचीनी, दो हरी इलायची, आधा चम्मच जीरा, एक बारीक कटा प्याज, पांच लहसुन की कलियां, १० काजू, मध्यम आकार में कटे तीन टमाटर, बीज निकाली हुई दो कश्मीरी लाल मिर्च, आधा चम्मच कसूरी मेथी, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच लहसुन का पेस्ट और स्वादानुसार नमक।
विधि: पैन में मक्खन गर्म कर तेज पत्ता, दालचीनी, इलायची डालकर भून लें। अब प्याज, लहसुन और काजू डालकर भून लें। अब टमाटर, कश्मीरी लाल मिर्च और नमक डालकर पांच मिनट तक चलाते हुए भूनें। कसूरी मेथी और थोड़ा पानी डालकर इसे चलाएं। इस मिश्रण को थोड़ी देर तक ठंडा करने के बाद मिक्सी में पीसकर प्यूरी बना लें। अब पैन में बटर गर्म कर उसमें लहसुन पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डाल कर कुछ देर तक चलाते हुए पकाएं। अब इसके ऊपर पनीर के टुकड़े डालें। इसे दो मिनट तक पकाने के बाद ऊपर से क्रीम डालकर रोटी के साथ परोसें।
फायदे: पनीर मखनी की एक खुराक से लगभग ४५६ वैâलोरी मिलती है। यह प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है। वैंâसर के खतरे को कम करता है। इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है और वजन को नियंत्रित रखने में कारगर है।

अन्य समाचार