मुख्यपृष्ठस्तंभश्री-वास्तव उ-वाच : खोला पार्सल निकला ग्रेनेड

श्री-वास्तव उ-वाच : खोला पार्सल निकला ग्रेनेड

अमिताभ श्रीवास्तव

ऑनलाइन शॉपिंग खूब प्रचलित है। समय पर घर बैठे चीजें मिल जाती हैं। अब ऐसा भी होता है कि आप मंगाते कुछ हैं, आ कुछ और जाता है। मगर ऐसा भी कुछ नहीं आता जो एकदम चौंका दे। इसलिए वापसी का इत्मीनान रहता है। पर यहां तो पार्सल में ऐसा कुछ आ गया जो हैरान कर देनेवाला है। अब देखिए न, एक शख्स ने ऑनलाइन मोबाइल फोन ऑर्डर किया था लेकिन उसमें से जो निकला वो देख शख्स हैरान रह गया। दरअसल, बॉक्स में मोबाइल की जगह एक बम था। मामला मैक्सिको का है। न्यूयॉर्क पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में जैम प्रेस के हवाले से लिखा कि गुआनाजुआतो के लियोन में रहनेवाले शख्स ने ऑनलाइन मोबाइल फोन ऑर्डर किया था लेकिन जब उसने बॉक्स खोला तो उसमें से बम निकला। न्यूयॉर्क पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि जब पैकेज पिछले दिनों आया, तो उस व्यक्ति की मां उसे अंदर ले गई और किचन टेबल पर रख दिया, इन्हें नहीं पता था कि पार्सल में क्या रखा है। बाद में जब शख्स ने पार्सल खोला तो ग्रेनेड निकला। उसने इसकी तस्वीरें भी ऑनलाइन शेयर की हैं। शख्स ने फोन कंपनी से संपर्क किया और फिर उसके घर पर बम स्क्वाड को भेजा गया। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने उस व्यक्ति के घर की घेराबंदी कर दी। बम स्क्वाड टीम ग्रेनेड को डिएक्टिवेट करने में कामयाब रही। रक्षा अधिकारी इस पैकेज की जांच कर रहे हैं कि आखिर ग्रेनेड वैâसे आया, क्योंकि मैक्सिको में यह प्रतिबंधित है।

हर मर्ज की दवा वाला जंगल
ये हिंदुस्थान है। अद्भुत, अलौकिक और चमत्कारिक। यहां की मिट्टी में ही अलग दैवीय शक्ति है तभी तो यहां जंगल भी है जो मनुष्य के लिए संजीवनी की तरह है। जी हां, चित्रकूट के देवांगना जंगल में आपको हर मर्ज की जड़ी- बूटियां मिल जाएंगी। यह जड़ी-बूटियां मनुष्य की हर छोटी-बड़ी बीमारी को चंद मिनट में खत्म कर देती हैं, ऐसा यहां पर शोध में पाया गया है। शोध में पाया गया है कि चित्रकूट का देवांगना जंगल त्रेता युग से लेकर कलियुग तक कायम है। इस जंगल की सुंदरता अद्वतीय है और यहां पर साधु संत अपनी तपस्या में लीन रहते हैं। लेकिन जो साधु-संत यहां पर तपस्या में लीन रहते हैं, उनके दर्शन साल में मात्र एक बार ही होते हैं। ऐसे खास स्थान में जड़ी-बूटियों का भंडार देखा गया है और आज पाया भी जाता है। देवांगना के जंगलों में एलोवेरा, मुलेठी, तुलसी सहित कई तरह की जड़ी बूटियां हैं, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से असरदार हैं। बताया गया कि यहां हर तरह के मर्ज की दवा मिल जाएगी।

बॉयफ्रेंड की वेकेंसी
गजब है लोगों की मानसिकता। अब देखिए न, सोशल मीडिया पर बॉयप्रâेंड के लिए वेकेंसी निकली है। जी हां, इस पर फॉर्म निकालने वाली इस लड़की का नाम वेरा है और टिकटॉक पर वेरा काफी फेमस है। लाखों लोग वेरा को टिकटॉक पर फॉलो करते हैं। टिकटॉक पर वेरा के ३ लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। बॉयफ्रेंड बनाने की फॉर्म में वेरा ने अपनी शर्तों को साफ लिख दिया है और साथ में ये भी कहा है कि स्टैंडर्ड से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। वेरा ने बॉयफ्रेंड के लिए जो फॉर्म जारी किया है कि उसमें उसने साफ लिखा है कि लड़का अपने माता-पिता के साथ रहता हो। उसके पास कम से कम एक कार जरूर होनी चाहिए। वेरा ने ये जारी किए गए फॉर्म में ये भी बताया कि जब वह बॉयफ्रेंड के साथ डेट पर जाएंगे तो उसका बिल कौन चुकाएगा। वेरा ने ये भी बताया कि उन्होंने बॉयफ्रेंड पाने के लिए सोशल मीडिया पर फॉर्म क्यों निकाला? वेरा ने बॉयफ्रेंड के लिए फॉर्म जारी करते हुए लिखा कि कुछ लोगों को ये अजीब लग सकता है कि मैं बॉयफ्रेंड के लिए एक फॉर्म जारी कर रही हूं पर बहुत सारे कैंडिडेट्स की तरफ से इसका पॉजिटिव रिस्पांस मिल रहा है।

यदि ऐसा हो जाए तो कितना अच्छा!
ओला और उबर से चलनेवाले लोगों के लिए यदि ऐसा हो जाए तो कितना सुखद है कि जब ड्राइवर राइड को कैंसल कर दे तो उसे पैसा मिले। दरअसल, कैब ड्राइवर द्वारा राइड कैंसल कर दी जाती है तो परेशानी होती है। कई बार तो कैब ड्राइवर फोन कर गंतव्य पूछते हैं। पास का है तो कैंसिल कर देते हैं। ऐसे में लोगों को बड़ी समस्या होती है। मगर अब कैंसिल करने की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। यदि कोई ड्राइवर राइड कैंसल करता भी है, तो उसे जुर्माना देना होगा और वह जुर्माना यात्री (यूजर) के खाते में जाएगा। बता दें कि अभी तक ऐसा कोई नियम बना नहीं है, मगर महाराष्ट्र सरकार इसकी पहल करने जा रही है। सरकार को एक नया प्रोजोजल मिला है, जिसमें ये सारी बातें कही गई हैं। यदि सरकार ने इसे लागू किया तो ऐप आधारित कैब पर चलनेवाले यूजर्स की बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा।

लेखक ३ दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं व सम सामयिक विषयों के टिप्पणीकर्ता हैं। धारावाहिक तथा डॉक्यूमेंट्री लेखन के साथ इनकी तमाम ऑडियो बुक्स भी रिलीज हो चुकी हैं।

अन्य समाचार