मुख्यपृष्ठखबरेंमुंबईकरों के रोग भगाएगा शिवयोग! मनपा शुरू करेगी यह उपक्रम

मुंबईकरों के रोग भगाएगा शिवयोग! मनपा शुरू करेगी यह उपक्रम

 स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता की पहल
सामना संवाददाता / मुंबई। मुंबई मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने इसी महीने के आखिरी तक शिवयोग उपक्रम शुरू करने का पैâसला किया है। शिवयोग उपक्रम के माध्यम से बुजुर्गों, विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों और नौजवानों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने की पहल की जाएगी। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी के मुताबिक शिवयोग मुंबईकरों के रोगों को भगाने में मददगार साबित होगा।
निवारक उपायों पर ध्यान देना है अनुकूल
बीमारी के बाद उपचारात्मक उपाय करने की बजाय निवारक उपायों पर ध्यान देना अधिक अनुकूल है, इसलिए मनपा द्वारा शिवयोग केंद्र जैसे उपक्रम शुरू किए जा रहे हैं। सुरेश काकाणी के अनुसार इसके माध्यम से बुजुर्गों, कर्मोबीटी वाले मरीजों और युवाओं में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने की पहल की गई है।
३० लोगों का होगा एक समूह
काकाणी के मुताबिक शिवयोग उपक्रम के लिए मनपा द्वारा जारी ई-मेल आईडी पर ३० लोगों का समूह बनाकर क्षेत्रानुसार जानकारी देना होगा। इसके बाद मनपा संबंधित क्षेत्रों में लोगों को योग सिखाने के लिए प्रशिक्षकों को भेजेगी। सुबह ६ से ७ बजे तक अथवा लोगों को उनकी सुविधानुसार योग सिखाया जाएगा। साथ ही जगह उपलब्ध नहीं होने पर गार्डन, ग्राउंड और मनपा के स्कूलों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो पूरी तरह नि:शुल्क होगा।
२०० केंद्रों पर दिया जाएगा ऑनलाइन प्रशिक्षण
चयनित स्थान में आवश्यक साधन-सामग्रियों और टेलीविजन आदि उपकरण मनपा द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी २०० योग केंद्रों पर निपुण और कुशल शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन योग प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रत्येक योग केंद्र पर सीधे निर्देश देने और निगरानी करने के लिए प्रशिक्षकों का एक पैनल बनाया जाएगा।

अन्य समाचार