मुख्यपृष्ठखबरेंशिवसेना की है देन...२० एकड़ में बनकर तैयार है सेंट्रल पार्क! उद्धव...

शिवसेना की है देन…२० एकड़ में बनकर तैयार है सेंट्रल पार्क! उद्धव ठाकरे ने किया था भूमिपूजन

जांगिंग, साइकिल चलाने और जंगल सफारी का मिलेगा लाभ
सामना संवाददाता / ठाणे
ठाणे मनपा के माध्यम से ढोकाली में बनाया जा रहा सेंट्रल पार्क सात साल बाद ठाणे के लोगों के लिए उपलब्ध होने जा रहा है। यहां जॉगिंग, साइकलिंग के साथ-साथ जंगल में घूमने का आनंद लिया जा सकता है। ठाणेकरों को तीन कृत्रिम झीलें उपलब्ध कराई जाएंगी। बच्चों के खेलने के लिए अलग जोन होगा। यह सेंट्रल पार्क कुल चार जोन में २० एकड़ में पैâला हुआ है। इसे शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की देन कहा जा रहा है, क्योंकि खुद पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस पार्क का भूमिपूजन किया था।
बता दें कि वर्ष २०१७ में सेंट्रल पार्क का भूमिपूजन शिवसेना पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा किया गया था। इस पार्क का उल्लेख सत्तारूढ़ शिवसेना के घोषणापत्र में किया गया था। पूर्व मनपा आयुक्त संजीव जायसवाल की संकल्पना से ढोकली क्षेत्र में २० एकड़ जमीन पर सेंट्रल पार्क बनाने का निर्णय लिया गया था। इस संबंध में प्रस्ताव को २०१७ में महासभा में मंजूरी दी गई थी। सात साल बाद भी इस पार्क का काम विरोधियों ने पूरा नहीं कराया। अब ढोकली इलाके में सेंट्रल पार्क ठाणे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए तैयार है। मनपा सूत्रों ने बताया कि इस पार्क का उद्घाटन फरवरी महीने में किया जाएगा।
तालाब के पास रेस्टोरेंट और वैâफे सुविधा!
-इसके पीछे अच्छी मंशा यह थी कि ठाणेवासी पर्यटन के लिए कहीं और जाने की बजाय यहीं पर्यटन का आनंद लें, इसलिए पार्क निर्माण का निर्णय लिया गया था। इस पार्क का निर्माण टीडीआर के बदले एक डेवलपर को दिया गया था।
-तालाब के पास एक रेस्टोरेंट और वैâफे होगा। ग्राउंड प्लस एक मंजिल पार्विंâग की सुविधा उपलब्ध होगी। साइकिल पार्विंâग के लिए जगह उपलब्ध है, जो लोग साइकिल चलाना या पैदल चलना चाहते हैं, उनके लिए सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
पार्क चार प्रभागों में है…
पहला भाग बच्चों के लिए है
इसमें बच्चों के लिए खिलौने, विभिन्न खेल, फव्वारे हैं, जहां बच्चे नृत्य, बागवानी और भीगने का आनंद ले सकेंगे।
दूसरा भाग खिलाड़ियों के लिए
इस लॉन टेनिस, मल्टीपल कोर्ट, बास्केट बॉल, वॉलीबॉल और अन्य विभिन्न खेल खेले जा सकते हैं।
तीसरा भाग स्केट पार्क
यहां राज्य के साथ विभिन्न साहसिक खेल खेले जा सकते हैं। जहां स्केटिंग की सुविधा उपलब्ध होगी।
चौथा खंड रॉक क्लाइंबिंग दीवार
यहां एक बगीचा, एक अलग प्रकार का वृक्ष बनाया गया है और एक शहरी जंगल स्थापित किया गया है। वहां घूमते हुए जंगल में घूमने का मजा लिया जा सकता है। इसके अलावा मुगल, चाइनीज, जापानी गार्डन मिलेंगे और ‘वॉक वे’ भी होगा, यहां चलते हुए ठाणेकर जंगल वॉक का आनंद ले सकेंगे।

अन्य समाचार